आईपीएल 2015 : दिल्ली को हराकर फिर शीर्ष पर पहुंची राजस्थान रायल्स
Advertisement

आईपीएल 2015 : दिल्ली को हराकर फिर शीर्ष पर पहुंची राजस्थान रायल्स

दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान जेपी डुमिनी ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में आज यहां राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

आईपीएल 2015 : दिल्ली को हराकर फिर शीर्ष पर पहुंची राजस्थान रायल्स

मुंबई : अजिंक्य रहाणे और करूण नायर के आक्रामक अर्धशतकों के बाद अपने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के दम पर राजस्थान रायल्स ने रविवार को दिल्ली डेयरडेविल्स को 14 रन से हराकर आईपीएल की अंकतालिका में फिर शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया।

मैच का ताजा हाल जानने के लिए लाइव स्कोर कार्ड क्लिक करें-
LIVE SCORE CARD

रहाणे (नाबाद 91 रन) और नायर (61 रन) की पारियों की मदद से रायल्स ने पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर दो विकेट पर 189 रन बनाये । जवाब में दिल्ली की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 175 रन ही बना सकी। दिल्ली के लिये सिर्फ कप्तान जेपी डुमिनी (56) टिककर खेल सके जबकि आईपीएल में सबसे महंगे बिके युवराज सिंह (22) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाये।

दिल्ली के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे और कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी। सबसे बड़ी साझेदारी चौथे विकेट के लिये डुमिनी और एंजेलो मैथ्यूज ने की जिन्होंने 41 रन जोड़े। युवराज ने धवल कुलकर्णी को छठे ओवर में तीन चौके जड़कर हाथ खोले लेकिन नौवें ओवर में फाकनेर की गेंद पर डीप स्क्वेयर लेग में बिन्नी को कैच दे बैठे।

सोलह करोड़ रुपये में खरीदे गए युवराज नौ मैचों में 18.25 की औसत से सिर्फ 146 रन बना सके हैं। रायल्स के लिये जेम्स फाकनेर, स्टुअर्ट बिन्नी और धवल कुलकर्णी ने दो-दो विकेट लिये। इस जीत के बाद रायल्स 11 मैचों में छह जीत, तीन हार और दो बेनतीजा मुकाबलों से 14 अंक लेकर चेन्नई सुपर किंग्स को दूसरे स्थान पर धकेलते हुए फिर शीर्ष पर पहुंच गई है। वहीं दिल्ली नौ मैचों में आठ अंक लेकर छठे स्थान पर है। रहाणे ने इस सत्र में चौथे अर्धशतक के साथ ही 10 मैचों में 430 रन पूरे कर लिये। उन्होंने आज इस सत्र का अपना सर्वोच्च स्कोर नाबाद 91 रन सिर्फ 54 गेंद में बनाया जिसमें तीन छक्के और नौ चौके शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर से आरेंज कैप फिर ले ली।

कप्तान शेन वाटसन के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर भेजे गए करूण नायर ने रहाणे का बखूबी साथ निभाते हुए 38 गेंद में 61 रन बनाये। इसमें दो छक्के और चार चौके शामिल थे। वह 19वें ओवर में आउट हुए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 69 गेंद में 113 रन बनाये। रहाणे और वाटसन ने पहले विकेट के लिये 41 गेंद में 52 रन जोड़े थे।

दिल्ली ने आईपीएल के 500वें मैच में अच्छी शुरुआत की लेकिन उसके तेज गेंदबाज बाद में लय खो बैठे और फील्डरों ने तीन कैच छोड़े। इनमें से रहाणे को दो बार और नायर को एक बार जीवनदान मिला। दिल्ली ने आखिरी पांच ओवरों में 75 रन गंवाये।

शुरुआत में दिल्ली के गेंदबाजों ने रहाणे और वाटसन को काबू में रखा। ब्रेबोर्न स्टेडियम की पिच से चौथे ओवर के आखिर तक अच्छा उछाल मिल रहा था जिसमें 23 रन ही बने। पांचवें ओवर में जहीर खान ने 13 रन दे दिये । रहाणे ने उन्हें एक चौका लगाया जबकि वाटसन ने दो चौके जड़े। रहाणे ने नाथन कूल्टर नाइल को एक और चौका लगाया जिससे रायल्स ने छह ओवर के पावरप्ले में 43 रन बनाये। तीन ओवर में 21 रन देने के बाद जहीर की जगह श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज को गेंद सौंपी गई।

वाटसन ने उन्हें भी दो चौके लगाये लेकिन मैथ्यूज ने उन्हें आउट करके बदला चुकता किया। रहाणे को मैथ्यूज की गेंद पर गुरिंदर संधू ने उस समय जीवनदान दिया जब उन्होंने सिर्फ 34 रन बनाये थे। वहीं नायर को 35 के स्कोर पर कूल्टर नाइल की गेंद पर थर्डमैन में सौरभ तिवारी ने जीवनदान दिया। इसी ओवर में रहाणे ने छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद अमित मिश्रा को चौका लगाकर उन्होंने इस सत्र में 400 रन पूरे किये।

नायर ने संधू को छक्का और दो चौके लगाकर 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। वह कूल्टर नाइल की गेंद पर आउट हुए।

 

Trending news