VIDEO : बुमराह के 'सुपर ओवर' की IPL में धूम, 'गुरु' मलिंगा ने थपथपाई पीठ
Advertisement

VIDEO : बुमराह के 'सुपर ओवर' की IPL में धूम, 'गुरु' मलिंगा ने थपथपाई पीठ

मुंबई इंडियंस ने रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे इंडियन प्रीमियर लीग मैच में आज यहां गुजरात लायंस को सुपर ओवर में पांच रन से हराकर प्ले आफ की ओर मजबूत कदम बढ़ाए.

कप्तान ने बुमराह पर जताया भरोसा, सुपर ओवर से मुंबई ने जीता मैच (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : मुंबई इंडियंस ने रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे इंडियन प्रीमियर लीग मैच में आज यहां गुजरात लायंस को सुपर ओवर में पांच रन से हराकर प्ले आफ की ओर मजबूत कदम बढ़ाए.

शनिवार को गुजरात लायंस के साथ खेले गए मैच में मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपना दम दिखा दिया. टीम इंडिया में शामिल हुो चुके बुमराह ने भारतीय तेज गेंदबाजी में नई जान फूंक दी और अब आईपीएल में धूम मचा रहे हैं. उन्होंने दिखा दिया कि डेथ ओवर्स में उन्हें महारत हासिल है. 

रोहित ने जताया भरोसा 

मुंबई इंडियंस और गुजरात लायंस के बीच हुआ मैच जब टाई हो गया तो सुपर ओवर की बारी आई. मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और कोच की नजर भी सिर्फ एक ही गेंजबाज पर जाकर टिक गई और वह खिलाड़ी था जसप्रीत बुमराह. 

गुजरात ने ब्रैंडन मैक्कलम और एरोन फिंच को बल्लेबाजी के लिए उतारा. ऐसे में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और टीम के बाकी सीनियर्स के लिए इस बात की चुनौती थी कि बॉल किसे थमाई जाए. हालांकि इस फैसले में रोहित शर्मा ने बहुत वक्त नहीं लिया और जसप्रीत बुमराह पर अपना भरोसा जताया.

बस देखते रहे मलिंगा 

जिस वक्त सुपर ओवर में गेंदबाजी कराने के लिए रोहित शर्मा माथापच्ची कर रहे थे, उस वक्त लसिथ मलिंगा बहुत ही शांति के साथ ये नजारा देख रहे थे. मलिंगा के लिए शायद देखना काफी मुश्किल भी रहा होगा, क्योंकि मलिंगा दुनिया के वो सबसे बेहतरीन गेंदबाज माने जाते हैं, जिन्हें डेथ ओवर्स में गेंदबाजी करने में महारत हासिल है. आखिरी ओवर्स में भी रन न देना और अपनी यॉर्कर से बल्लेबाजों को छकाना मलिंगा की खासियत रही है. लेकिन शनिवार को जब टीम के लिए चुनौती का वक्त आया तो टीम ने उनकी बजाय उनके गुर सिखाए जसप्रीत बुमराह पर भरोसा जताया.

बता दें कि जसप्रीत बुमराह ने एक फ्री हिट देने के बावजूद पूरे ओवर में महज मैक्कलम और फिंच को महज 6 रन ही बनाने दिए. जिसकी बदौलत रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने 5 रन से मैच जीत लिया.

ऐसा रहा 'सुपर ओवर' का रोमांच 

आईपीएल 10 के पहले टाई मुकाबले के सुपर ओवर में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी की. जोस बटलर (01) और कीरोन पोलार्ड (10) बल्लेबाजी के लिए उतरे जबकि गेंद जेम्स फाकनर ने थामी. बटलर ने पहली गेंद पर एक रन बनाया जबकि पोलार्ड ने दूसरी गेंद पर चौका मारा और फिर अगली गेंद पर छक्का जड़ा. पोलार्ड हालांकि अगली गेंद पर लॉन्ग ऑन पर ब्रैंडन मैकुलम को कैच दे बैठे. बटलर भी अगली गेंद पर इशान किशन के हाथों लपके गए जिससे लायंस को 12 रन का लक्ष्य मिला.

गुजरात ने जवाब में बनाए छह रन

गुजरात लायंस की टीम इसके जवाब में छह रन ही बना सकी. लायंस के लिए बल्लेबाजी की शुरूआत ब्रैंडन मैकुलम :01: और आरोन फिंच :01: ने की जबकि गेंदबाजी के लिए जसप्रीत बुमराह उतरे. बुमराह ने पहली ही गेंद नोबाल फेंकी. फ्री हिट पर फिंच हालांकि लेग बाई का एक रन ही ले पाए. अगली गेंद बुमराह ने वाइड फेंकी. दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना. तीसरी गेंद पर बाई का एक रन बना जबकि चौथी गेंद खाली गई. पांचवीं गेंद पर फिंच एक ही रन बना पाए. लायंस को अंतिम गेंद पर सात रन की दरकार थी लेकिन मैकुलम एक ही रन बना पाए.

मलिंगा से यॉर्कर के गुर सीखे हैं बुमराह

वनडे हो या टी-20 मैच, बुमराह अपनी धारदार और सटीक यॉर्कर के लिए जाने जाते हैं. साथ ही वो स्लोवर यॉर्कर से बल्लेबाजों को छकाने में भी माहिर हैं. लेकिन आपको बता दें कि बुमराह ने ये कला लसिथ मलिंगा से ही सीखी है. बुमराह ने एक इंटरव्यू में बताया था कि लसिथ मलिंगा ने उन्हें यॉर्कर करना सिखाया. बुमराह ने कहा था कि मुश्किल परिस्थितियों में यॉर्कर का इस्तेमाल कैसे करें, ये मलिंगा ने उन्हें बहुत अच्छे से सिखाया. खासकर स्लोवर यॉर्कर डालने में उन्होंने काफी मदद की. बता दें कि जसप्रीत बुमराह 2013 से मुंबई इंडियंस के साथ खेल रहे हैं.

मलिंगा ने थपथपाई पीठ, कहा- शाबाश

सुपर ओवर में शानदार गेंदबाजी करने के लिए जसप्रीत बुमराह को पूरी टीम ने बधाई दी. डग आउट में बैठे लसिथ मलिंगा भी उठकर मैदान में गए और बुमराह को शानदार ओवर के लिए उनकी पीठ थपथपाई.

Trending news