AIBA वुमन वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में मैरी कॉम करेंगी भारतीय दल की अगुवाई
Advertisement

AIBA वुमन वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में मैरी कॉम करेंगी भारतीय दल की अगुवाई

एआईबीए महिला विश्व चैम्पियनशिप में  का भारत में 12 साल बाद आयोजन हो रहा है

मैरी कोम के इस चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने की पूरी उम्मीद है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  ओलम्पिक मेडल विजेता मैरी कॉम 15 नवम्बर से शुरू होने वाली एआईबीए विश्व इलीट महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में भारतीय दल की अगुवाई करेंगी. अपने छठे विश्व चैम्पियनशिप खिताब के लिए प्रयासरत मैरी कॉम 48 किलोग्राम भारवर्ग में शिरकत करेंगी. उनके अलावा इस महत्वपूर्ण आयोजन में हिस्सा लेने के लिए नौ अन्य मुक्केबाजों का चयन हुआ है. भारतीय टीम की घोषणा शुक्रवार को की गई. 

  1. 12 साल बाद हो रही है भारत में चैम्पियनशिप
  2. इससे पहले 2006 में हुआ था आयोजन
  3. भारत को कई श्रेणियों में गोल्ड की उम्मीद

मैरी कॉम के अलावा पिंकी जांगरा (51 किलोग्राम भारवर्ग), सोनिया (57 किलोग्राम भारवर्ग), सरिता (60 किलोग्राम भारवर्ग), सिमरनजीत (64 किलोग्राम भारवर्ग), लवलीना (69 किलोग्राम भारवर्ग), स्वीटी बूरा (75 किलोग्राम भारवर्ग), भाग्यवति काचारी (81 किलोग्राम भारवर्ग) और सीमा पूनिया (81 किलोग्राम भारवर्ग से ज्यादा) शामिल हैं.

पांच खिलाड़ी हैं पदक की प्रबल दावेदार
इस आयोजन के लिए चुनी गई 10 में से पांच-मैरी कॉम, लवलीना, सरिता, भाग्यवति और सिमरनजीत ने पोलैंड (सेलिसियन मुक्केबाजी चैम्पियनशिप) और तुर्की में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम में जगह बनाई है. मैरी कोम ने पोलैंड में गोल्ड मेडल जीता था जबकि लवलीना और सरिता ने अपने भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीते थे.

इसी तरह सिमरन ने भाग्यवति के साथ तुर्की में गोल्ड जीता था. शेष पांच मुक्केबाजों का चयन शुक्रवार को आयोजित ट्रायल के बाद किया गया. पिंकी ने 51 किलोग्राम वर्ग के ट्रायल में रितू ग्रेवाल को हराया. पहला राउंड रितू के हक में गया था लेकिन इसके बाद 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में ब्रॉन्ज जीतने वाली पिंकी ने दूसरे राउंड में शानदार वापसी करते हुए बाजी मार ली.

मनीषा, सानिया ने भी बनाई टीम  में जगह
ट्रायल में 54 किलोग्राम भारवर्ग में मनीषा ने मीना कुमारी देवी को हराया. रूस में ब्रॉन्ज और तुर्की में सिल्वर जीतने वाली मीना पोलैंड में 2016 की विश्व चैम्पियन और यूरोपीयन चैम्पियन को हराने वाली मनीषा के आत्मविश्वास के आगे धराशायी हो गईं.2017 युवा विश्व चैम्पियन साक्षी चोपड़ा को 57 किग्रा वर्ग में सोनिया जैसी मजबूत प्रतिद्वंद्वी का सामना करना पड़ा. पोलैंड में ब्रॉन्ज जीतने वाली सोनिया ने उम्मीद के मुताबिक शानदार प्रदर्शन किया और अपने पंचों से साक्षी को धराशायी करते हुए विश्व चैम्पियनशिप का टिकट कटाया.

बूरा, सीमा पूनिया ने भी बनाई जगह
बूरा ने 75 किग्रा वर्ग में अलारी बोरो को एकतरफा अंदाज में हराया. इस तरह रूस में गोल्ड जीतने वाली बूरा बिना किसी दिक्कत के टीम में जगह बनाने में सफल रहीं. सीमा पूनिया के लिए 81 किलोग्राम भारवर्ग से ज्यादा में अनुभव काम आया और वह कविता चहल को हराते हुए टीम में जगह बनाने में सफल रहीं. भारत में विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन 12 साल बाद हो रहा है. 2006 में इसकी मेजबानी भारत ने की थी. उस साल भारतीय मुक्केबाजों ने अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए मेडल तालिका में पहला स्थान हासिल किया था. भारत को चार गोल्ड, तीन सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल मिला था.

ऐसे में जबकि भारत टोक्यो ओलम्पिक के लिए एक मजबूत टीम तैयार करने की तैयारी में है, भारतीय मुक्केबाजों का सामना विश्व की श्रेष्ठ मुक्केबाजों से होगा. इस चैम्पियनशिप में 60 देशों की कुल 300 मुक्केबाज हिस्सा लेंगी.

विश्व चैम्पियनशिप में भारतीय टीम इस प्रकार है : 
एम सी मैरी कॉम (48 किग्रा), पिंकी जांगड़ा (51 किग्रा), मनीषा (54 किग्रा), सोनिया (57 किग्रा), एल सरिता देवी (60 किग्रा), सिमरनजीत कौर (64 किग्रा), लवलिना बोरगोहेन (69 किग्रा), साविटी बूरा (75 किग्रा), भाग्यवती काचरी (81 किग्रा), सीमा पूनिया (81 किग्रा से अधिक). 

Trending news