VIDEO : विराट बस देखते रह गए और इस नए 'सिक्सर किंग' ने बना डाले ये धुंआधार रिकॉर्ड्स
Advertisement

VIDEO : विराट बस देखते रह गए और इस नए 'सिक्सर किंग' ने बना डाले ये धुंआधार रिकॉर्ड्स

मैन ऑफ द मैच सलामी बल्लेबाज एविन लुइस (नाबाद 125) के शतक की बदौलत मेजबान विंडीज ने एकमात्र टी-20 मैच में भारत को नौ विकेट से एकतरफा और करारी हार दी है. 

वेस्टइंडीज की जीत के हीरो एविन लुइस ने T20 मैच में बना डाले ये धुआंधार रिकॉर्ड्स (PIC : ICC)

नई दिल्ली : मैन ऑफ द मैच सलामी बल्लेबाज एविन लुइस (नाबाद 125) के शतक की बदौलत मेजबान विंडीज ने एकमात्र टी-20 मैच में भारत को नौ विकेट से एकतरफा और करारी हार दी है. 

WI vs Ind T20 : एविन लेविस के तूफानी शतक से वेस्टइंडीज ने भारत को 9 विकेट से रौंदा

रविवार रात खेले गए मैच में विंडीज ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का आमंत्रण दिया और मेहमान ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 190 रन जड़ दिए. यह लक्ष्य भी उसे जीत हासिल करने के लिए कम पड़ा और विंडीज ने सिर्फ एक विकेट खोकर नौ गेंद पहले यह लक्ष्य हासिल कर लिया. 

इस जीत के हीरो एविन लुइस ने शानदार प्रदर्शन करते हए ये रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए. 

लुइस ने पहला शतक भी भारत के खिलाफ ठोका था

मात्र 62 गेंदों में 12 छक्के और छह चौके मारने वाले लुइस का यहा टी-20 में सर्वोच्च स्कोर भी है. यह उनका टी-20 में दूसरा शतक है. उनका पहला शतक भी भारत के खिलाफ पिछले साल आया था. इस मैच के हीरो रहे इविन लुइस जिन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर हुए 62 गेंदों में 125 रन ठोक डाले. पारी में लुईस ने 12 छक्के और 6 चौके लगाए.

-इसी के साथ लुइस टी-20 की एक पारी में विंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

-लुइस ने इस मैच में 12 छक्के लगाए हैं, जो टी20 की पारी में तीसरे सबसे ज्यादा हैं. इससे पहले आरॉन फिंच ने 14 और रिचर्ड लेवी ने 13 छक्के जड़े हैं.

-इस मैच में लुइस ने 125 रन नाबाद ठोके हैं, जो टी20 क्रिकेट में तीसरा सबसे बड़ा निजी स्कोर और रन चेज में सबसे ज्यादा है. इससे पहले चेज का सर्वाधिक स्कोर 122 रन था, जो 2016 में हॉन्ग कॉन्ग के बाबर हयात ने ओमान के खिलाफ बनाया था.

–लुइस की 125 रनों की पारी टी20 क्रिकेट में किसी भी विंडीज प्लेयर और भारत के खिलाफ बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले 2007 में क्रिस गेल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 117 रन और शेन वॉटसन ने 2016 में भारत के खिलाफ 124 रनों की पारी खेली थी.

-इसी शतक के साथ उन्होंन एक और मुकाम हासिल किया है. वह इस प्रारूप में दो शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले उनके हमवतन क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्लम ऐसा कर चुके हैं. 

Trending news