मुंबई टेस्ट: इंग्लैंड के खिलाफ कोहली-जयंत की रिकार्ड साझेदारी, भारत जीत के करीब
Advertisement

मुंबई टेस्ट: इंग्लैंड के खिलाफ कोहली-जयंत की रिकार्ड साझेदारी, भारत जीत के करीब

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मैच के चौथे दिन का खेल चल रहा है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड के 400 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में 631 रन बनाये। कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक जमाया। जयंत यादव ने भी शतक ठोके।

मुंबई टेस्ट: इंग्लैंड के खिलाफ कोहली-जयंत की रिकार्ड साझेदारी, भारत जीत के करीब

मुंबई : कप्तान विराट कोहली और नौवें नंबर के बल्लेबाज जयंत यादव की आठवें विकेट के लिये रिकार्ड साझेदारी से 231 रन की बढ़त हासिल करने वाले भारत ने रविवार को यहां इंग्लैंड के दूसरी पारी में छह विकेट निकालकर चौथे टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत और पांच मैचों की श्रृंखला में अजेय बढ़त हासिल करने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये। इंग्लैंड ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 182 रन बनाये हैं और उसे पारी की हार से बचने के लिये अब भी 49 रन की दरकार है। 

जो रूट (77) और जोनी बेयरस्टॉ (नाबाद 50) ने उसकी तरफ से अर्धशतक जमाये। रविंद्र जडेजा (58 रन देकर दो विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (49 रन देकर दो विकेट) की जोड़ी ने इंग्लैंड की पारी झकझोरने में अहम भूमिका निभायी जबकि भुवनेश्वर कुमार और जयंत ने एक-एक विकेट लिया है। भारत ने इससे पहले कोहली (235) और जयंत (104) के बीच आठवें विकेट के लिये 241 रन की रिकार्ड साझेदारी से अपनी पहली पारी में 631 रन बनाये जो उसका इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा उच्चतम स्कोर है। 

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 400 रन बनाये थे। कोहली ने साल का तीसरा दोहरा शतक जमाया और ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बने। उन्होंने अपनी पारी में 340 गेंदें खेली तथा 25 चौके और एक छक्का लगाया। जयंत नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट मैचों में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय और कुल 15वें बल्लेबाज बने। उन्होंने 204 गेंदों की अपनी पारी में 15 चौके लगाये। इंग्लैंड पहले ही इन दोनों के बीच रिकार्ड साझेदारी से बैकफुट पर चला गया था। ऐसे में उसकी शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। उसने चाय के विश्राम से पहले ही पहली पारी में शतक जड़ने वाले कीटन जेनिंग्स (शून्य), कप्तान एलिस्टेयर कुक (18) और मोईन अली (शून्य) के विकेट गंवा दिये जिससे स्कोर तीन विकेट पर 49 रन हो गया। कुक का विकेट जडेजा का टेस्ट मैचों में 100वां विकेट था।

भुवनेश्वर ने पारी के पहले ओवर में ही अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जेनिंग्स को पगबाधा आउट कर दिया। जडेजा ने इसके बाद कुक को पगबाधा आउट किया और फिर चाय के विश्राम से पहले आखिरी ओवर में मोईन को गली में मुरली विजय के हाथों कैच कराया। रूट पूरे दबदबे के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे। जयंत जब गेंदबाजी के लिये आये तो उनके पहले ओवर में भारत ने रूट के खिलाफ डीआरएस का सहारा लिया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और अपने स्कोर में पांच रन और जोड़ने के बाद इस आफ स्पिनर की गेंद पर पगबाधा हो गये। 

रूट ने 112 गेंदें खेली तथा 11 चौके लगाये। भारत ने जल्द ही अपने दोनों रिव्यू समाप्त कर दिये थे और इसलिए बाद में कुछ विश्वसनीय अपीलों के ठुकराये जाने पर उसके पास अंपायर के फैसले को मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। बेन स्टोक्स (18) इस तरह की एक अपील से बचे लेकिन अश्विन के अगले ओवर में रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में गेंद उनके बल्ले और फिर जूते से लगकर दूसरी स्लिप में विजय के पास पहुंच गयी। 

अश्विन ने दिन के आखिरी ओवर में रात्रि प्रहरी जैक बॉल (दो) को भी पवेलियन भेजा। इससे पहले कोहली एक पारी में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले भारतीय कप्तान बने। जयंत ने उनका अच्छा साथ दिया। इन दोनों ने आठवें विकेट के लिये मोहम्मद अजहरूद्दीन और टीम के वर्तमान कोच अनिल कुंबले का 20 साल पुराना रिकार्ड तोड़ा। अजहर और कुंबले ने 1996 में कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 161 रन की साझेदारी की थी। इन दोनों ने भारत और इंग्लैंड के बीच आठवें विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी का भी नया रिकार्ड बनाया। इससे पहले यह रिकार्ड रे इलिंगवर्थ और पीटर टेलर के नाम पर था जिन्होंने 1971 में मैनचेस्टर में 168 रन जोड़े थे। 

कोहली ने लंच से पहले मिडविकेट पर एक रन लेकर अपने करियर का तीसरा दोहरा शतक पूरा किया। उनसे पहले एक कैलेंडर वर्ष में तीन या इससे अधिक दोहरे शतक माइकल क्लार्क (चार), डान ब्रैडमैन, रिकी पोंटिंग और ब्रैंडन मैकुलम (सभी तीन) ने बनाये थे। जयंत ने लंच के बाद क्रिस वोक्स की गेंद पर थर्डमैन क्षेत्र में एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया। इसके बाद हालांकि वह ज्यादा देर तक नहीं टिक पाये। तब भारत का स्कोर 605 रन था तथा कोहली और जयंत इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी देश की तरफ से आठवें विकेट के लिये सबसे बड़ी भागीदारी करने के करीब थे। आस्ट्रेलिया के एम जे हार्टिगन और क्लेम हिल ने 1908 में 243 रन की साझेदारी की थी।

जयंत ने लेग स्पिनर रशीद की गेंद पर लंबा शाट खेलना चाहा लेकिन वह चूक गये और बेयरस्टॉ ने उन्हें स्टंप आउट कर दिया। कोहली ने पहले ही तेजी दिखानी शुरू कर दी थी। वह इसके दस रन बाद पवेलियन लौट गये। उन्होंने वोक्स की गेंद डीप एक्स्ट्रा कवर में हवा में खेली जहां जेम्स एंडरसन ने उसे कैच में बदला। कोहली की मैराथन पारी का अंत होने पर इंग्लैंड के क्षेत्ररक्षकों ने भी उन्हें बधाई दी। रशीद ने भुवनेश्वर कुमार को आउट करके भारतीय पारी का अंत किया। रशीद ने अपने चार विकेट के लिये 192 रन लुटाये और इस तरह से वह भारत के खिलाफ इंग्लैंड की तरफ से एक पारी में सबसे अधिक रन देने वाले गेंदबाज बने। मोईन ने 174 रन देकर दो जबकि जो रूट ने 31 रन देकर दो विकेट लिये। वोक्स और जैक बॉल को एक एक विकेट मिला।

यह भी पढ़ें- आईसीसी वनडे रैंकिंग में विराट कोहली नंबर-2 पर बरकरार

Trending news