शिखर धवन के शतक से श्रीलंका पर भारत की 'विराट' जीत
Advertisement

शिखर धवन के शतक से श्रीलंका पर भारत की 'विराट' जीत

श्रीलंका को पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने 9 विकेट से रौंदा. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया इस सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है.

दाम्बुला वनडे : पहला मैच, भारत-श्रीलंका  (PIC : REUTERS)

दाम्बुला : अपने करियर के सर्वोत्तम फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 132) के तूफानी शतक और कप्तान कप्तान विराट कोहली (नाबाद 82) के साथ उनकी 197 रनों की साझेदारी की मदद से भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को रांगिरी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में श्रीलंका को नौ विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया इस सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है.पांच मैचों की सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में भारत के सामने जीत के लिए 217 रनों का लक्ष्य रखा था. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम को 43.2 ओवरों में 216 रनों पर समेट दिया था. मेजबान टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवेला ने सबसे अधिक 64 रन बनाए. कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 36 रनों पर नाबाद लौटे. भारत की ओर से अक्षर पटेल ने तीन सफलता हासिल की जबकि केदार जाधव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह को दो-दो सफलता मिली.

  1. पहला टेस्टः भारत ने श्रीलंका को 304 रन से हराया
  2. दूसरा टेस्टः भारत ने श्रीलंका को पारी और 53 रन से हराया
  3. तीसरा टेस्ट: भारत ने श्रीलंका को तीसरे टेस्ट में पारी और 171 रन से हराया

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को चारों खाने चित कर जीत हासिल की थी. पहले टेस्ट मैच को भारत ने 304 रनों और बाकी दो टेस्ट मैचों में एक पारी से जीत हासिल की थी. श्रीलंका के खिलाफ दूसरा टेस्ट एक पारी और 53 रन तथा तीसरा टेस्ट एक पारी और 171 रनों जीता था. 

शिखर ने चौका जड़ टीम इंडिया को दिलाई जीत

शिखर धवन के चौके से वनडे सीरीज के पहले मैच पर टीम इंडिया ने कब्जा किया. कप्तान कोहली का एक और चौका और भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 214 रन है. 

कप्तान विराट कोहली का शानदार छक्का. इसी के साथ भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 204 रन. मलिंगा भी कोई कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं. श्रीलंका की गेंदबाजी बहुत कमजोर नजर आ रही है. अब कप्तान कोहली की बारी है. कोहली ने लगातार दो चौके जड़े. कोहली के लागातार तीसरे चौके के बाद भारत का स्कोर 200 रन के पार हो चुका है. पोजिशन में आकर धवन ने ऑन साइड में जड़ा एक और चौका. मलिंगा को फिर से गेंदबाजी के लिए लाया गया है. श्रीलंका को कैच छोड़ना काफी महंगा पड़ेगा. एक कैच ड्रॉप हुआ. श्रीलंका के कप्तान उपल थरंगा ने शिखर धवन का कैच छोड़ा. धवन का एक और जोरदार छक्का. धवन 117 रन बना चुके हैं. 

24 ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 168 रन है. इसी के साथ कोहली का अर्धशतक पूरा. विराट के वनडे करियर का 44वां अर्धशतक है. शिखर धवन की शानदार चौका. एक और चौका और शिखर धवन का शतक पूरा. धवन के वनडे करियर का 11 वां शतक है. गेंदबाजी में बदलाव. एक बार फिर से विश्वा फर्नांडो को आक्रमण पर लगाया गया है. उनकी पहली ही गेंद पर कोहली ने जोरदार चौका जड़ दिया. इस ओवर से 11 रन आए. भारत का स्कोर एक विकेट पर 131 रन. दोनों बल्लेबाजों के बीच 100 रन की पार्टनरशिप भी पूरी हो चुकी है. 18 ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 120 रन है.  

15 ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 104 रन है. मलिंगा की बाउंसर पर धवन ने बेहतरीन शॉट खेला. शानदार छक्का. शिखर धवन फुल फॉर्म में नजर आ रहे है. धवन का जबरदस्त शॉट, बेहतरीन छक्का और इसी छक्के के साथ धवन ने अपना अर्धशतक पूरा किया. कोहली ने एक रन लिया और इसी के साथ टीम इंडिया के 100 रन पूरे. भारत की पारी का 15वां ओवर चल रहा है. धवन और कोहली के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हो चुकी है. ये 50 रन 38 गेंदों पर बने हैं. मैथ्यूज की गेंद पर कप्तान कोहली का शानदार चौका. दोनों खिलाड़ी आत्मविश्वास लबरेज नजर आ रहे हैं. शिखर धवन की शानदार फॉर्म बरकरार है. रोहित शर्मा का विकेट गिरने के बावजूद टीम इंडिया की रन गति में कोई बदलाव नहीं आया है. अब गेंदबाजी करने के लिए थिसारा परेरा आए हैं. भारत के एक विकेट पर 50 रन पूरे हुए.

एंजेलो मैथ्यूज गेंदबाजी करने आए हैं. पूरी टेस्ट सीरीज में एंजेलो मैथ्यूज ने गेंदबाजी नहीं की है. 8 ओवर तक भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 49 रन. शिखर धवन पूरे फॉर्म में नजर आ रहे है. धवन मलिंगा और फर्नांडो की गेंदों पर चौकों की बरसात कर रहे हैं. 

नए बल्लेबाज के तौर पर कप्तान विराट कोहली मैदान पर आ गए हैं. बता दें कि इसी मैदान पर विराट कोहली ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आज से 9 साल पहले 18 अगस्त 2008 को वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. साल 2008 में विराट कोहली को दांबुला में एमएस धोनी की कप्तानी में खेलने का मौका मिला था. इस मैच में वीरेंद्र सहवाग चोट के कारण नहीं खेल पाए थे और ऐसे में सहवाग की जगह विराट कोहली को खेलने का मौका मिला. विराट कोहली ने इस मैच में ओपनिंग की थी. वैसे अपने प्रदर्शन और टीम के रिजल्ट के लिए विराट इस मैच को शायद ही याद रखना चाहें. इस मैच में विराट कोहली सिर्फ 12 रन बना सके थे. उन्हें नुवान कुलासेकरा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया था. भारत की पूरी टीम इस मैच में 146 रन पर ऑल आउट हो गई. मेजबान श्रीलंका ने यह मैच 8 विकेट से अपने नाम कर लिया.

टीम इंडिया को पहला झटका लगा. रोहित शर्मा 13 गेंदों में 4 रन बनाकर आउट हुए. मलिंगा ने श्रीलंका की झोली में पहली सफलता डाली. बहुत ही अजीबो-गरीब तरीके से रोहित शर्मा आउट हुए.

मलिंगा के ओवर में धवन ने दूसरा चौका जड़ा. शिखर धवन का जोरदार चौका. मलिंगा की ऑफ स्टंप की ओर पटकी हुई गेंद पर बेहतरीन कवर ड्राइव के जरिए धवन ने जोरदार चौका जड़ा. दूसरे ओवर में भारत के पांच रन ही बन सके. भारतीय बल्लेबाज संभल कर बल्लेबाजी कर रहे है. विश्वा फर्नांडो अपना पहला वनडे मुकाबला खेल रहे हैं. दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर शिखर धवन ने शानदार चौका जड़ा. टीम इंडिया की पारी का पहला चौका. पहले ओवर में टीम इंडिया के चार रन बने. कोई विकेट नहीं.

लसिथ मलिंगा पहला ओवर कर रहे हैं. रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपनिंग कर रहे हैं. भारतीय पारी की शुरुआत हो चुकी है. दोनों टीमें मैदान पर आ चुकी हैं. 

216 रनों पर सिमटी श्रीलंका की पारी

भारत को जीत के लिए 217 का रना का लक्ष्य मिला. श्रीलंका का आखिरी विकेट भी गिरा. श्रीलंका की पारी 216 रन पर सिमटी. जसप्रीत बुमराह ने फर्नाडो को क्लीन बोल्ड किया. चहल का ओवर भी खत्म. 10 ओवर में उन्होंने 60 रन देकर 2 विकेट लिए.

भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी करने आए हैं. अब मैदान पर श्रीलंका के आखिरी बल्लेबाज फर्नांडों मैदान पर आए हैं. श्रीलंका का नौवां विकेट गिरा. चहल ने मलिंगा को पवेलियन भेजा. चहल ने मलिंगा को स्टम्प आउट किया. मलिंगा आगे बढ़ तक शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन चहल ने समझदारी से ऑफ स्टम्प के बाहर गेंद डाल दी और धोनी ने आसानी से स्टम्प आउट कर दिया. अक्षर पटेल का आखिरी ओवर. तीसरी गेंद पर मलिंगा ने शानदार छक्का जड़ा. 40 ओवर तक श्रीलंका का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 196 रन. एंजेलो मैथ्यूज ने मैच का पहला छक्का जड़ा. लसिथ मलिंगा बल्लेबाजी करने आए हैं.

श्रीलंका का आठवां विकेट गिरा. अक्षर पटेेल ने लक्षण संदाकन को पवेलियन लौटाया. भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन. टीम इंडिया को सातवीं सफलता मिली. जसप्रीत बुमराह ने थिसारा परेरा को क्लीन बोल्ड किया. कुछ ऐसे गिरे हैं श्रीलंका के विकेट- 74-1, 139-2, 150-3, 166-4, 169-5, 176-6, 178-7. भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी की है. श्रीलंका का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 177 रन है. शुरुआत में श्रीलंका बेहद मजबूत स्थिति में दिख रही थी, लेकिन अब 200 के आसपास के स्कोर तक ही पहुंचती दिख रही है.

अक्षर पटेल और केदार जाधव ने श्रीलंका का छठा विकेट गिराया. अक्षर पटेल की गेंद पर केदार जाधव ने वानिंदु हसरंगा का कैच लपका. एक रन बनाकर हसरंगा पवेलियन लौटे. भारत के हाथ पांचवीं सफलता लगी. चमारा कपुगेदेरा एक रन बनाकर पवेलियन लौटे. कप्तान विराट कोहली का डायरेक्ट हिट और कपुगेदेरा आउट. श्रीलंका का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 169 रन.

चमारा कपुगेदेरा बल्लेबाजी करने आए हैं. भारत को चौथी कामयाबी मिली. केदार जाधव ने आते ही कप्तान उपल थरंगा को पवेलियन लौटाया. थरंगा ने फुलटॉस गेंद पर शॉट लगाया. शिखर धवन ने थरंगा का कैच लपका. थरंगा 13 रन बनाकर आउट.

28 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 156 रन. चहल गेंदबाजी करने आए हैं. अक्षर पटेल का शानदार ओवर रहा. नए बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज आए हैं. श्रीलंका का तीसरा विकेट गिरा. अक्षर पटेल ने कुशल मेंडिस को पवेलियन लौटाया. मेंडिस 36 रन बनाकर आउट हुए. उपल थरंगा नए बल्लेबाज आए हैं. थरंगा ने आते ही अक्षर पटेल की गेंद पर चौका जड़ा. टीम इंडिया को दूसरी सफलता मिली. 74 गेंदों में 64 रनों की पारी खेलकर पवेलिन लौटे. केदार जाधव ने आउट किया. टीम इंडिया ने महत्वपूर्ण साझेदारी को तोड़ा. गुणातिलके का विकेट गिरने का बाद दोनों बल्लेबाजों के बीच 58 रन की साझीदारी हो चुकी है. यह साझीदारी महज 54 गेंदों पर हुई है. 

केदार जाधव गेंदबाजी कर रहे हैं. जाधव की गेंद पर डिकवेला ने लगातार दो चौके जड़े. निरोशन डिकवेला का अर्धशतक. डिकवेला के 50 रन पूरे किए. डिकवेला ने शानदार पारी खेली. उन्होंने वनडे करियर में पांचवीं बार 50 का आंकड़ा पार किया. विराट कोहली ने गेंदबाज बदले. दूसरे छोर पर अक्षर पटेल को गेंदबाजी के लिए लगाया गया है.अब तेज गेंदबाज के तौर पर केदार जाधव को लाया गया है.

श्रीलंका का स्कोर एक विकेट पर 117 रन. चहल के इस ओवर में 14 रन आए. काफी महंगा साबित हुआ है चहल का ये ओवर. मेंडिस की बेहतरीन स्लॉग स्वीप और लगातार दूसरा चौका. यजुवेंद्र चहल की गेंद पर मेंडिस ने शानदार चौका जड़ा. श्रीलंका के 100 रन पूरे हुए. अब हार्दिक पांड्या गेंदबाजी करने आए हैं. चहल के इस ओवर में श्रीलंका के बल्लेबाजों ने 10 रन बनाए. कुशल मेंडिस ने चहल की गेंद पर बेहतरीन स्वीप शॉट खेला. शानदार चार रन. 

बुमराह पारी का 17वां ओवर डाल रहे हैं. 16 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 81 रन. यजुवेंद्र चहल पिछले ओवर में एक कामयाबी मिलने के बाद अब बेहद आत्मविश्वास से गेंदबाजी कर रहे हैं. बुमराह का बेहद किफायती और शानदार ओवर. इस ओवर में सिर्फ एक रन ही दिया. एक विकेट गिरने के बाद अब भारतीय फील्डिंग में थोड़ी सी आक्रामकता आई. 

कुशल मेंडिस मैदान पर बल्लेबाजी के लिए आए. यजुवेंद्र चहल अपना दूसरा ओवर डाल रहे हैं. चहल ने टीम इंडिया की झोली में पहली सफलता डाल दी है. 44 गेंदों में 35 रन बनाकर गुणातिलके पवेलियन लौटे. रिवर्स स्वीप मारने के चक्कर में गुणतिलके ने केएल राहुल को कैच थमाया. पिछले पांच ओवर में 30 रन बने हैं. श्रीलंका की बेहतरीन शुरूआत हुई है. टेस्ट सीरीज में हार के बाद श्रीलंकाई खिलाड़ी एक नए आत्मविश्वास के साथ मैदान पर नजर आ रहे हैं. मुश्किल में श्रीलंका के बल्लेबाज. डायरेक्ट हिट, लेकिन नॉट आउट. टीम इंडिया को विकेट नहीं मिला. 

युजवेंद्र चहल का पहला ओवर, चहल का शानदार ओवर. अपने पहले ओवर में चहल ने सिर्फ 4 रन दिए. अब जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी करने आए हैं. बुमराह का पहला ओवर. दोनों गेंदबाजों की तरह बुमराह ने भी लगातार लेग स्टम्प पर गेंदबाजी की. इस ओवर में उन्होंने 2 वाइड गेंद की. इसी के साथ उनकी गेंद पर एक चौका भी लगा. बुमराह के पहले ओवर में 7 रन बने. 

10 ओवर खत्म होने के बाद श्रीलंका का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान के 55 है. 9 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर बिना किसी नुकसान के 52 रन. भुवनेश्वर कुमार को गेंदबाजी के लिए लाया गया है. पांड्या ने अपने इस ओवर में 11 रन दिए. श्रीलंका के लिए काफी अच्छा ओवर रहा. पांड्या के ओवर में गुणातिलके ने लगातार दो गेंदो पर दो चौके लगाए. सात ओवर का खेल हो चुका है. श्रीलंका की सलामी जोड़ी काफी अच्छा खेल रही है. टीम इंडिया को श्रीलंका को रोकने के लिए जल्दी विकेट लेना होगा. श्रीलंका का स्कोर है 32 रन. पांड्या के ओवर में डिकवेला एक चौका जड़ चुके हैं. ओवर से छह रन आए है. पांच ओवर में श्रीलंका का स्कोर है बिना किसी नुकसान के 25 रन. पिछले दो ओवरों में टीम इंडिया ने बेहद सधी हुई गेंदबाजी की है. केदार जाधव की शानदार फील्डिंग. गुणातिलके के शॉट पर जाधव ने दो रन बचाए. 

हार्दिक पांड्या पारी का चौथा ओवर कर रहे हैं. पांड्या की शानदार गेंदबाजी. ओवर में बस एक ही रन दिया. भुवनेश्वर कुमार के ओवर में 10 रन आए. श्रीलंका की अच्छी शुरूआत. तीन ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 19-0 रन. भुवनेश्वर कुमार के दूसरे ओवर में दूसरा चौका लगा. गुणातिलके ने चौका जड़ा. मैच का दूसरा चौका. भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर गुणारत्ने ने चौका जड़ा. 

मैच का पहला चौका लगा.गुणारत्ने ने मिडविकेट में बेहतरीन चौका जडा. हार्दिक पांड्या की गेंद पर डिकवेला ने चौका जड़ा. 2 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 9-0. टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद हार्दिक पांड्या अात्मविश्वास से भरे नजर आ रहे हैं. अब हार्दिक पांड्या गेंदबाजी कर रहे हैं. भुवनेश्वर कुमार का शानदार ओवर. पहले ओवर में सिर्फ एक रन आया. पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार कर रहै हैं. श्रीलंका की तरफ से से निरोशन डिकवाला और गुणातिलके बल्लेबाजी कर रहे हैं. दोनों टीमें मैदान पर आ चुकी है. टीम इंडिया ने टॉस जीत लिया है. कप्तान विराट कोहली ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. श्रीलंका की टीम पहले बल्लेबाजी करेगी. 

श्रीलंका को कम ना आंके टीम इंडिया 

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं. भारतीय टीम इस वक्त श्रीलंका से काफी बेहतर टीम है, लेकिन श्रीलंका को कम करके नहीं आंका जा सकता है. ज्यादा दिन नही हुए हैं जब चैंपियंस ट्रॉफी में श्रीलंकाई टीम ने भारत को शिकस्त दी थी. जिम्बॉब्वे के खिलाफ श्रीलंका की टीम 3-2 से सीरीज हार गई थी लेकिन उसके लिए राहत की बात ये भी है कि वो इनमें से कोई भी मैच चेज करते हुए नहीं हारी.

अगर दोनों टीमों के बीच अभी तक खेले गए सभी वनडे अंतरराष्ट्रीय के रिकॉर्ड की बात करें तो भी भारत ही इसमें आगे है. दोनों टीमों के बीच अभी तक 150 मैच खेले गये हैं, जिसमें से 83 मैच भारत और 55 मैच श्रीलंका ने जीते हैं. 1 मैच टाई रहा था और 11 मैचों का परिणाम नहीं निकला था. पिछले कुछ सालों से श्रीलंका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड और अच्छा होते जा रहा है.

दोनों टीमों के बीच पहला एकदिवसीय 16-18 जून 1979 (विश्व कप) को बर्मिंघम में खेला गया था और श्रीलंका ने चौंकाते हुए भारत को 47 रनों से हरा दिया था. आखिरी बार दोनों टीमें 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में खेली थी और श्रीलंका ने ओवल में खेले गए उस मुकाबले को 7 विकेट से जीता था. भारतीय टीम आखिरी बार श्रीलंका के दौरे पर 2012 में एकदिवसीय खेलने गई थी, जहाँ उन्होंने 4-1 से सीरीज जीती थी. 2014 में भारत में दोनों टीमों के बीच आखिरी बार द्विपक्षीय सीरीज हुई थी और भारत ने पांच मैचों की सीरीज में श्रीलंका को 5-0 से बुरी तरह हराया था. श्रीलंका के खिलाफ पिछले 18 वनडे मैचो में से भारत ने 14 मैच जीते हैं.

फॉर्म में भारत के सलामी बल्लेबाज

भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा बढ़िया फॉर्म में हैं. दोनों खिलाड़ियों ने चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान शानदार बल्लेबाजी की थी. हालांकि रोहित को चैंपियंस ट्रॉफी खत्म होने के बाद वेस्टइंडीज दौरे पर खेलने का मौका नहीं मिला था लेकिन धवन ने कैरेबियन दौरे पर खेले पांच वनडे मैचों में 161 रन बनाए थे.

हालिया प्रदर्शन की बात करें तो धवन ने पिछले दो साल में 22 वनडे मैचों में 42 की औसत से 924 रन बनाए हैं. वहीं पिछले दो सालों में रोहित ने 20 मैचों में 1123 रन बनाए हैं. इन दो धमाकेदार खिलाड़ियों के साथ भारतीय शीर्ष क्रम में विराट कोहली जैसा बल्लेबाज भी है. भले ही कप्तान कोहली टेस्ट सीरीज में कुछ खास कमाल नहीं कर पाएं हो लेकिन उनका वनडे रिकॉर्ड लाजवाब है. कोहली ने एक साल में खेले 18 वनडे मैचों में 95 की औसत से 1045 रन बनाए हैं.

कप्तानों ने पिच को लेकर कहा

विराट कोहली- 'मुझे नहीं लगता कि इस पिच पर 3 स्पिनरों के साथ खेलने की जरुरत है. मैं यहां पहले खेल चुका हूं इस पिच पर 3 तेज गेंदबाजों के साथ उतरा जा सकता है. हार्दिक पांड्या तीसरे गेंदबाज की भूमिका निभाते हैं और हम उनसे 7 से 8 ओवर करवा सकते हैं'.

उपुथ थरंगा- 'ये हमारे लिए काफी अहम सीरीज होगी, क्योंकि इस वक्त वनडे रैंकिंग में हम 8वें नंबर पर हैं. भारतीय टीम पिछले 3-4 साल से काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है, लेकिन चैंपिंयंस ट्रॉफी में हमने उनको हराया था. इसलिए हमारा आत्मविश्वास अच्छा है.'

वर्ल्ड कप 2017 पर श्रीलंका की नजर 

एक ओर जहां भारतीय टीम वनडे सीरीज में 5-0 से जीत हासिल करने के लक्ष्य के लिए तत्पर है, वहीं दूसरी ओर भारतीय खिलाड़ियों के सामने कमजोर नजर आई श्रीलंका टीम पर 2019 विश्व कप में सीधे तौर पर प्रवेश के लिए दबाव बना हुआ है. श्रीलंका को अगर विश्व टूर्नामेंट के लिए सीधे तौर पर प्रवेश करना है, तो उसे भारत के खिलाफ कम से कम दो वनडे मैचों में जीत दर्ज करनी होगी. 

वर्तमान में वनडे रैंकिंग में श्रीलंका 88 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है. अगर वह भारत के खिलाफ दो वनडे मैचों में जीत हासिल करता है, तो उसके पास 90 अंक हो जाएंगे. वनडे रैंकिंग में 78 अंकों के साथ नौवें स्थान पर काबिज वेस्टइंडीज टीम अगर आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज व इंग्लैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों में जीत हासिल करती है, तो उसके पास 88 अंक हो जाएंगे. श्रीलंका को ऐसे में वेस्टइंडीज से पिछड़ने का डर है. 

मेजबान इंग्लैंड के साथ वनडे रैंकिंग में शीर्ष सात टीमें सीधे तौर पर 2019 विश्व कप टूर्नामेंट में प्रवेश करेंगी. इसके अलावा, बाकी बची चार टीमों को क्वॉलीफाइंग राउंड खेलना होगा. 

Trending news