IPL 2018: मुंबई और पंजाब के लिए ‘करो या मरो’ का मुकाबला

 मुंबई अब 12 में से पांच मैच जीतकर छठे स्थान पर है. वहीं, पंजाब पांच मैचों में चौथी हार झेलने के बाद 12 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है. 

IPL 2018: मुंबई और पंजाब के लिए ‘करो या मरो’ का मुकाबला
पंजाब-मुंबई के सामने अस्तित्व बचाने का यह आखिरी मौका (PIC : IANS)
Play

मुंबई: मेजबान मुंबई और खराब फॉर्म से जूझ रही पंजाब आईपीएल 2018 के 'करो या मरो' के मुकाबले में आज (16 मई) जब आमने-सामने होंगी तो दोनों के लिए टूर्नामेंट में अस्तित्व बचाने का यह आखिरी मौका होगा. लगातार हार के बाद अंतिम चार में पहुंचने की मुंबई की उम्मीदें प्रबल हो गई थी जब उसने लगातार तीन जीत दर्ज की लेकिन रविवार को राजस्थान से मिली हार उसके लिए घातक साबित हुई. मुंबई अब 12 में से पांच मैच जीतकर छठे स्थान पर है. वहीं, पंजाब पांच मैचों में चौथी हार झेलने के बाद 12 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है. मुंबई को राजस्थान से मिली हार को भुलाकर आज अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. शानदार शुरूआत करने वाली पंजाब की टीम बीच में लय खो बैठी है और इसका उसे खामियाजा भुगतना पड़ रहा है.

पिछले मैच में भी कप्तान रोहित शर्मा समेत मुंबई के मध्यक्रम के बल्लेबाज बुरी तरह नाकाम रहे. अभी तक सिर्फ सूर्यकुमार यादव ही लगातार अच्छा प्रदर्शन कर सके हैं. वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज एविन लुईस का फार्म में लौटना राहत का सबब रहा है और इन दोनों से पारी की अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी. 

इसके बाद हालांकि, बाकी बल्लेबाजों को भी अपनी भूमिका निभानी होगी. रोहित बेंगलुरु के खिलाफ एक मैच को छोड़कर नहीं चल सके हैं. मुंबई को उनसे और पांड्या भाइयों हार्दिक और क्रुणाल से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. 

मुंबई की गेंदबाजी भी चिंता का सबब है. जसप्रीत बुमराह, हार्दिक और मिशेल मैक्लीनागन को क्रिस गेल और के एल राहुल के बल्लों पर अंकुश लगाने के लिए चतुराई से गेंदबाजी करनी होगी.

पंजाब की टीम लीग के दूसरे चरण में खराब फॉर्म से जूझ रही है और उसे सभी विभागों में प्रदर्शन बेहतर करना होगा. राहुल और गेल दोनों को कल उमेश यादव ने शार्ट गेंद पर आउट किया. राहुल 21 रन ही बना सके जबकि इस सत्र के शतकवीर गेल का बल्ला भी नहीं चला. पूरी टीम 88 रन पर आउट हो गई जो इस सत्र में उसका न्यूनतम स्कोर है.

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर मुजीबुर रहमान के चोटिल होने से पंजाब को करारा झटका लगा है. ऐसे में अश्विन और अक्षर पटेल पर अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी. अश्विन ने पिछले मैच में हार के बाद कहा ,‘‘ हम ऊंचे मनोबल और सकारात्मक तेवरों के साथ खेलेंगे. हमारे पास काफी अनुभवी खिलाड़ी है और हमें नेट रन रेट पर भी ध्यान देना होगा.’’ 

अश्विन को भरोसा, बाकी दो मैचों में बढ़िया प्रदर्शन करेंगे पंजाब के बल्लेबाज
बल्लेबाजी में नाकामी से जूझ रही पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने भरोसा जताया है कि उनके बल्लेबाज बाकी दो मैचों में बढ़िया प्रदर्शन के जरिए आईपीएल प्ले ऑफ में जगह सुनिश्चित करने में मदद करेंगे. पहले बल्लेबाजी के बाद केवल 88 रनों के बेहद कम स्कोर पर पवेलियन पहुंचने वाली पंजाब को होल्कर स्टेडियम में बेंगलुरु हाथों 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा. 

R Ashwin

अश्विन ने मैच के बाद संवाददाताओं से कहा, "हम अपने पिछले मैचों को भुलाकर अगले दो मुकाबले जीतने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं." पंजाब को अपने अगले दो मैच मुंबई और चेन्नई के खिलाफ क्रमश: कल 16 मई और 20 मई को खेलने हैं. अश्विन की अगुवाई वाली टीम को प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए दोनों मैच जीतने होंगे. 

पंजाब के कप्तान ने एक सवाल पर कहा, "हमारी मध्यक्रम की बल्लेबाजी में समस्या है. लेकिन हमारे पास इस क्रम के बहुत अच्छे बल्लेबाज हैं. मुझे भरोसा है कि अगले दोनों मैचों में वे बढ़िया प्रदर्शन करेंगे." अश्विन ने कहा, "अगले दोनों मैच जीतने के लिए हम बेचैन हैं. अगर कोई टीम बेचैन है, तो वह खतरनाक हो सकती है." 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close