India vs West Indies 2017 : राशिद खान ने खड़ी की टीम इंडिया के स्टार स्पिनर्स के लिए बड़ी चुनौती
Advertisement

India vs West Indies 2017 : राशिद खान ने खड़ी की टीम इंडिया के स्टार स्पिनर्स के लिए बड़ी चुनौती

बारिश से बाधित पहले वनडे मैच में कैरेबियाई गेंदबाजों पर हावी रही भारतीय टीम आज एक बार फिर क्वींस पार्क ओवल मैदान पर मेजबानों का सामना करेगी. भारत का लक्ष्य अपनी अच्छी बल्लेबाजी और फिर गेंदबाजी के दम पर इस सीरीज का विजयी आगाज होगा. चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब बचाने से चूकी भारतीय टीम ने शुक्रवार से विंडीज के खिलाफ पहले मैच में शानदार खेल दिखाया था. 

क्या आज कमाल दिखा पाएंगे टीम इंडिया के स्टार स्पिनर्स

नई दिल्ली : बारिश से बाधित पहले वनडे मैच में कैरेबियाई गेंदबाजों पर हावी रही भारतीय टीम आज एक बार फिर क्वींस पार्क ओवल मैदान पर मेजबानों का सामना करेगी. भारत का लक्ष्य अपनी अच्छी बल्लेबाजी और फिर गेंदबाजी के दम पर इस सीरीज का विजयी आगाज होगा. चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब बचाने से चूकी भारतीय टीम ने शुक्रवार से विंडीज के खिलाफ पहले मैच में शानदार खेल दिखाया था. 

मेहमान टीम के सलामी बल्लेबाज-शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे ने पहले विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की थी. यह मैच हालांकि बारिश के कारण रद्द हो गया था. भारतीय बल्लेबाजों ने इस मैच में अच्छा संकेत दिया. अब उन्हें इसी क्रम को जारी रखते हुए अच्छी साझेदारियों को अंजाम देते हुए अपने गेंदबाजों का काम आसान करना होगा. 

fallback

विंडीज के खिलाफ पिछले मैच में युवराज सिंह ने निराश किया था. अब देखना यह है कि इस मैच में उन्हें मौका मिलता है या नहीं.

जडेजा और अश्विन पर बढ़ा दबाव

साथ ही अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान के कारण टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा और आर अश्विन पर दबाव बढ़ रहा है. वेस्टइंडीज टीम कागजों और प्रदर्शन के आधार पर बेहद कमजोर हैं. ऊपर से कुछ दिनों पहले इनको जिस तरह से अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान ने इन्हीं पिचों पर नचाया था उसके बाद भारतीय टीम के दोनों स्पिनर क्या करेंगे, ये बड़ा सवाल हैं. 

अफगानिस्तान के राशिद अगर विकेट ले सकते हैं तो स्पिन के जन्मदाता हिंदुस्तान के इन दो हीरो को कुछ बड़ा ही करना होगा. वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज की दो पारियों में राशिद ने 2.35 की इकॉनोमी से 10 विकेट लिए थे. सीरीज के दूसरे वनडे में तो राशिद ने 8.4 ओवर में 18 रन देकर 7 विकेट लिए थे.

fallback
 
ऐसी खतरनाक गेंदबाजी इतिहास में कम देखी गई है. अब जडेजा और अश्विन के सामने चुनौती है कि वो उनसे ज्यादा जोरदार प्रदर्शन करे क्योंकि कैरेबियाई टीम के ही बल्लेबाज हिंदुस्तान के भी सामने होंगे जिनको शायद स्पिनर्स को खेलना आता ही नहीं है.

कुंबले के बिना विजय हासिल करने की कोशिश करेगा भारत 

इसमें कोई शक नहीं कि दोनों टीमों का लक्ष्य इस सीरीज के माध्यम से एक नई शुरुआत होगा. एक ओर जहां भारत इस्तीफा दे चुके मुख्य कोच अनिल कुंबले के बगैर विजय रथ पर लौटने की कोशिश करेगा, वहीं विंडीज 2019 विश्व कप में प्रवेश हासिल करने के इरादे से उतरेगा. 

भारत को 18 जून को चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान ने एकतरफा मुकाबले में मात दी थी. विराट कोहली की टीम के लिए यह हार किसी बड़े झटके से कम नहीं है. इससे टीम के मनोबल पर असर पड़ता दिख रहा, लेकिन पहले मैच में भारतीय बल्लेबाजों के प्रदर्शन को देखते हुए लग रहा है कि टीम उस हार को भुलाकर आगे निकल चुकी है. 

इसके बावजूद कोहली के सामने अपनी टीम में उस जोश और जुनून को वापस लाने की चुनौती है, जो फाइनल में हार से पहले टीम के पास थी, क्योंकि एक सप्ताह के भीतर पूरी तरह सबकुछ भुला देना किसी के लिए संभव नहीं, खासतौर पर ऐसे में जब कोच के इस्तीफे से जुड़ा मामला अब भी सुर्खियों में है. 

कप्तान कोहली पर दोहरी जिम्मेदारी 

यह सीरीज उनके कंधों पर कई जिम्मेदारियां भी लाएंगी. सबसे बड़ी जिम्मेदारी टीम को मुख्य कोच की गैरमौजूदगी में संभालने की होगी. कोहली से विवाद के चलते टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. बिना कोच के विंडीज दौर पर गई टीम के कप्तान कोहली पर दोहरी जिम्मेदारी है. हालांकि टीम के साथ बल्लेबाजी कोच संजय बांगर हैं. 

fallback

वहीं विंडीज के पास 2019 विश्व कप में सीधे प्रवेश के कम ही मौके बचे हैं. भारत के खिलाफ सीरीज संभवत: आखिरी मौका हो. इस साल सितंबर के अंत तक आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में मेजबान इंग्लैंड के साथ शीर्ष सात स्थान पर रहने वाली टीमें विश्व कप में सीधे प्रवेश करेंगी, जबकि बाकी टीमों को क्वालीफायर टूर्नामेंट खेलना होगा.

Trending news