लखनऊ वासियों को फिर मोहित करेगा ‘राजाओं का खेल’
Advertisement

लखनऊ वासियों को फिर मोहित करेगा ‘राजाओं का खेल’

‘राजाओं का खेल’ पोलो अगले महीने एक बार फिर लखनऊवासियों के आकर्षण का केन्द्र बनेगा। सेना की मध्य कमान द्वारा आगामी आठ दिसम्बर से पुरानी बुचरी ग्राउण्ड में ‘अवध पोलो वीक’ के आयोजन में अनेक राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

लखनऊ : ‘राजाओं का खेल’ पोलो अगले महीने एक बार फिर लखनऊवासियों के आकर्षण का केन्द्र बनेगा। सेना की मध्य कमान द्वारा आगामी आठ दिसम्बर से पुरानी बुचरी ग्राउण्ड में ‘अवध पोलो वीक’ के आयोजन में अनेक राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

मध्य कमान के प्रवक्ता ने बताया कि साल 1912 में इण्डियन पोलो एसोसिएशन कप टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला पहला शहर बने लखनऊ में आगामी 8 से 14 दिसम्बर तक अवध पोलो वीक का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया इस प्रतियोगिता में बेंगलुरू से ए.एस.सी. कोर, मेरठ से आरबीसी टीम, पुणे से एनडीए टीम, नासिक से आर्टिलरी टीम, जयपुर से 61 कैवलरी टीम तथा नौसेना की टीम समेत सात टीमें हिस्सा लेंगी। प्रतियोगिता के दौरान 8, 9, 11 तथा 12 दिसम्बर को लीग मुकाबले खेले जाएंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि पोलो वीक में भारतीय पोलो टीम के कई खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इनमें हाल में चीन में आयोजित प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले 61 कैवलरी टीम के मेजर विशाल चौहान तथा लेफ्टिनेंट कर्नल रवि राठौर, पिछले महीने पोलैण्ड में भारतीय टीम का नेतृत्व करने वाले मध्य कमान के ब्रिगेडियर एस. एस. कश्यप तथा राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी कर्नल जी. एस. पन्डेर और लेफ्टिनेंट कर्नल सामंत रे शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के दौरान विंटेज कार रैली, डॉग शो, मोटरसाइकिल प्रदर्शनी, पैरा मोटर प्रदर्शनी तथा मिलिट्री बैंड प्रदर्शनी भी आकर्षण का केन्द्र होंगे।
गौरतलब है कि वर्ष 1912 में देश के पहले पोलो टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाले नवाबों के शहर लखनऊ में 100 साल बाद पिछले वर्ष ‘अवध कप’ के आयोजन के साथ राजाओं के इस खेल की वापसी हुई थी।

Trending news