कोलकाता में जीता तो ICC टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएगा भारत
Advertisement

कोलकाता में जीता तो ICC टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएगा भारत

भारत यदि कोलकाता में शुक्रवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को हरा देता है तो वह पाकिस्तान को पीछे हटाकर फिर से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हो जाएगा। कानपुर में अपने 500वें टेस्ट मैच में जीत के बाद भारत अब पाकिस्तान से आईसीसी टेस्ट गदा हासिल करने से केवल एक जीत दूर है। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले भारत अपने चिर प्रतिद्वंद्वी से केवल एक अंक पीछे था और श्रृंखला जीतने पर वह पाकिस्तान से आगे हो जाएगा।

कोलकाता में जीता तो ICC टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएगा भारत

दुबई: भारत यदि कोलकाता में शुक्रवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को हरा देता है तो वह पाकिस्तान को पीछे हटाकर फिर से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हो जाएगा। कानपुर में अपने 500वें टेस्ट मैच में जीत के बाद भारत अब पाकिस्तान से आईसीसी टेस्ट गदा हासिल करने से केवल एक जीत दूर है। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले भारत अपने चिर प्रतिद्वंद्वी से केवल एक अंक पीछे था और श्रृंखला जीतने पर वह पाकिस्तान से आगे हो जाएगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में जीत के नायक रविचंद्रन अश्विन भी गेंदबाजों के लिये आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान उपर दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। अश्विन ने मैच में 225 रन देकर दस विकेट लिये थे जिससे भारत यह मैच 197 रन से जीतने में सफल रहा था। उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ा है। वह अब एंडरसन से एक अंक की बढ़त पर हैं। अश्विन गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन से सात अंक पीछे हैं। स्टेन के 878 अंक हैं। कोलकाता में अच्छा प्रदर्शन करने पर अश्विन दूसरी बार गेंदबाजी सूची में शीर्ष पर पहुंच सकते हैं। वह इससे पहले पिछले साल बाक्सिंग डे टेस्ट मैच के बाद नंबर एक गेंदबाज बने थे। अश्विन के अलावा रविंद्र जडेजा दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं जो शीर्ष दस में शामिल हैं। वह एक पायदान उपर सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं। न्यूजीलैंड के मिशेल सैंटनर 12 पायदान उपर 47वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

विलियमसन के 879 अंक हैं और उन्हें स्मिथ से आगे निकलने के लिये अगले दो टेस्ट मैचों में बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश करना होगा। अश्विन ने भारत की पहली पारी में 40 रन का योगदान दिया और इससे आलराउंडरों की सूची में उन्होंने अपने शीर्ष स्थान को मजबूती प्रदान की। अश्विन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 450 हासिल की है। उनके और दूसरे नंबर पर काबिज बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के बीच अब 66 अंक का अंतर हो गया है।
 
विलियमसन को छोड़कर न्यूजीलैंड के किसी अन्य बल्लेबाज को रैंकिंग में खास फायदा नहीं हुआ लेकिन भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा आगे बढ़ने में सफल रहे। विजय और पुजारा पिछले दस वषरें में मैच की दोनों पारियों में शतकीय साझेदारी निभाने वाली पहली भारतीय जोड़ी बनी थी। इन दोनों ने दोनों पारियों में अर्धशतक जमाये। इससे वे संयुक्त 20वें स्थान से चार पायदान उपर संयुक्त 16वें स्थान पर पहुंच गये। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल भी पांच पायदान उपर 57वें और रोहित शर्मा दो पायदान उपर 52वें स्थान पर पहुंच गये हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली हालांकि दोनों पारियों में नहीं चल पाये थे और इससे वह चार पायदान नीचे 20वें स्थान पर खिसक गये हैं।

Trending news