IPL के टीवी प्रसारण के अधिकारों की ई-नीलामी की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल
Advertisement

IPL के टीवी प्रसारण के अधिकारों की ई-नीलामी की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल

आईपीएल के टीवी प्रसारण के अधिकारों की ई-नीलामी की मांग वाली बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा.

सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के टीवी प्रसारण के अधिकारों की ई-नीलामी की मांग वाली बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा. सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी. दरअसल, पिछले साल स्वामी ने सुप्रीम कोर्ट याचिका दायर की थी जिसपर कोर्ट ने बीसीसीआई को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था.

सुब्रमण्यम स्वामी ने याचिका में कहा था कि सुप्रीम कोर्ट पहले कह चुका है कि ऑनलाइन नीलामी अनुबंध देने के लिए सबसे अच्छी प्रक्रिया है. स्वामी ने कहा था कि आईपीएल के मीडिया अधिकारों में 30,000 करोड़ की राशि शामिल है, इसलिए इस मुद्दे को एक अपारदर्शी तरीके से तय नहीं किया जाना चाहिए.

सुब्रमण्यम स्वामी ने याचिका में कहा था कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रचलित बेहतर तौर तरीकों के अनुरूप गैर-भेदभावपूर्ण और पारदर्शी पद्धति की आवश्यकता है. इन्हें बहुमूल्य मीडिया अधिकारों के वितरण के लिए अपनाया जाना चाहिए, ताकि व्यापक राष्ट्रीय हित में अधिकतम राजस्व सुनिश्चित किया जा सके.

fallback

इससे पहले सुब्रमण्यम स्‍वामी ने कहा ने था कि भारत में क्रिकेट खेल के साथ जुड़े मीडिया अधिकारों में 25,000 करोड़ से 30,000 करोड़ तक की राशि का वाणिज्यिक हित और बड़े पैमाने पर धन शामिल है. इसलिए यह जरूरी है कि अधिकतम राजस्व और निहित स्वार्थी तत्वों को अनुचित लाभ उठाने से रोकने के लिए पूरी तरह से पारदर्शी नीलामी विधि पर अमल हो.

Trending news