आईपीएल मालिकों की मीटिंग : नीलामी इंग्लैंड में चाहते हैं दो टीमें, बाकी ने प्रस्ताव ठुकराया
Advertisement

आईपीएल मालिकों की मीटिंग : नीलामी इंग्लैंड में चाहते हैं दो टीमें, बाकी ने प्रस्ताव ठुकराया

आईपीएल की दो टीमों के मालिकों ने बुधवार को इस टी20 टूर्नामेंट के लिये खिलाड़ियों की नीलामी इंग्लैंड में करवाने का सुझाव रखा लेकिन मुंबई में बीसीसीआई के साथ बैठक के दौरान अधिकतर फ्रेंचाइजी ने इसे नामंजूर कर दिया. हालांकि बैठक में प्लेयर रिटेंशन, सैलरी कैप, स्क्वाड स्ट्रेंथ जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हुई. जिसके बारे में चेयरमैन राजीव शुक्ला ने विस्तार से नहीं बताया.

राजीव शुक्ला ने आईपीएल टीम मालिकों की बैठक ली जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा हुई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : आईपीएल की दो टीमों के मालिकों ने बुधवार को इस टी20 टूर्नामेंट के लिये खिलाड़ियों की नीलामी इंग्लैंड में करवाने का सुझाव रखा लेकिन मुंबई में बीसीसीआई के साथ बैठक के दौरान अधिकतर फ्रेंचाइजी ने इसे नामंजूर कर दिया. हालांकि बैठक में प्लेयर रिटेंशन, सैलरी कैप, स्क्वाड स्ट्रेंथ जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हुई. जिसके बारे में चेयरमैन राजीव शुक्ला ने विस्तार से नहीं बताया.

  1. आईपीएल मालिकों की बीसीसीआई के साथ हुई बैठक हुई
  2. 10 साल से प्रस्तावित थी बैठक, अब जा कर हुई पहली बार 
  3. प्लेयर रिटेंशन, सैलरी कैप, स्क्वाड स्ट्रेंथ जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हुई

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘हां, इस पर चर्चा हुई कि क्या इस साल की नीलामी विदेशों में की जाए. दो फ्रेंचाइजी मालिकों ने इंग्लैंड का नाम सुझाया क्योंकि यह बड़ी नीलामी होगी और अधिकतर खिलाड़ी सूची में शामिल होंगे. हालांकि अधिकतर सदस्यों ने नीलामी भारत में ही करवाने को कहा.’’

यह भी पढ़ें : त्रिकोणीय सीरीज से पहले महमूद बन सकते हैं बांग्लादेश के अंतरिम कोच

राजस्थान रायल्स ने रिटेन करने की नीति और ‘राइट टू मैच’ की नीति को समाप्त करने का सुझाव दिया जबकि किंग्स इलेवन पंजाब ने केवल दो खिलाड़ियों को ही रिटेन करने की सलाह दी.

अधिकतर अन्य टीमें तीन से पांच खिलाड़ियों (रिटेन और राइट टू मैच सहित) को इस सूची में चाहते थे. इसके अलावा वे खिलाड़ियों को खरीदने में खर्च की जाने वाली कुल धनराशि 60 करोड़ से 75 करोड़ रूपये करने के पक्षधर थे.

यह भी पढ़ें : फुटबॉल के आगे घाटी में हारा आतंक, 54 हजार फुटबॉलर तैयार

लंबे समय बाद यह पहला अवसर था जबकि अधिकतर मालिक आईपीएल संचालन परिषद के सदस्यों के साथ लंच पर चर्चा के लिये उपस्थित हुए. मीटिंग में दिल्ली डेयरडेविल्स के मालिक जीएम राव, मुम्बई इंडियन्स के मालिक आकाश अंबानी, कोलकाता के मालिकशाहरुख खान, और जय महेता, किंग्स इलेवन पंजाब के मालिक मोहित बर्मन और नेस वाडिया भी उपस्थित थे. राजस्थान रॉयल्स की ओर से मनोज बडाले और चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से जान जॉर्ज उपस्थित थे.

बैठक की जानकारी का ब्यौरा नहीं दिया
हालांकि आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने मीटिंग के बाद किसी जानकारी का खुलासा तो नहीं किया लेकिन कहा कि मीटिंग ठीक रही. उन्होंने इतना बताया कि टीम मालिकों को मीटिंग में बुलाने का ख्याल 10 साल पहले आया था जो आज पूरा हो सका, कई मुद्दों जैसे रिटेंशन, सैलरी कैप, स्क्वाड स्ट्रेंथ आदि पर चर्चा हुई. अधिकतर मालिक प्लेयर रिटेंशन चाहते थे. उनके मुताबिक, वे अगले पखवाड़े में चीजों को अंतिम रूप दे देंगे.
(इनपुट भाषा)

Trending news