आईएसएल 2014 : केरल ब्लास्टर्स को मिली पहली जीत
Advertisement

आईएसएल 2014 : केरल ब्लास्टर्स को मिली पहली जीत

ईस्ट बंगाल की तरफ से आई लीग में खेलने वाले नाईजीरियाई स्ट्राइकर पेन ओर्जी के दूसरे हाफ में किये गये निर्णायक गोल की बदौलत केरल ब्लास्टर्स ने यहां एफसी पुणे सिटी को संघषर्पूर्ण मैच में 2-1 से हराकर इंडियन सुपर लीग फुटबाल टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की।

पुणे : ईस्ट बंगाल की तरफ से आई लीग में खेलने वाले नाईजीरियाई स्ट्राइकर पेन ओर्जी के दूसरे हाफ में किये गये निर्णायक गोल की बदौलत केरल ब्लास्टर्स ने यहां एफसी पुणे सिटी को संघषर्पूर्ण मैच में 2-1 से हराकर इंडियन सुपर लीग फुटबाल टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की।

अपने मैदान पर खेल रही एफसी पुणे ने शुरूआत में बढ़त बनायी। उसकी तरफ से 15वें मिनट में फ्रांसीसी फुटबालर डेविड ट्रेजक्वेट ने गोल किया। पुणे हालांकि इस बढ़त को बरकरार रखने में नाकाम रहा। केरल की तरफ से सीएस सबीथ ने 41वें मिनट में बराबरी का गोल दागा जबकि स्थानापन्न पेन ओर्जी ने 65वें मिनट में दूसरा गोल किया जो आखिर में निर्णायक साबित हुआ।

केरल की तरफ से स्ट्राइकर इयान ह्यूम ने भी शानदार प्रदर्शन किया और उन्हें मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। केरल को पहली बार पूरे तीन अंक मिले। वह इससे चार मैचों में चार अंक लेकर अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। पुणे के पास शीर्ष चार में शामिल होने का आज अच्छा मौका था लेकिन उसके अब भी चार मैचों में चार अंक हैं और आज दो गोल खाने से तालिका में छठे स्थान पर खिसक गया है।

पुणे ने अपने घरेलू दर्शकों के भारी समर्थन के बीच धीमी शुरूआत की और पहले 12वें मिनट तक उसका कोई खिलाड़ी बाक्स के अंदर नहीं जा पाया। ऐसे में जान गूसेन्स ने बायें छोर से बड़ी खूबसूरती से ट्रेजक्वेट को गेंद थमायी और जिन्होंने उतनी ही कुशलता से गोल के अंदर डाल दिया। केरल की टीम को भी एकजुट होकर लय हासिल करने में समय लगा, लेकिन धीरे धीरे उसने पुणे पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। ह्यूम के पास खेल के 37वें मिनट में गोल करने का मौका था लेकिन उनकी फ्री किक क्रास बार के उपर से निकल गयी।
 
पुणे को दूसरे हाफ के शुरू में ही झटका लगा जब उसके नंबर एक गोलकीपर इमानुएल बेलार्डी को चोट लगने के कारण मैदान छोड़ना पड़ा। उनकी जगह लेने के लिये अरिंदम भट्टाचार्य मैदान पर उतरे। केरल ने दबाव बनाना शुरू किया लेकिन अरिदंम ने 53वें मिनट में ह्यूम के शाट को रोककर टीम पर आया खतरा टाला। पुणे के लिये गेंद पर नियंत्रण रखना मुश्किल हो रहा था और ऐसे में केरल की टीम ने हावी होने में समय नहीं लगाया।

केरल ने पेन ओर्जी को 61वें मिनट में मैदान पर उतारा और उन्होंने आते ही अपना प्रभाव छोड़ दिया। ह्यूम ने दायें छोर से ओर्जी को शानदार पास दिया और उन्होंने उसे गोल के अंदर करके केरल को पहली बार बढ़त दिला दी। ओर्जी ने भी इस गोल से आईएसएल में अपना खाता खोला। इसके अगले मिनट में ओर्जी ने फिर से गोल पर करारा शाट जमाया लेकिन इस बार गोलकीपर ने उसे बचा दिया।

Trending news