VIDEO : एक 'कंगारु' ने ही स्टीवन स्मिथ से छीन लिया IPL-10 का ताज
Advertisement

VIDEO : एक 'कंगारु' ने ही स्टीवन स्मिथ से छीन लिया IPL-10 का ताज

 मुंबई इंडियंस टीम ने सांस रोक देने वाले मुकाबले में जीत हासिल करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन का खिताब जीत लिया है. यह मुंबई की तीसरी खिताबी जीत है. रोहित शर्मा की कप्तानी में रविवार को राजीव गांधी स्टेडियम में दो बार के चैम्पियन मुम्बई ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट टीम को एक रन से हराते हुए 10वें सीजन का खिताब जीता.

स्मिथ के हमवतन खिलाड़ी ने ही छीन लिया उनसे IPL-10 का ताज (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : मुंबई इंडियंस टीम ने सांस रोक देने वाले मुकाबले में जीत हासिल करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन का खिताब जीत लिया है. यह मुंबई की तीसरी खिताबी जीत है. रोहित शर्मा की कप्तानी में रविवार को राजीव गांधी स्टेडियम में दो बार के चैम्पियन मुम्बई ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट टीम को एक रन से हराते हुए 10वें सीजन का खिताब जीता.

मुंबई ने पहले खेलते हुए पुणे के सामने 130 रनों का लक्ष्य रखा. अजिंक्य रहाणे (44) और कप्तान स्मिथ (51) की उम्दा पारियों के बावजूद पुणे की टीम 20 ओवरों में 6 विकेट पर 128 रन ही बना सकी. मुंबई की इस जीत और पुणे की हार के असली कारण बने मिचेल जॉनसन. 

फाइनल  के इस रोमांचक महामुकाबले में 19 ओवर तक पुणे टीम का पलड़ा भारी दिख रहा था, लेकिन आखिरी ओवर में मिचेल जॉनसन ने नतीजे का रुख बदल दिया. जॉनसन ने 20वें ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम की जीत तय की और साथ ही अपने हमवतन खिलाड़ी स्टीवन स्मिथ की जीत के सपने को चकनाचूर कर दिया. 

जॉनसन ने ऐसे तोड़ा स्मिथ का सपना 

पुणे को आखिरी ओवर में 11 रन बनाने थे. मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके ऑस्ट्रेलिया के उस तेज गेंदबाज को गेंद थमा दी थी, जिसने इस मैच से पहले टूर्नामेंट में सिर्फ चार मैच खेले थे और चार ही विकेट लिए थे.
 
मिचेल जॉनसन के इस ओवर में पुणे के बल्लेबाज सिर्फ नौ रन ही बना सके. ओवर की पहली गेंद पर मनोज तिवारी ने चौका जमा दिया. अब 5 गेंदों पर चाहिए सिर्फ 7 रन. दूसरी गेंद पर तिवारी आउट हो गए.

स्मिथ ने ऑफ स्टंप से बाहर की इस गेंद को एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से खेलने के इरादे से जड़ा लेकिन स्वीपर कवर फील्डर अंबाती रायुडू ने पूरी रफ्तार से हवा में लहराती इस गेंद को लपक लिया. तीसरी गेंद पर कप्तान स्टीव स्मिथ आउट हो गए. अब 3 गेंदों पर 7 रन चाहिए. उन्होंने 51 रन बनाए.

चौथी गेंद पर एक रन बना. पांचवीं गेंद पर डैन क्रिश्चन ने दो रन बनाए. छठी गेंद पर जॉनसन ने फिर लेग साइड पर गेंद फेंकी. गेंद डीप स्क्वायर लेग और डीप मिडविकेट के बीच में गई. इधर दोनों बल्लेबाजों ने दौड़ लगाई तो उधर फील्डर सुचित ने गेंद लपकते समय थोड़ी सी चूक की, हालांकि गेंद उठाकर फिर कीपर पार्थिव पटेल की दिशा में एक सटीक थ्रो फेंका. तब तक बल्लेबाज दो रन ही ले पाए थे, तीसरे रन के लिए दौड़े लेकिन तब तक पार्थिव पटेल ने गिल्लियां बिखेर दीं. 

आखिरी ओवर में दो विकेट लेकर सिर्फ नौ रन देने वाले जॉनसन ने चार ओवरों में कुल 26 रन दिए और तीन विकेट लिए. हालांकि, मैन ऑफ द मैच मुंबई के लिए 38 गेंद में 47 रन बनाने वाले क्रुणाल पांड्या को मिला. उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के जमाए और मुंबई को चुनौती भरे स्कोर तक पहुंचाया.

मुंबई इंडियंस ने पहले की बल्लेबाजी

इसके पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी. लेकिन, मुंबई के ओपनर इसका फायदा नहीं उठा सके. पुणे के तेज गेंदबाज जयदेव उनदकट ने तीसरे ही ओवर में पार्थिव पटेल और लेंडल सिमन्स को आउट कर दिया.

इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने अंबाती रायडू के साथ तीसरे विकेट के लिए 33 रन जोड़े. जोड़ी जम ही रही थी कि आठवें ओवर में पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने रायडू को रन आउट कर दिया.

तीन ओवर बाद मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को एडम जैम्पा ने पैवेलियन भेज दिया. वो 24 रन ही बना सके. पोलार्ड 7 और हार्दिक पांड्या 10 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. कर्ण शर्मा एक रन बनाकर आउट हो गए.

मुंबई ने 79 रन के स्कोर पर सात विकेट गंवा दिए. इसके बाद क्रुणाल पांड्या और मिचेल जॉनसन ने आठवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े और मुंबई का स्कोर 20 ओवर में 8 विकेट पर 129 रन तक पहुंचा दिया.

Trending news