सोशल मीडिया कह रहा है IPL-10 फाइनल फिक्स था?
Advertisement

सोशल मीडिया कह रहा है IPL-10 फाइनल फिक्स था?

आईपीएल 2017 का रोमांचक सफर अब खत्म हो चुका है. मुंबई इंडियंस टीम ने सांस रोक देने वाले मुकाबले में जीत हासिल करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन का खिताब जीत लिया है. यह मुंबई की तीसरी खिताबी जीत है, लेकिन आईपीएल के फाइनल मुकाबले के बाद अब मुंबई की जीत पर सोशल मीडिया पर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं. 

इस टि्वटर अकाउंट ने बता दिया था कौन जीतेगा IPL-10

नई दिल्ली : आईपीएल 2017 का रोमांचक सफर अब खत्म हो चुका है. मुंबई इंडियंस टीम ने सांस रोक देने वाले मुकाबले में जीत हासिल करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन का खिताब जीत लिया है. यह मुंबई की तीसरी खिताबी जीत है, लेकिन आईपीएल के फाइनल मुकाबले के बाद अब मुंबई की जीत पर सोशल मीडिया पर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं. 

महज एक रन से राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को हराकर मुंबई तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बना. फाइनल खत्म होते ही सोशल मीडिया पर तरह-तरह की बातें शुरू हो गईं कि ये फाइनल फिक्स था. 

लोग कहते नजर आए कि मैच में कुछ तो गोलमाल है. तब से लगातार आईपीएल फाइनव फिक्स होने के लगातार सवाल उठ रहे हैं और अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टि्वटर पर कुछ ऐसे ट्वीट सामने आए हैं, जो इस बात का सबूत भी दे रहे हैं. 

टि्वटर पर एक शख्स ने 9 ट्वीट किए जो फिक्स होने का संदेह और पैदा करता है. आईपीएल फाइनल के दिन क्रिकेट इनसाइडर नाम से एक ट्विटर अकाउंट बनाया गया था. यूजर ने 3:36 से 4:17 बजे तक लगातार 9 ट्वीट्स किए.

सबसे पहला ट्वीट यही आया था कि टॉस कोई भी टीम जीते, लेकिन पुणे की टीम पहले बॉलिंग ही करेगी. यानी अगर मुंबई टॉस जीतती है तो वो पहले बैटिंग चुनेगी और यदि पुणे जीतती है तो वो पहले बॉलिंग चुनेगी. हुआ भी यही, मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया.

दूसरे ट्वीट में बताया कि मुंबई पहले बल्लेबाजी करते हुए 120 से 130 रन के बीच रन बनाएगा. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 129 रन बनाए और पुणे को 130 रन का लक्ष्य दिया.

तीसरे ट्वीट में बता दिया गया कि मुंबई आखिरी ओवर में मैच जीतेगा और मैच में यही हुआ. मुंबई ने आखिरी ओवर की आखिरी बॉल पर मैच जीता. पुणे को आखिरी बॉल पर जीत के लिए 4 रन चाहिए थे, लेकिन उनके बैट्समैन 2 रन ही दौड़ सके थे.

चौथे ट्वीट में कहा गया कि पार्थिव पटेल 10 रन के अंदर आउंट होंगे. मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर और ओपनर बल्लेबाज सिर्फ 4 रन ही बना पाए और आउट हो गए.

पांचवे ट्वीट में कहा गया कि पोलार्ड सिर्फ 1 छक्का ही जमा पाएंगे. पोलार्ड ने फाइनल में 3 बॉल खेलकर 7 रन बनाए थे, जिसमें एक सिक्स भी था.

छठे ट्वीट कहा गया मैच में एक भी नो बॉल नहीं होगी. मैच में हुआ भी बिलकुल ऐसा ही. मैच में एक भी नो-बॉल नहीं हुई. पुणे के बॉलर्स ने 5 बॉल वाइड फेंकीं, जबकि मुंबई की ओर से 3 वाइड बॉल हुईं.

सातवें ट्वीट में कहा गया पुणे टीम के ओपनर बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी 10 रन भी नहीं बना पाएंगे. पुणे के ओपनर राहुल त्रिपाठी 8 बॉल में मात्र 3 रन बनाकर आउट हुए.

आठवें ट्वीट में कहा गया स्मिथ मैच में सबसे ज्यादा रन बनाएंगे. मैच में भी यही हुआ. स्मिथ ने 51 रन बनाए. वो न सिर्फ पुणे के, बल्कि पूरे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन रहे.

9वें ट्वीट में बताया कि स्टीव स्मिथ 100 से कम के स्ट्राइक रेट से बल्लबाजी करेंगे. ये ट्वीट लगभग गलत साबित हुआ. क्योंकि पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने 102.00 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की.

इन ट्वीट्स के बाद लोगों ने इस यूजर से पूछा कि क्या मैच फिक्स था? हालांकि इस यूजर क जवाब था 'न' ये केवल एक भविष्यवाणी थी. क्रिकेट इनसाइडर ने दावा किया कि 'भाग्य' उसके पक्ष में था.

रोमांचक मुकाबले में ऐसे जीती मुंबई 

मुंबई ने क्रुनाल पंड्या की 47 रनों की पारी की मदद से मुंबई ने पुणे के खिलाफ आईपीएल 2017 फाइनल में आठ विकेट के नुकसान पर 129 रन बनाए. 130 रनों के लक्ष्य का पीचा करने उतरी पुणे की टीम 20 ओवरों में 128 रन ही बना सकी और ये मैच मुंबई ने 1 रन से जीत लिया. आपको बता दें कि मुंबई ने अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता है.

Trending news