कोहली का इशारा, तीसरा वनडे खेल सकते हैं ऋषभ पंत लेकिन किसकी जगह?
Advertisement

कोहली का इशारा, तीसरा वनडे खेल सकते हैं ऋषभ पंत लेकिन किसकी जगह?

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय श्रृंखला के तीसरे मैच में बल्लेबाज ऋषभ पंत को अंतिम एकादश में शामिल किए जाने की संभावना व्यक्त की है. उल्लेखनीय है कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मैच 30 जून को खेला जाएगा.

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में मैदान पर उतर सकते हैं ऋषभ पंत : कोहली

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय श्रृंखला के तीसरे मैच में बल्लेबाज ऋषभ पंत को अंतिम एकादश में शामिल किए जाने की संभावना व्यक्त की है. उल्लेखनीय है कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मैच 30 जून को खेला जाएगा.

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहली बार खेलेगा यह युवा खिलाड़ी, सचिन भी कर चुके हैं तारीफ

कोहली ने कहा, "हम बैठकर टीम में संभावित बदलाव के बारे में फैसला करेंगे. हम एंटिगा जाकर एक बार फिर टीम बनाएंगे और इसमें कुछ नए खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है."

नए खिलाड़ियों से कोहली का इशारा ऋषभ पंत की ओर है, लेकिन ऋषभ पंत की टीम में किसकी जगह लेंगे, ये अभी तय नहीं हो पाया. वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट में ऋषभ पंत महेंद्र सिंह धोनी या युवराज सिंह की जगह ले सकते हैं. 

सड़कों पर कुछ इस रफ्तार से दौड़ी ऋषभ पंत की नई मर्सिडीज कार, देखें वीडियो

मैच से पहले फोकस में थे धोनी और ऋषभ पंत

मैच की तैयारी के दौरान सभी का ध्यान महेंद्र सिंह धोनी और उनका उत्तराधिकारी माने जाने वाले ऋषभ पंत पर गया.

इस बारे में स्पष्ट रूप के कहा पाना मुमकिन नहीं कि दोनों के बीच क्या बात हुई, मगर अंदाजा लगाया जा रहा है कि धोनी युवा पंत को कुछ गुर तो जरूर सीखाए होंगे. दोनों की तस्वीर को बीसीसीआई ने ट्वीट किया. बीसीसीआई ने फोटो ट्वीट करते हुए लिखा, 'वनडे से पहले एमएस धोनी ऋषभ पंत को प्रोत्साहित करते हुए'.

क्या धोनी का सही विकल्प हैं पंत 

पिछले एक दशक से महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट टीम को काफी कुछ दिया है. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 50 ओवरों का वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी जीता. बल्लेबाजी के दौरान नाजुक मौकों पर धोनी ने टीम को मैच जिताया. आज भी वो दुनिया के बेस्ट फिनिशर माने जाते हैं. 

मुंबई ने जीता IPL 10 का खिताब, लेकिन सचिन तेंदुलकर हुए दिल्ली के इस खिलाड़ी के 'दीवाने'

हालांकि धोनी की जगह लेना इस समय किसी भी भारतीय क्रिकेटर के लिए मुमकिन नहीं है, लेकिन ऋषभ पंत को देखकर एक उम्मीद जरुर जगी है. पंत धोनी से बिल्कुल अलग बल्लेबाज हैं, लेकिन बड़े टूर्नामेंटो में जिस तरह का टेंपरामेंट उन्होंने दिखाया है वो काबिलेतारीफ है.

कहा जा रहा है कि अगर ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिले तो विकेटकीपिंग का भी जिम्मा उठाने में सक्षम हैं. 

द्रविड़ भी चाहते हैं पंत को मिले मौका 

इस टीम में दो युवा खिलाड़ी, विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत और चाइनमैन कुलदीप यादव को चुना गया है. द्रविड़ ने कहा था, "उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे पर अपनी फुल स्ट्रैंथ टीम भेजने का फैसला किया है. मैं उम्मीद करता हूं कि वह इस दौर पर अंतिम एकादश में प्रयोग करेंगे और खिलाड़ियों को ज्यादा मौके देंगे."

ऋषभ पंत ने बताया, क्यों पिता की मौत के बाद भी खेलने की हिम्मत कर पाए

द्रविड़ ने कहा है कि महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम देकर कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाना चाहिए जिससे टीम की बैंच स्ट्रैंथ को मजबूती मिलेगी. 

उन्होंने कहा, "हमने सब चीजें अजमा के देख लीं, लेकिन मेरा मानना है कि युवी और धोनी फिट हैं और अच्छा खेल रहे हैं और यह वो खिलाड़ी हैं जो हमें आगे ले जाएंगे इसके बारे में किसी को शिकायत नहीं है."

2019 वर्ल्ड कप की तैयारी में विराट 

2019 के वर्ल्ड कप में 2 साल से भी कम का वक्त बचा है. भारतीय टीम मैनेजमेंट वर्ल्ड कप के मद्देनजर टीम बनानी शुरु कर दी होगी. देखने वाली बात होगी कि ऋषभ पंत 2019 वर्ल्ड कप के लिए सेलेक्ट होते हैं या नहीं.

इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने ऋषभ पंत को बताया धोनी का उत्तराधिकारी

वेस्टइंडीज दौरे के लिए उनका चयन इस बात की तरफ इशारा करता है कि चयनकर्ताओं की नजर उन पर है. अगले कुछ सालों में टीम मैनेजमेंट कुछ युवा खिलाड़ियों को आजमा सकती है ताकि 2019 वर्ल्ड कप तक एक कोर टीम तैयार हो सके.

अगर पंत को भारतीय टीम की तरफ से खेलने का मौका मिले तो उन्हे हर एक मौके का पूरा फायदा उठाना चाहिए ताकि 2019 वर्ल्ड कप के लिए वो चयनकर्ताओं को प्रभावित कर सकें.

कैसा है पंत का रिकॉर्ड

पंत ने एक अंडर-12 टूर्नामेंट में 3 शतक जड़कर प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था. अंडर-19 वर्ल्‍ड कप 2016 में नेपाल के खिलाफ 18 गेंदों में हॉफ सेंचुरी जड़कर नया रिकॉर्ड बना दिया था. इसी टूर्नामेंट में पंत ने नामीबिया के खिलाफ शतक जड़कर टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने में मदद की. बता दें कि ठीक उसी दिन इंडियन प्रीमियर लीग में पंत को दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने 1.9 करोड़ रुपए में खरीदा.

विराट-सचिन की राह पर ऋषभ पंत, पिता के निधन के बाद आज थामेंगे बल्ला

ऋषभ ने 2016-17 क्रिकेट सत्र में झारखंड के खिलाफ 48 गेंदों में शतक जड़कर तहलका मचा दिया था. उन्‍होंने रणजी ट्रॉफी में महाराष्‍ट्र के खिलाफ तिहरा शतक भी जड़ा था. पंत ने 10 प्रथम श्रेणी मैचों की 16 पारियों में 1080 रन बनाए हैं, इसमें 4 शतक और 3 अर्द्धशतक शामिल हैं. दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से आईपीलएल-10 में ऋषभ पंत ने 14 मैचों में 165.61 की स्ट्राइक के साथ 366 रन बनाए. इस दौरान इस बल्लेबाज ने 2 अर्धशतक भी जड़े. 97 रन की पारी को वह शतक में तब्दील करने में जरूर नाकामयाब रहे थे.

अंजिक्य रहाणे हैं कोहली की पहली पसंद 

कप्तान कोहली ने तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर अजिंक्य रहाणे का नाम लिया. रहाणे ने दूसरे वनडे मैच में सलामी बल्लेबाज के तौर पर भारत के लिए शतकीय पारी खेली.

कोहली ने कहा, "रहाणे के पास शीर्ष स्तर पर बल्लेबाजी करने की क्षमता है, लेकिन जब रोहित शर्मा और शिखर धवन टीम के लिए वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते हैं, तो यह हमारे लिए और भी शानदार बात हो जाती है. ऐसे में रहाणे हमारे लिए तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर एक विकल्प के रूप में हमेशा मौजूद रहते हैं."

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news