ICC टेस्ट रैंकिंग में 3 पायदान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंची टीम इंडिया
Advertisement

ICC टेस्ट रैंकिंग में 3 पायदान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंची टीम इंडिया

पिछले कुछ वर्षों में विदेशी सरजमीं पर लचर प्रदर्शन के बाद आईसीसी टेस्ट रैकिंग में सातवें स्थान पर खिसका भारत रैकिंग के वार्षिक अपडेट के बाद तीन पायदान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच गया है।

ICC टेस्ट रैंकिंग में 3 पायदान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंची टीम इंडिया

दुबई : पिछले कुछ वर्षों में विदेशी सरजमीं पर लचर प्रदर्शन के बाद आईसीसी टेस्ट रैकिंग में सातवें स्थान पर खिसका भारत रैकिंग के वार्षिक अपडेट के बाद तीन पायदान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच गया है।

भारतीय टीम को यह फायदा 2011-12 से पहले के परिणामों के हटाये जाने और 2013-14 की सीरीज को केवल 50 प्रतिशत महत्व ही देने से हुआ। तब भारत को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों के हाथों समान 0-4 से हार का सामना करना पड़ा था। इससे भारत को नवीनतम टेस्ट तालिका में चार अंक और तीन स्थान का फायदा हुआ है।

भारत के अब तीसरे नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड के समान 99 अंक हैं लेकिन दशमलव में गणना करने पर कीवी टीम भारतीय टीम से आगे है। न्यूजीलैंड को कोई रेटिंग अंक नहीं मिला लेकिन वह दो पायदान आगे बढ़ने में सफल रहा। तीसरे नंबर की न्यूजीलैंड और सातवें नंबर के श्रीलंका के बीच केवल तीन अंक का अंतर है और इसलिए बीच की रैंकिंग में भविष्य में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है। लेकिन दक्षिण अफ्रीका की नंबर एक रैकिंग को फिलहाल कोई खतरा नहीं है।

दक्षिण अफ्रीका ने अपडेट के बाद शीर्ष पर अपना स्थान मजबूत कर दिया है और अब वह दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से 22 अंक आगे हो गया है। उसे वार्षिक अपडेट में छह अंक का फायदा मिला है। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया को दस अंक का नुकसान हुआ है और उसके अब केवल 108 अंक रह गये हैं।  

श्रीलंका के पहले की तरह 96 रेटिंग अंक हैं लेकिन वह एक पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गया है। वेस्टइंडीज पहले की तरह आठवें स्थान पर है लेकिन उसे पांच रेंटिंग अंक का फायदा हुआ है। अब उसके और सातवें स्थान पर काबिज श्रीलंका के बीच 12 अंक का अंतर रह गया है। वेस्टइंडीज के 84 अंक हैं।

कैरेबियाई टीम के बाद बांग्लादेश का नंबर आता है जो पहले की तरह नौवें स्थान पर है लेकिन उसे छह रेटिंग अंक का फायदा हुआ है। उसके अब 39 रेटिंग अंक हैं। जिम्बाब्वे को 13 अंक का बड़ा नुकसान हुआ है। उसके अब केवल पांच अंक हैं। इस तरह से सबसे निचले पायदान पर काबिज दो टीमों के बीच 34 अंक का अंतर हो गया है।

अब इंग्लैंड 21 मई से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा जबकि पाकिस्तान अगले महीने श्रीलंका से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा। इन दो सीरीज से टेस्ट टीम रैकिंग में काफी अंतर पड़ सकता है।

 

 

Trending news