ISSF World Championship: एशियन गेम्स चैम्पियन सौरभ चौधरी ने 10मी एयर पिस्टल में जीता गोल्ड
Advertisement

ISSF World Championship: एशियन गेम्स चैम्पियन सौरभ चौधरी ने 10मी एयर पिस्टल में जीता गोल्ड

भारतीय शूटर्स के बढिया प्रदर्शन को जारी रखते हुए सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता है, उनके साथ अर्जुन सिंह चीमा ने उसी स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. 

सौरभ चौधरी एशियन गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीत चुके हैं.

चांगवोन (दक्षिण कोरिया): आईएसएसएफ शूटिंग विश्व चैम्पियनशिप में भारतीय शूटर्स ने बढिया प्रदर्शन जारी रखा है. गुरूवार को सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की. सौरभ ने इस प्रतियोगिता में 245.5 अंक हासिल करते हुए खुद का ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा जो उन्होंने इसी साल जून में बनाया था. उनके साथ अर्जुन सिंह चीमा ने उसी स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता. 16 साल के सौरभ चौधरी ने हाल ही में इंडोनेशिया में हुए 18वें एशियन गेम्स में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल में जीत गोल्ड मेडल जीता था. 

  1. सौरभ चौधरी ने 10मी एयर पिस्टल में जीता गोल्ड
  2. एशियन गेम्स में भी गोल्ड जीत चुके हैं सौरभ
  3. ओमुप्रकाश मिथरवाल ने  50 मी में जीता है गोल्ड

 बुधवार को भारतीय किशोर निशानेबाजों दिव्यांश सिंह पंवार और श्रेया अग्रवाल ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित जूनियर स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम किया था. दोनों ने बुधवार को चांगवान में आयोजित आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप में यह उपलब्धि हासिल की. भारत के 15 वर्षीय दिव्यांश और 17 वर्षीया श्रेया ने इस स्पर्धा के फाइनल में 435 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया.

इससे पहले मंगलवार को ही भारतीय शूटर ओम प्रकाश मिथरवाल ने चांगवान में चल रहे आईएसएसएफ शूटिंग विश्व चैम्पियनशिप में देश के लिए पहले स्वर्ण पदक हासिल किया था. मिथारवाल ने पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड जीता. मिथारवाल पहले भारतीय शूटर रहे जिन्होंने विश्व चैम्पियनशिप में इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. इससे पहले, जीतू राय ने इसी स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता था. 

इस साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हुए राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा तथा 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में ब्रोन्ज जीतने वाले मिथारवाल ने आईएसएसएफ शूटिंग विश्व चैम्पियनशिप की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में कुल 564 अंक हासिल किए. इसके अलावा, विश्व चैम्पियनशिप में भारत को जूनियर 50 मीटर पिस्टल और 50 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में भी दो स्वर्ण पदक हासिल हुआ है. 

अंजुम और अपूर्वी कटा चुकी हैं ओलंपिक के टिकट
इससे पहले भारतीय महिला शूटर-अंजुम मोदगिल और अपूर्वी चंदेला ने सोमवार को 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलम्पिक खेलों का टिकट हासिल कर लिया है. अंजुम और अपूर्वी टोक्यो ओलम्पिक का टिकट हासिल करने वाली पहली भारतीय शूटर बनीं. चैम्पियनशिप में 24 वर्षीया अंजुम ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का ब्रोन्ज पदक हासिल किया. उन्होंने 248.4 अंक हासिल कर इस स्पर्धा में दूसरा स्थान प्राप्त किया.

इसी स्पर्धा में हालांकि, अपूर्वी को 207 अंकों के साथ चौथा स्थान प्राप्त हुआ, लेकिन उन्होंने टीम स्पर्धा में अंजुम और मेहुली घोष के साथ मिलकर 1879 अंक हासिल करते हुए सिल्वर पदक जीत लिया. यह पहली बार हुआ है कि भारत ने एक स्पर्धा में दो ओलम्पिक टिकट हासिल किए हैं. इस पर अपूर्वी ने कहा कि ओलम्पिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करना गर्व की बात है. 

पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में दीपक कुमार को 164.1 अंकों के साथ छठा स्थान हासिल हुआ. महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा में मनीषा कीर ने कुल 41 अंक हासिल कर सिल्वर पदक पर कब्जा जमाया. उल्लेखनीय है कि 52वां आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप 2020 में होने वाले टोक्यो ओलम्पिक खेलं के लिए पहली क्वालिफिकेशन प्रतियोगिता है. आईएसएसएफ के जरिए 15 प्रतियोगिताओं के लिए ओलम्पिक खेलों में कुल 60 टिकट दिए जाएंगे. 

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news