India vs West indies 2017 : टीम से कहां गायब हैं गेल, ब्रावो, पोलार्ड और नरेन
Advertisement

India vs West indies 2017 : टीम से कहां गायब हैं गेल, ब्रावो, पोलार्ड और नरेन

भारत के खिलाफ 23 जून से पांच वनडे मैच और एक टी-20 मैच की सीरीज का आगाज हो चुका है.  वनडे सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया. मैच में दो बार बारिश ने खलल डाली जिसके बाद तीन घंटे से ज्यादा का खेल धुल गया, अंत में वेस्टइंडीज समयानुसार 3.38 में खेल को रद्द कर दिया गया.

कैरेबियाई टीम से आखिर क्यों गायब हैं 'चैंपियंस'?

नई दिल्ली : भारत के खिलाफ 23 जून से पांच वनडे मैच और एक टी-20 मैच की सीरीज का आगाज हो चुका है.  वनडे सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया. मैच में दो बार बारिश ने खलल डाली जिसके बाद तीन घंटे से ज्यादा का खेल धुल गया, अंत में वेस्टइंडीज समयानुसार 3.38 में खेल को रद्द कर दिया गया.

इससे पहले बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शिवर धवन और टीम में वापसी कर रहे अजिंक्य रहाणे के अर्द्धशतक और दोनों के बीच पहले विकेट की शतकीय साझेदारी की बदौलत भारत ने 39.2 ओवर में तीन विकेट खोकर 199 रन बना लिए थे. लेकिन बारिश के बाद खेल फिर से शुरु नहीं हो पाया.

भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज की टीम में शामिल खिलाड़ियों में कैरेबियाई 'चैंपियंस' का नाम शामिल नहीं है. फिलहाल दो मैचों के लिए जिस टीम का चयन हुआ है, वह इस तरह है- जेसन होल्डर (कप्तान), देवेंद्र बिशु, जॉनाथन कार्टर, रोस्टन चेस, मिग्युएल कमिंस, शाई होप (विकेटकीपर), अल्जारी जोसेफ, इविन लुइस, जेसन मोहम्मद, एशेल नर्स, केरन पावेल, रोवमैन पावेल, केसरिक विलियम्स.

इस टीम की घोषणा होने पर सभी को अचंभा हुआ था. इन अंजान सितारों वाली टीम में फैंस अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को तलाश रहे हैं. क्रिस गेल, केरन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो, सुनील नरेन, डेरेन ब्रावो जैसे 'चैंपियंस' टीम इंडिया के खिलाफ नहीं खेल रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं कि वेस्टइंडीज के तगड़े खिलाड़ी जैसे कि क्रिस गेल, केरन पोलार्ड और सुनील नरेन अनफिट हैं या फिर सीरीज खेल नहीं सकते बल्कि अपने क्रिकेट बोर्ड के साथ चल रहे विवाद के चलते ये खिलाड़ी भारत के खिलाफ नहीं खेलेंगे.

नई पॉलिसी के चलते नहीं हो पाया इन 'चैंपियंस' का चयन

नई पॉलिसी के तहत क्रिकेट वेस्टइंडीज अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए केवल उन्हीं खिलाड़ियों का चुनाव करता है जिन्होंने घरेलू स्तर पर उस फॉर्मेट का कोई टूर्नामेंट खेला हो. जैसे अगर किसी खिलाड़ी ने टेस्ट या वनडे का कोई घरेलू टूर्नामेंट नहीं खेला तो अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए बोर्ड उसका चुनाव नहीं करता, चाहे वो खिलाड़ी कितना भी बड़ा हो. 

गेल, पोलार्ड, ब्रावो और नरेन जैसे खिलाड़ियों का ध्यान पूरी तरह टी-20 लीग पर होता है. ये खिलाड़ी कैरेबियन टी-20 लीग समेत विश्व की लगभग सभी टी-20 लीग्स में खेलते हैं इसलिए अंतरराष्ट्रीय टी-20 टूर्नामेंट्स में ये खिलाड़ी नजर आते हैं.

2015 के बाद कोई वनडे नहीं खेले हैं क्रिस गेल

वनडे वर्ल्ड कप 2015 के क्वॉर्टर फाइनल के बाद से गेल ने एक भी वनडे मैच नहीं खेला है. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और क्रिस गेल के बीच की लड़ाई ने वेस्टइंडीज क्रिकेट का बहुत नुकसान किया है.

fallback

वनडे क्रिकेट में 9 हजार से ज्यादा रन बना चुके गेल अब सिर्फ टी-20 लीग टूर्नामेंट्स में ही छक्के लगाते नजर आते हैं. गेल ने आखिरी वनडे मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 2015 में खेला था. गेल ने अपने पूरे करियर में 269 वनडे मैच खेलते हुए 9,221 रन बनाए हैं.

2016 के बाद सुनील नरेन ने नहीं खेला कोई वनडे 

2011 में अपने डेब्यू के बाद से सुनील नरेन का वनडे करियर काफी शानदार रहा. नरेन ने 65 मैचों में 92 विकेट चटकाए थे, लेकिन उन्होंने अक्टूबर 2016 के बाद से एक भी मैच नहीं खेला है. हालांकि वो वेस्टइंडीज के लिए टी-20 क्रिकेट लगातार खेलते रहे हैं साथ ही दुनिया की लगभग सभी टी-20 लीग्स में खेलते हैं.

fallback

नरेन ने आखिरी मैच 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. 

2014 में आखिरी बार भारत के खिलाफ वनडे खेले थे ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने आखिरी वनडे मैच 17 अक्टूबर 2014 को भारत के खिलाफ ही खेला था. उस मैच के बाद पूरी वेस्टइंडीज टीम ने अपने बोर्ड के साथ कॉन्ट्रैक्ट विवाद के चलते पूरा दौरा बीच में ही छोड़ दिया था. उसके बाद से ब्रावो को कभी भी वनडे या टेस्ट के लिए वेस्टइंडीज टीम में नहीं चुना गया.

fallback

2015 में वर्ल्ड कप से पहले उन्होंने अपना बिगबैश लीग कॉन्ट्रैक्ट आधे में ही छोड़कर वेस्टइंडीज के लिए घरेलू 50 ओवर टूर्नामेंट खेला, लेकिन फिर भी उन्हें विश्व कप की टीम में नहीं चुना गया. ड्वेन ब्रावो ने 164 वनडे मैचों में 2968 रन बनाए हैं और 199 विकेट चटकाए हैं. 

ड्वेन ब्रावो ने अपने एक बयान में कहा था कि पूरी दुनिया से जो कॉन्ट्रैक्ट मुझे मिले हुए हैं उन्हें घरेलू टूर्नामेंट में खेलने के लिए मैं अब नहीं छोड़ूंगा. मैंने पहले ऐसा किया और मुझे ही नुकसान पहुंचा. मैंने 2015 में बीबीएल का कॉन्ट्रैक्ट आधा किया और घरेलू टूर्नामेंट खेलने आया लेकिन फिर भी विश्व कप और श्रीलंका दौरे के लिए मुझे टीम में नहीं चुना गया

केरन पोलार्ड भी आखिरी वनडे से हैं गुम 

पोलार्ड वेस्टइंडीज की आखिरी वनडे सीरीज में नहीं खेले जिसमें कैरेबियन टीम को पाकिस्तान के खिलाफ 2-1 से हार मिली थी. पोलार्ड ने वनडे सीरीज के ऊपर आईपीएल को तरहीज दी और साथ ही उन्होंने वेस्टइंडीज के घरेलू क्रिकेट में भी शिरकत नहीं की थी.

fallback

वनडे क्रिकेट में 2 हजार से ज्यादा रन और 50 से ज्यादा विकेट ले चुके पोलार्ड सभी नाराज खिलाड़ियों में से थोड़े ‘कम नाराजगी’ वाले खिलाड़ी हैं. पोलार्ड ने आखिरी वनडे मैच में अक्टूबर 2016 में खेला था. 

वेस्टइंडीज के इन 'चैंपियंस' का वनडे मैचों में ना खेलना क्रिकेट के लिए बड़ी चिंता का विषय है. बता दें कि 1975, 1979 की विश्वविजेता ये टीम आईसीसी वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-8 से बाहर है. 

अपनी खराब रैंकिंग की वजह से वेस्टइंडीज चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में भी भाग नहीं ले पाए और अगर टीम का परफॉर्मेंस ऐसा ही चलता रहा तो वो 2019 वर्ल्ड कप के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाएंगे.

Trending news