IPL 10 Final : छह साल बाद हैदराबाद में दोहराया गया इतिहास, फिर एक रन से हुआ फाइनल का फैसला
Advertisement

IPL 10 Final : छह साल बाद हैदराबाद में दोहराया गया इतिहास, फिर एक रन से हुआ फाइनल का फैसला

हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट बीच आईपीएल-10 के फाइनल मैच खेला गया. 

छह साल बाद हैदराबाद में फिर एक रन ना बनाने से हार गई टीम (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट बीच आईपीएल-10 के फाइनल मैच खेला गया. 

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल इतिहास के सबसे रोमांचक फाइनल मुकाबले में राइजिंग पुणे को एक रन से हरा दिया. मैच का नतीजा अंतिम गेंद पर आया, जब वाशिंगटन सुंदर के आउट होने के साथ ही पुणे की टीम पहली बार चैंपियन बनने से महज एक रन से चूक गई. 

पुणे को जीत के लिए अंतिम ओवर में 11 रन की जरूरत थी. मिशेल जॉनसन के इस ओवर में पुणे की टीम ने तीन विकेट गंवाते हुए 9 रन ही बनाए. अंतिम गेंद पर तीसरा रन लेने की कोशिश में वाशिंगटन सुंदर रन आउट हो गए. 

टी-20 क्रिकेट में यह तीसरा मौका है, जब किसी फाइनल मुकाबले का एक रन से फैसला हुआ है. इसे संयोग कहा जाएगा कि टी20 क्रिकेट इतिहास के इतिहास में पहली बार जब एक रन से फाइनल का फैसला हुआ, हैदराबाद के इसी राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में 6 साल पहले खेला गया एक मुकाबला भी बिलकुल आईपीएल फाइनल की तरह था.

2010-2011 में हुआ था कुछ ऐसा

-भारत के घरेलू टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 2010-2011 का फाइनल -मध्यप्रदेश और बंगाल की टीमों के बीच हैदराबाद के इसी मैदान पर खेला गया था.

-बंगाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 142 रन बनाए थे.

-बंगाल के 143 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए मध्यप्रदेश की आठ विकेट पर 141 रन ही बना सकी थी. 

-अंतिम गेंद पर मध्यप्रदेश को जीत के लिए तीन रन चाहिए थे, मुर्तजा अली के अंतिम गेंद पर रन आउट होने से मध्यप्रदेश मुकाबला एक रन से हार गया था.

-वाशिंगटन सुंदर के रन आउट होने से जैसे मुंबई को जीत मिली, वैसे ही मुर्तजा अली के रन आउट होने से बंगाल चैंपियन बन गया था.

IPL 10 के फाइनल का आखिरी ओवर 

अंतिम ओवर में राइजिंग पुणे को आईपीएल ट्रॉफी जीतने के लिए 11 रन चाहिए थे. इस आखिरी ओवर में मुंबई की तरफ से मिचेल जॉनसन गेंदबाजी करने आए.

- पहली गेंद पर मनोज तिवारी ने चौका लगाया. अब जीत के लिए 5 गेंदों में 7 रन की दरकार थी.

- दूसरी गेंद पर मनोज कैच आउट हो गए.

- अब जीत के लिए 4 गेंदों में 7 रन चाहिए थे. तीसरी गेंद पर स्मिथ ने छक्का लगाने की कोशिश की, लेकिन अंबाती रायुडू ने उनका कैच लपका और पवेलियन भेज दिया. 

-  चौथी गेंद पर वाशिंगटन सुंदर ने एक रन लिया

- पांचवीं गेंद पर क्रिश्चियन ने दो रन लिए.

- ओवर और मैच की अंतिम गेंद पर जीत के लिए चार रन चाहिए थे, लेकिन क्रिश्चियन दो रन ही ले पाए, वहीं तीसरा रन लेते समय सुंदर रनआउट हो गए और मुंबई ने एक रन से जीत दर्ज कर ली.

Trending news