ब्रिस्बेन टेस्ट: स्मिथ और पुछल्ले बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 97 रन की बढ़त दिलाई
Advertisement

ब्रिस्बेन टेस्ट: स्मिथ और पुछल्ले बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 97 रन की बढ़त दिलाई

ब्रिस्बेन टेस्ट: स्मिथ और पुछल्ले बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 97 रन की बढ़त दिलाई

मैच के लाइव स्कोर को जानने के लिए स्कोरबोर्ड पर क्लिक करें

SCOREBOARD

ब्रिसबेन: स्टीवन स्मिथ के लगातार दूसरे शतक और निचले क्रम के बल्लेबाजों की उपयोगी पारियों के दम पर आस्ट्रेलिया ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट में भारत पर पहली पारी में 97 रन की बढत बना ली । स्मिथ बतौर कप्तान पहले ही टेस्ट में शतक जमाने वाले नौवें आस्ट्रेलियाई बन गए । मेजबान टीम ने छह विकेट 247 रन पर गंवाने के बाद पहली पारी में 505 रन बनाये । स्मिथ ने 133 रन बनाये जबकि जानसन ने 93 गेंद में 88 रन और मिशेल स्टार्क ने 52 रन का योगदान दिया ।

तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत 26 रन से पीछे था । शिखर धवन 26 और चेतेश्वर पुजारा 15 रन बनाकर खेल रहे हैं । भारत ने एक विकेट पर 71 रन बना लिये थे । भारत के लिये तीसरा दिन निराशाजनक रहा जब आस्ट्रेलिया के आखिरी चार बल्लेबाजों ने 258 रन जोड़े । अपने कल के स्कोर चार विकेट पर 221 रन से आगे खेलते हुए आस्ट्रेलिया ने 11 रन जोड़कर मिशेल मार्श का विकेट गंवा दिया ।

ईशांत शर्मा ने मिशेल मार्श को बोल्ड किया जबकि दूसरा छेार स्मिथ ने संभाल रखा था । ब्राड हाडिन भी ज्यादा देर टिक नहीं सके । आरोन ने उन्हें शार्ट लेग पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों लपकवाया । इसके बाद स्मिथ और जानसन ने मोर्चा संभाला । जानसन ने ईशांत और आरोन को 19 गेंद में 37 रन जड़ डाले । इसके अलावा यादव की भी 18 गेंदों पर 18 रन बनाये ।

सातवें विकेट के लिये 50 रन की साझेदारी सिर्फ 43 गेंद में पूरी हो गई । आस्ट्रेलिया के 300 रन 69वें ओवर में पूरे हुए जब जानसन ने यादव की गेंद पर लगातार तीन चौके जड़े । स्मिथ ने पारी के 73वें ओवर में अपना छठा टेस्ट शतक 147 गेंद में पूरा किया । दो ओवर बाद 100 रन की साझेदारी सिर्फ 82 गेंद में पूरी हुई । लंच के बाद स्मिथ और जानसन ने खेलना शुरू किया । भारत ने जल्दी ही दूसरी नयी गेंद ली लेकिन इससे भी कोई फायदा नहीं मिला । स्मिथ और जानसन ने इस मैदान पर सातवें विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी कर ली । उन्होंने 26 ओवर में 148 रन जोड़े ।

यह साझेदारी 88वें ओवर में ईशांत ने तोड़ी जब जानसन ने विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी को कैच थमा दिया । जानसन ने अपनी पारी में 13 चौके और एक छक्का लगाया । इसी ओवर में स्मिथ श्रृंखला में पहली बार विकेट गंवा बैठे । उन्होंने 191 गेंदों का सामना करके अपनी पारी में 13 चौके और दो छक्के लगाये । आस्ट्रेलिया के 400 रन 89वें ओवर में बने । स्टार्क और नाथन लियोन ने नौवें विकेट के लिये 56 रन जोड़े । स्टार्क ने 57 गेंद में छह चौकों की मदद से 51 रन बनाये । भारत के लिये उमेश यादव ने 101 रन देकर तीन और वरूण आरोन ने 145 रन देकर दो विकेट लिये । वहीं ईशांत ने 117 रन देकर तीन विकेट लिये ।

यादव ने 91वें ओवर में स्टार्क का रिटर्न कैच छोड़ा जब वह 17 रन पर खेल रहे थे । इसके अलावा मिडआन पर रोहित शर्मा ने भी लियोन का कैच टपकाया । स्टार्क ने आखिरी विकेट के लिये जोश हेजलवुड के साथ 51 रन जोड़कर आस्ट्रेलिया को 500 रन तक पहुंचाया । इससे पहले स्मिथ बतौर कप्तान पहले टेस्ट में शतक जमाने वाले आस्ट्रेलिया के नौवें कप्तान हो गए । चाय के बाद अश्विन ने स्टार्क को बोल्ड करके आस्ट्रेलियाई पारी का अंत कर दिया । अश्विन ने 128 रन देकर दो विकेट लिये । भारतीय टीम जब दोबारा बल्लेबाजी के लिये आई तो पहली पारी के शतकवीर मुरली विजय को स्टार्क ने आउट कर दिया । विजय ने शुरूआत अच्छी की थी लेकिन उसे बड़े स्कोर में नहीं बदल सके । धवन और पुजारा ने आखिरी कुछ ओवर संभलकर खेले ।

 

Trending news