वनडे: इंदौर में 28 साल बाद होगा भारत और न्यूजीलैंड का आमना-सामना
Advertisement

वनडे: इंदौर में 28 साल बाद होगा भारत और न्यूजीलैंड का आमना-सामना

भारत और न्यूजीलैंड आठ से 12 अक्टूबर के बीच जब अपने जमाने के बेमिसाल बल्लेबाज सैयद मुश्ताक अली की जन्मभूमि में पहली बार आयोजित किये जा रहे टेस्ट मैच में खेलने के लिये उतरेंगे तो यह मध्यप्रदेश के इस शहर में दोनों टीमों के बीच 28 साल के लम्बे अंतराल के बाद दूसरा मुकाबला होगा। हालांकि, इस बार खेल का प्रारूप बदला होगा और स्टेडियम भी अलग होगा।

वनडे: इंदौर में 28 साल बाद होगा भारत और न्यूजीलैंड का आमना-सामना

इंदौर: भारत और न्यूजीलैंड आठ से 12 अक्टूबर के बीच जब अपने जमाने के बेमिसाल बल्लेबाज सैयद मुश्ताक अली की जन्मभूमि में पहली बार आयोजित किये जा रहे टेस्ट मैच में खेलने के लिये उतरेंगे तो यह मध्यप्रदेश के इस शहर में दोनों टीमों के बीच 28 साल के लम्बे अंतराल के बाद दूसरा मुकाबला होगा। हालांकि, इस बार खेल का प्रारूप बदला होगा और स्टेडियम भी अलग होगा।

भारत और न्यूजीलैंड का इंदौर में एक ही बार आमना-सामना हुआ है। यह भिड़ंत नेहरू स्टेडियम में 15 दिसंबर 1988 को खेले गये वनडे मैच में हुई, जब दिलीप वेंगसरकर की अगुवाई वाली मेजबान टीम ने जॉन राइट की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड टीम को 53 रन से हराया था। कृष्णमाचारी श्रीकांत ने इस मैच में अपनी गेंदबाजी से कमाल दिखाकर 32 रन देकर पांच विकेट लिये थे और वह तब भारत के पहले ऐसे गेंदबाज बने थे जिन्होंने दो वनडे मैचों में 5 या इससे अधिक विकेट लिये। 

नेहरू स्टेडियम की हालत खराब होने के कारण इसमें वर्ष 2001 में अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन बंद कर दिया गया था। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय मुकाबले मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) के होलकर स्टेडियम में खेले जाने लगे। एमपीसीए के सचिव मिलिंद कनमड़ीकर ने बताया कि हालांकि भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच की मेजबानी का संकेत मिलने के बाद संघ ने पहले ही इस मुकाबले की तैयारियां शुरू कर दी थीं। लेकिन मैच का कार्यक्रम घोषित होने के बाद अब इन तैयारियों की रफ्तार बढ़ा दी गयी है। 

वैसे करीब 27,000 दर्शकों की क्षमता वाला होलकर स्टेडियम भारतीय टीम के लिये बेहद भाग्यशाली रहा है। पिछले एक दशक में इस स्टेडियम में भारत ने चार वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और मेजबान टीम को चारों मुकाबलों में जीत हासिल हुई है। इस स्टेडियम में पिछला वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच 14 अक्टूबर 2015 को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था। इस मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 22 रन से पराजित किया था। 

यही वह मैदान है जिस पर वीरेंद्र सहवाग ने 8 दिसंबर 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में 219 रन की पारी खेलकर सचिन तेंदुलकर के वनडे में एक पारी में सर्वाधिक रन के तत्कालीन रिकॉर्ड को तोड़ा था। सहवाग का रिकॉर्ड बाद में रोहित शर्मा ने अपने नाम कर दिया था। बीसीसीआई की गत नवंबर में आयोजित वार्षिक साधारण सभा (एजीएम) में इंदौर के साथ पुणे, राजकोट, विशाखापनम, धर्मशाला और रांची को टेस्ट केंद्र का दर्जा प्रदान किया गया था।

Trending news