कोहली, रोहित और शिखर जिम्बाब्वे दौरे से रहेंगे बाहर!
Advertisement

कोहली, रोहित और शिखर जिम्बाब्वे दौरे से रहेंगे बाहर!

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली के अलावा सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन को भारत के जिम्बाब्वे दौरे से विश्राम दिया जा सकता है, लेकिन 11 जून से शुरू होने वाली इस श्रृंखला के लिये महेंद्र सिंह धोनी की उपलब्धता को लेकर कोई पुष्टि नहीं हो पायी है। 

कोहली, रोहित और शिखर जिम्बाब्वे दौरे से रहेंगे बाहर!

नई दिल्ली : भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली के अलावा सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन को भारत के जिम्बाब्वे दौरे से विश्राम दिया जा सकता है, लेकिन 11 जून से शुरू होने वाली इस श्रृंखला के लिये महेंद्र सिंह धोनी की उपलब्धता को लेकर कोई पुष्टि नहीं हो पायी है। 

भारत इस श्रृंखला में तीन वनडे और दो टी20 मैच खेलेगा। बीसीसीआई के शीर्ष सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘यह लगभग तय है कि विराट और रोहित को जिम्बाब्वे श्रृंखला से विश्राम दिया जाएगा। वे पिछले छह महीनों से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं और वेस्टइंडीज दौरे के लिये उनका तरोताजा बने रहना जरूरी है। इसके अलावा शिखर धवन के भी जिम्बाब्वे दौरे पर जाने की संभावना कम है।’ 

कोहली पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अक्तूबर में घरेलू श्रृंखला के बाद (श्रीलंका के खिलाफ कम मैचों की श्रृंखला को छोड़कर) हर मैच में खेले हैं। उन्होंने इस बीच चार टेस्ट, दस वनडे और 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और इसके अलावा वह आईपीएल में खेल रहे हैं।

भारत का इस सत्र में काफी व्यस्त टेस्ट कार्यक्रम है और कोहली को विदेशों में चार टेस्ट सहित कुल 17 मैचों में टीम की अगुवाई करनी पड़ सकती है और इसलिए भारत के नंबर एक बल्लेबाज को अगले सत्र के लिए तैयार रहने के लिये समय चाहिए। यही बात रोहित पर भी लागू होती है जो दो टेस्ट मैचों को छोड़कर लगातार खेल रहे हैं। हालांकि वनडे कप्तान धोनी जिम्बाब्वे में टीम की अगुवाई करेंगे या नहीं इसको लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं हुई है क्योंकि वह भी पिछले कुछ समय से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। 

यदि धोनी जिम्बाब्वे दौरे पर नहीं जाते हैं और बीसीसीआई बीच में कोई सीमित ओवरों की श्रृंखला का आयोजन नहीं करता है तो फिर उन्हें 2016 में खेलने का बहुत कम मौका मिलेगा। यदि धोनी नहीं जाता है तो पिछले साल की तरह अंजिक्य रहाणे ही जिम्बाब्वे में युवा टीम की अगुवाई करेंगे। विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी केएल राहुल को सौंपी जा सकती है जिनकी आईपीएल में अच्छी फार्म को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। 

यह देखना भी दिलचस्प होगा कि क्या संदीप पाटिल की अगुवाई वाली चयनसमिति दिल्ली के प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को शामिल करती है या नहीं क्योंकि चयनकर्ताओं के पास जूनियर को आजमाने का यह आखिरी होगा। भारत को इसके बाद इस साल टेस्ट मैच ही खेलने हैं। मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा दोनों ने ही चोट से वापसी की है और उन्हें मुख्य गेंदबाज की भूमिका निभानी पड़ सकती है। 

रविंद्र जडेजा के साथ हरभजन सिंह और अमित मिश्रा मुख्य स्पिनर हो सकते हैं जबकि आईपीएल में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले कृणाल पंड्या को भी टीम में जगह मिल सकती है। उनके भाई हार्दिक के लिये अपना स्थान बचाये रखना हालांकि आसान नहीं होगा। हार्दिक मुंबई इंडियन्स की अंतिम एकादश में भी जगह बनाने के लिये जूझ रहा है।

Trending news