सैमसन पर चढ़ा द्रविड़ का रंग, जानिए धोनी के 'असली वारिस' के बारे में
Advertisement

सैमसन पर चढ़ा द्रविड़ का रंग, जानिए धोनी के 'असली वारिस' के बारे में

संजू सैमसन के करियर के पहले टी20 शतक के बाद कप्तान जहीर खान की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को 97 रन से हराकर मौजूदा सत्र की पहली और आईपीएल इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. सैमसन ने आईपीएल 10 के पहले शतक के दौरान 63 गेंद का सामना करते हुए आठ चौकों और पांच छक्कों की मदद से 102 रन बनाए जबकि क्रिस मौरिस ने नौ गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की बदौलत नाबाद 38 रन बनाए जिससे टीम चार विकेट पर 205 रन का अपना तीसरा सर्वोच्च स्कोर खड़ा करने में सफल रही.

 IPL-10 का पहला शतक का जड़ने वाले संजू सैमसन (PIC : FACEBOOK/IPL)

नई दिल्ली : संजू सैमसन के करियर के पहले टी20 शतक के बाद कप्तान जहीर खान की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को 97 रन से हराकर मौजूदा सत्र की पहली और आईपीएल इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. सैमसन ने आईपीएल 10 के पहले शतक के दौरान 63 गेंद का सामना करते हुए आठ चौकों और पांच छक्कों की मदद से 102 रन बनाए जबकि क्रिस मौरिस ने नौ गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की बदौलत नाबाद 38 रन बनाए जिससे टीम चार विकेट पर 205 रन का अपना तीसरा सर्वोच्च स्कोर खड़ा करने में सफल रही.

VIDEO: संजू सैमसन ने जड़ा IPL-10 का पहला शतक, बनाए ताबड़तोड़ 102 रन

सैमसन ने 63 गेंद में 102 रन की पारी खेलने के अलावा सलामी बल्लेबाज सैम बिलिंग्स (24) के साथ दूसरे विकेट के लिए 69, ऋषभ पंत (31) के साथ तीसरे विकेट के लिए 51 और कोरी एंडरसन (नाबाद 02) के साथ चौथे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी करके डेयरडेविल्स के बड़े स्कोर का मंच तैयार किया. क्रिस मौरिस ने अंत में नौ गेंद में 38 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को आईपीएल इतिहास के उसके तीसरे सर्वोच्च स्कोर तक पहुंचाया.

वनडे में सबसे तेज शतक जमाने वाले कोरे एंडरसन देखते रह गए 

सैमसन ने अपनी पारी में आठ चौके और पांच छक्के मारे. एंडरसन की साझेदारी में 81 रन बने लेकिन इसमें उनका योगदान सिर्फ दो रन का रहा. कोरे एंडरसन के नाम पर कभी वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक (36 गेंदों) पर शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज था, लेकिन मंगलवार को खेले गए मुकाबले में वह बल्लेबाजी करने के लिए तो पहुंचे लेकिन केवल दर्शक बनकर रह गए. दिल्ली डेयरडेविल्स के इस बल्लेबाज ने पुणे के खिलाफ दो अलग-अलग साझेदारी कर अपनी टीम के लिए 81 रन जुटाए. हैरान करने वाली बात ये रही कि दुनिया के सबसे तेज शतक जमाने वाला इस बल्लेबाज का इसमें योगदान महज दो रन का था.

संजू सैमसन और कोरे एंडरसन ने चौथे विकेट के लिए तीन ओवर में 41 रन जोड़े. इस साझेदारी में सैमसन का योगदान 40 रन का था, जबकि एंडरसन का एक रन का. सैमसन के शतक जमाकर आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए क्रिस मौरिस बल्लेबाजी करने आए. मौरिस और एंडरसन ने पांचवें विकेट के लिए 1.4 ओवर में 39 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी में भी एंडरसन का योगदान महज एक रन का रहा.

सैमसन का आईपीएल में सर्वोच्च स्कोर 76 था

इससे पहले सैमसन का आईपीएल में सर्वोच्च स्कोर 76 था जो उन्होंने 2015 के आईपीएल में बनाया था. यह उनके टी-20 करियर का भी सर्वोच्च स्कोर है. इससे पहले टी-20 में उनका सर्वोच्च स्कोर 87 था जो उन्होंने झारखंड के खिलाफ 2015 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बनाया था.

संजू ने इस पारी का श्रेय द्रविड़ को दिया 
 
बता दें कि अप्रैल 2012 के बाद से दिल्ली डेयरडेविल्स ने 200 से ज्यादा रन नहीं बनाए थे. संजू की पारी की बदौलत दिल्ली ने बुरे रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. संजू ने इस पारी के लिए पूर्व क्रिकेटर राहुल द्विड़ को श्रेय दिया है.

मैं इस पारी से बहुत ख़ुश हूं. मैच जीतने के बाद और खुशी हो रही है. मेरे टीम के सलाहकार राहुल सर हैं और उनकी मदद मुझे हमेशा मिलती है. यहां लोग मुझे हमेशा उत्साहित करते रहते हैं. मुझे उम्मीद है कि आने वाले सालों में मैं और अच्छा करूंगा.

कौन हैं संजू सैमसन?

संजू का जन्म 11 नंवबर 1994 को केरल में तिरुवनन्तपुरम के पुलुविला में हुआ था. संजू एक शानदार विकेटकीपर भी हैं. उन्हें केरल का एक उभरता हुआ चेहरा माना जा रहा है. संजू बैटिंग और विकेट कीपिंग दोनों में तकनीकी रूप से बढ़िया माने जाते हैं. संजू की फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एंट्री 17 साल की उम्र में केरल के लिए विदर्भ के खिलाफ हुई थी.

संजू ने अपना प्रभाव तभी दिखा दिया था. केरल के लिए खेलते हुए संजू ने दो शतक और एक अर्द्धशतक मारे थे. 2012 में संजू को कोलकाता नाइट राइडर्स में जगह मिली पर उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था. 2013 में जब संजू राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले तो उन्होंने अप्रत्याशित प्रदर्शन किया.

राहुल द्रविड़ की पसंद हैं संजू

संजू को खेल के लिए तब के राजस्थान के कप्तान राहुल द्रविड़ से तारीफ मिली थी. संजू उन खिलाड़ियों में से थे, जिन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं खेला था फिर भी आईपीएल में मौका मिलता रहा.

अंडर-19 टीम में शानदार प्रदर्शन 

यहां तक की 2014 के आईपीएल में भी संजू ने बढ़िया प्रदर्शन किया. राजस्थान रॉयल्स में इन्हें बढ़िया मौक़ा मिला. वह अक्सर तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आते थे. संजू को अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए यूएई भेजा गया.

यहां भी संजू ने चयनकर्ताओं को निराश नहीं किया. इंडिया की तरफ से संजू सबसे ज्यादा रन बटोरने वाले खिलाड़ी थे. इंडिया की तरफ से वह एकलौते खिलाड़ी थे, जिन्होंने तीन अर्द्धशतक मारे थे. यहां तक कि पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन हासिल करने वाले ख़िलाड़ियों में वह छठे नंबर पर थे. हालांकि इसके बावजूद भी भारत सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच पाया था.

राहुल द्रविड़ को हमेशा से था भरोसा 

सैमसन को बनाने में राहुल द्रविड़ का बड़ा हाथ रहा है. आईपीएल-7 में राहुल द्रविड़ जब राजस्थान रॉयल्स के सलाहकार थे तभी उन्होंने कहा था कि आने वाले वक्त में संजू भारत के लिए एक बढ़िया खिलाड़ी के रूप में आएंगे.

आईपीएल में बढ़िया प्रदर्शन के कारण सैमसन को 2015 में जिम्बॉब्वे के लिए चुना गया था. इंडिया के लिए टी-20 में उन्हें पहली बार जगह मिली थी और संजू ने 19 रन बनाए थे.

द्रविड़ जब दिल्ली डेयरडेविल्स के मुख्य कोच बने तो उन्होंने एक बार फिर से संजू पर भरोसा किया. 2016 में ही संजू को राहुल ने दिल्ली की टीम में शामिल करवाया और उन्होंने विकेटकीपर की जिम्मेदारी दी. संजू टीम के सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में तीसरे नंबर पर थे.

संजू सैमसन के पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के ये क्रिकेटर आईपीएल में जमा चुके हैं शतक

- एबी डि'विलियर्स 105 नाबाद

- डेविड वॉर्नर 107 नाबाद

- वीरेंद्र सहवाग 119

- केविन पीटरसन 103 नाबाद

- डेविड वॉर्नर 109 नाबाद

- क्विंटन डी कॉक 108

- संजू सैमसन 102

आईपीएल में भारत के शतकवीर 

- मनीष पांडे
- युसूफ पठान
- मुरली विजय
- पॉल वल्थाटी
- सचिन तेंदुलकर
- वीरेंद्र सहवाग (2)
- अजिंक्य रहाणे
- रोहित शर्मा
- सुरेश रैना
- रिद्धिमान साहा
- विराट कोहली (4)
- संजू सैमसन 

Trending news