'खेलो इंडिया' एंथम लांच, 31 जनवरी से खेलो इंडिया स्कूल गेम्स
Advertisement

'खेलो इंडिया' एंथम लांच, 31 जनवरी से खेलो इंडिया स्कूल गेम्स

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स दिल्ली में जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम, इंदिरा गांधी स्टेडियम कॉम्प्लेक्स, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, कर्णी सिंह शूटिंग रेंज और एसपीएम स्विमिंग कॉम्प्लेक्स जैसे कई स्थानों पर आयोजित होंगे.

नई दिल्ली में 'खेलो इंडिया' एंथम लॉन्च के मौके पर बात करते खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़. (PTI/15 Jan, 2018)

नई दिल्ली: खेलों में व्यापक प्रतिभागिता को बढ़ावा देने तथा उत्कृष्ठता का विकास करने के लिए युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने सोमवार (15 जनवरी) को एक समारोह में खेलो इंडिया स्कूल गेम्स-2018 के कार्यक्रम की घोषणा की. इसके साथ ही इस समारोह में 'खेलो इंडिया' एंथम को भी लांच किया गया. खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण की शुरुआत 31 जनवरी से प्रारंभ होगा. स्टार स्पोर्ट्स इसका मुख्य प्रसारण साझेदार बना है.  खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने 'खेलो इंडिया' एंथम का अनावरण किया. इस गीत की अवधारणा ओगिल्वी द्वारा तैयार की गई और इसे लुई बैंक ने तैयार किया. इसका निर्माण 'निवार्णा' द्वारा किया गया. स्टार इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय गुप्ता भी इस समारोह में मौजूद थे. 

  1. खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण की शुरुआत 31 जनवरी से प्रारंभ होगा.
  2. स्टार स्पोर्ट्स इसका मुख्य प्रसारण साझेदार बना है. 
  3. खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने 'खेलो इंडिया' एंथम का अनावरण किया.

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स दिल्ली में जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम, इंदिरा गांधी स्टेडियम कॉम्प्लेक्स, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, कर्णी सिंह शूटिंग रेंज और एसपीएम स्विमिंग कॉम्प्लेक्स जैसे कई स्थानों पर आयोजित होंगे. स्कूल गेम्स में 16 खेल विधाएं- तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, फुटबॉल, जिमनास्टिक्स, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, निशानेबाजी, तैराकी, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन एवं कुश्ती आदि शामिल हैं.  नई दिल्ली में 31 जनवरी, 2018 को शाम 5 बजे से इस कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा और स्टार स्पोर्ट्सृ-1, स्टार स्पोर्ट्स-1 एचडी, स्टार स्पोर्ट्स फर्स्ट और हॉटस्टार पर इसका सीधा प्रसारण होगा. इस कार्यक्रम का समापन 8 फरवरी, 2018 को होगा.

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा, अब खिलाड़ियों के साथ कोच को भी सरकार देगी बढ़ावा

खिलाड़ियों के प्रदर्शन में निखार लाने के मकसद से शुरू किये नगद प्रोत्साहन राशि अब सिर्फ पदक जीतने वाले खिलाड़ी और कोचों तक ही सीमित नहीं रहेगी क्योंकि सरकार ने इसका फायदा जमीनी स्तर के कोचों को भी देने का फैसला किया है. केन्द्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने 15 जनवरी को यहां 'खेलो भारत' गीत और शुभंकर का अनावरण करने के मौके पर कहा, ‘‘जब भी कोई खिलाड़ी राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल और ओलंपिक में पदक जीतता था तो उसके कोच को प्रोत्साहन मिलता था. अब हम इसमें बदलाव कर रहे है. प्रोत्साहन राशि का 20 प्रतिशत हिस्सा अब खिलाड़ी के साथ जमीनी स्तर पर काम करने वाले कोच, जबकि उनके विकास में योगदान देने वाले दूसरे कोच को 30 फीसदी राशि दी जायेगी.’’ 

राठौड़ ने कहा, ‘यह सिर्फ पैसे के लिये नहीं बल्कि उन्हें पहचान देने के लिये किया जा रहा है. इसे लागू करने का काम धीमी रफ्तार से चलेगा. हम 'खेलो भारत' से जुड़े खिलाड़ियों के कोचों का डेटाबेस तैयार करेंगे ताकि आगे जाकर जब ये खिलाड़ी पदक जीते तो उनके कोच को भी पहचान मिल सके.’ खेल मंत्रालय ने 'खेलो योजना' के तहत हर साल 1000 खिलाड़ियों का चयन करने का पहले ही फैसला कर लिया है जिनमें से प्रत्येक को आठ साल तक पांच-पांच लाख रुपये की छात्रवृति दी जायेगी. उन्‍होंने कहा कि हम खेलो भारत के जरिये अतिरिक्‍त खिलाड़ियों को तैयार करेंगे. राठौड़ ने कहा, ‘पांच साल में हमारे पास छात्रवृति पाने वाले 5000 खिलाड़ी होंगे और इससे संभावित खिलाड़ियों और पदक विजेताओं के बीच का अंतर कम होगा.’

Trending news