आईपीएल-10: दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में कोलकाता को हराकर फाइनल में पहुंचा मुंबई

कर्ण शर्मा और जसप्रीत बुमरा की उम्दा गेंदबाजी के दम पर मुंबई इंडियंस ने आज यहां आईपीएल 10 के दूसरे क्वालीफायर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स से होगा. मुंबई और पुणे के बीच यह ‘महाराष्ट्र डर्बी’ फाइनल 21 मई को हैदराबाद में खेला जाएगा. टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण के कप्तान रोहित शर्मा के फैसले को उनके गेंदबाजों ने सही साबित करते हुए केकेआर को 18.5 ओवर में सिर्फ 107 रन पर समेट दिया. जवाब में मुंबई ने 14.3 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया. उसके लिए कृणाल पांड्या ने 30 गेंद में 45 रन बनाए जिसमें आठ चौके शामिल थे. कप्तान रोहित शर्मा ने 26 रन का योगदान दिया.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | अंतिम अपडेट: शुक्रवार मई 19, 2017 - 11:37 PM IST
आईपीएल-10: दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में कोलकाता को हराकर फाइनल में पहुंचा मुंबई

बेंगलुरु: कर्ण शर्मा और जसप्रीत बुमरा की उम्दा गेंदबाजी के दम पर मुंबई इंडियंस ने आज यहां आईपीएल 10 के दूसरे क्वालीफायर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स से होगा. मुंबई और पुणे के बीच यह ‘महाराष्ट्र डर्बी’ फाइनल 21 मई को हैदराबाद में खेला जाएगा. टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण के कप्तान रोहित शर्मा के फैसले को उनके गेंदबाजों ने सही साबित करते हुए केकेआर को 18.5 ओवर में सिर्फ 107 रन पर समेट दिया. जवाब में मुंबई ने 14.3 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया. उसके लिए कृणाल पांड्या ने 30 गेंद में 45 रन बनाए जिसमें आठ चौके शामिल थे. कप्तान रोहित शर्मा ने 26 रन का योगदान दिया.

इससे पहले दो बार की चैम्पियन केकेआर की शुरुआत बेहद खराब रही और उसकी आधी टीम सातवें ओवर में सिर्फ 31 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट चुकी थी. इसके बाद सूर्यकुमार यादव  (31) और ईशांक जग्गी (28) ने छठे ओवर के लिए 56 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी को लेग स्पिनर कर्ण शर्मा ने तोड़ा जिसने चार ओवर में 16 रन देकर चार विकेट लिए. वहीं डैथ ओवरों के विशेषज्ञ गेंदबाज बुमरा ने तीन ओवर में सिर्फ सात रन देकर तीन विकेट चटकाये. बुमरा ने दूसरे ही ओवर में क्रिस लिन (4) को पवेलियन भेजकर केकेआर को करारा झटका दिया. लीग चरण में सलामी बल्लेबाज के तौर पर प्रभावी प्रदर्शन करने वाले सुनील नारायण (10) ज्यादा देर नहीं टिक सके. कर्ण शर्मा की गेंद को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में वह चूके और पार्थिव पटेल ने कुशल स्टम्पिंग का नमूना पेश किया.

राबिन उथप्पा (एक) को बुमरा ने छठे ओवर में पगबाधा आउट किया. सातवें ओवर में कर्ण ने केकेआर को दो झटके दिये. गौतम गंभीर पर मोर्चे से अगुवाई का दारोमदार था लेकिन वह भी ज्यादा देर नहीं टिक सके. गंभीर पांचवीं गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच देकर लौटे जबकि आखिरी गेंद पर कोलिन डि ग्रांडहोमे पगबाधा आउट हुए. केकेआर का स्कोर सातवें ओवर में 31 रन पर पांच विकेट था. इसके बाद ईशांक जग्गी और सूर्यकुमार यादव ने छठे विकेट के लिये 56 रन जोड़े.

इस साझेदारी को कर्ण ने 15वें ओवर में तोड़ा जब जग्गी जानसन को कैच देकर पवेलियन लौटे. उन्होंने 31 गेंद में तीन चौकों की मदद से 28 रन बनाए. पीयूष चावला (2) और नाथन कूल्टर नाइल (6) को मिशेल जॉनसन ने आउट किया. वहीं केकेआर के लिए सर्वाधिक 31 रन बनाकर यादव बुमरा का शिकार हुए. उन्होंने 25 गेंद खेलकर दो चौके और एक छक्का जड़ा. मुंबई की शुरुआत भी अच्छी नहीं थी और उसके तीन विकेट छठे ओवर में 34 रन पर गिर चुके थे लेकिन पांड्या और रोहित ने चौथे विकेट के लिए 54 रन जोड़कर टीम को संकट में जाने नहीं दिया. केकेआर के लिये स्पिनर पीयूष चावला ने दो और तेज गेंदबाज उमेश यादव तथा नाथन कूल्टर नाइल ने एक एक विकेट लिए.

लाइव अपडेट - 6 विकेट जीता मुंबई इंडियंस...

मुंबई की बल्लेबाजी जारी, तीन विकेट पर 53 रन बने.

- कोलकाता 107 रन पर ऑल आउट.

- 109 रन पर कोलकाता का 9वां विकेट गिरा.

- 100 रन पर कोलकाता का 8वां विकेट गिरा.

- 16.4 ओवर में कोलकाता ने 100 रन बनाए.

 - कोलकाता को 94 रन पर 7वां झटका, पीयूष चावला 2 रन बनाकर आउट.

 - कोलकाता ने 6 विकेट पर 16 ओवर में 92 रन बनाए.

- 87 रन पर कोलकाता का छठा विकेट गिरा. जग्गी 28 रन बनाकर आउट.

- 10.3 ओवर तक कोलकाता ने 5 विकेट खोकर 50 रन बनाए.

- 7.3 ओवर में कोलकाता ने 5 विकेट पर 34 रन बनाए.

- 31 रन पर ही कोलकाता का पांचवां विकेट गिरा,  डिग्रैंडहोम शून्य पर हाउट हुए. डिग्रैंडहोम के आउट होने के बाद सूर्य कुमार बल्लेबाजी करने आए.

- 31 रन पर कोलकाता को चौथा झटका, गौतम गंभीर 15 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट हुए. गंभीर के बाद डिग्रैंडहोम बल्लेबाजी करने आए.

- 25 रन पर कोलकाता को तीसरा झटका, बुमराह ने उथप्पा को एक रन पर पवेलियन भेजा.  उथप्पा की जगह जग्गी बल्लेबाजी करने आए. गंभीर और जग्गी क्रीज पर हैं.

- कोलकाता का दूसरा विकेट गिरा, नारायण आउट, पांच ओवर के बाद 2 विकेट पर 25 रन, गंभीर और उथप्पा क्रीज पर हैं. 

- तीन ओवर खत्म होने तक कोलकाता ने एक विकेट खोकर 13 रन बनाए.

- दो ओवर खत्म होने तक कोलकाता ने एक विकेट खोकर 5 रन बनाए.

- दूसरा ओवर बुमराह ने फेंक रहे हैं, कोलकाता को लगा पहला झटका, लिन 8 गेंद में 4 रन बनाकर आउट. बुमराह ने आउट किया. लिन के आउट होने के बाद गौतम गंभीर बल्लेबाजी करने आए.

- केकेआर की ओर से लिन और नारायण बल्लेबाजी करने उतरे. मुंबई ने गेंदबाजी शुरू की, जॉनसन ने पहला ओवर फेंकना शु्रू किया. पहले ओवर में कोलकता ने बिना विकेट खोए तीन रन बनाए.

टीमें इस प्रकार हैं:- 
कोलकाता नाइट राइडर्स:-
गौतम गंभीर (कप्तान), डेरेन ब्रावो, ट्रेंट बोल्ट, पीयूष चावला, नाथन कूल्टर नाइल, कोलिन डे ग्रांडहोम, रिषि धवन, सायन घोष, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैकसन, ईशांक जग्गी, कुलदीप यादव, क्रिस वोक्स , क्रिस लिन, सुनील नारायण , मनीष पांडे, युसूफ पठान, अंकित राजपूत, सूर्यकुमार यादव, राबिन उथप्पा, उमेश यादव. 

मुंबई इंडियंस:- रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमरा, जोस बटलर, श्रेयस गोपाल, कृष्णप्पा गोथाम, एसेला गुणरत्ने, हरभजन सिंह, मिशेल जानसन, कुलवंत के, सिद्धेश लाड, मिशेल मैक्लीनागन, लसिथ मलिंगा, हार्दिक पंड्या, कृणाल पंड्या, पार्थिव पटेल, कीरोन पोलार्ड, निकोलस पूरान, दीपक पुनिया, नीतिश राणा, अंबाती रायुडू, जितेश शर्मा, कर्ण शर्मा, लैंडल सिमंस, टिम साउदी, जगदीशा सुचित, सौरभ तिवारी, विनय कुमार.

मुंबई ने इस सत्र की पहली जीत केकेआर के खिलाफ ही दर्ज की थी जब पिछले महीने उसे एक गेंद बाकी रहते चार विकेट से हराया था. उस मैच में मुंबई को 24 गेंद में 60 रन चाहिये थे और हार्दिक पांड्या ने 11 गेंद में 29 रन बनाये थे. मुंबई ने उसे आखिरी लीग मैच में नौ रन से हराया. मुंबई के बल्लेबाजों ने इस सत्र में उम्दा प्रदर्शन किया है. लैंडल सिमंस और पार्थिव पटेल से उन्हें अच्छी शुरुआत मिली है. कप्तान रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू और कीरोन पोलार्ड ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है. इनके अलावा हार्दिक और कृणाल पांड्या ने भी जरूरत पड़ने पर उम्दा प्रदर्शन किया है. लीग चरण में 10 जीत दर्ज करने वाली मुंबई की टीम शानदार फॉर्म में थी. अब वह पुणे से मिली हार को भुलाकर नए जोश के साथ उतरना चाहेगी. गेंदबाजी में उसके आक्रमण का आगाज लसिथ मलिंगा और न्यूजीलैंड के मिशेल मैक्लीनागन करेंगे. जसप्रीत बुमरा ने डैथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन किया है. उनके सामने केकेआर के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना बड़ी चुनौती होगी क्योंकि शाहरूख खान की टीम में क्रिस लिन, गौतम गंभीर और राबिन उथप्पा जैसे बल्लेबाज हैं. लिन ने सत्र की शुरूआत में शानदार प्रदर्शन किया था. वहीं सुनील नारायण से पारी की शुरुआत कराना भी केकेआर के लिए अच्छा फैसला साबित हुआ. गंभीर अभी तक 486 रन बना चुके हैं जबकि मनीष पांडे ने 396 रन बनाये हैं. गेंदबाजी में क्रिस वोक्स ने 17 और उमेश यादव ने 16 विकेट लिए हैं.