जिस 'चाइनामैन' के लिए कुंबले से लड़े थे विराट, आज उसी की तारीफों के बांध रहे पुल
Advertisement

जिस 'चाइनामैन' के लिए कुंबले से लड़े थे विराट, आज उसी की तारीफों के बांध रहे पुल

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय टीम को मिली जीत में अहम भूमिका निभाने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के शानदार प्रदर्शन की कप्तान विराट कोहली ने तारीफ की है. कुलदीप यादव वही 'चाइनामैन' खिलाड़ी हैं, जिनकी वजह से कभी कोहली और अनिल कुंबले के बीच झगड़े की शुरुआत हुई थी. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में तीन विकेट लेने वाले कुलदीप यादव की विराट कोहली ने की तारीफ

नई दिल्ली : वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय टीम को मिली जीत में अहम भूमिका निभाने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के शानदार प्रदर्शन की कप्तान विराट कोहली ने तारीफ की है. कुलदीप यादव वही 'चाइनामैन' खिलाड़ी हैं, जिनकी वजह से कभी कोहली और अनिल कुंबले के बीच झगड़े की शुरुआत हुई थी. 

क्वींस पार्क ओवल मैदान पर रविवार को खेले गए मैच में भारत ने 105 रनों से जीत हासिल की. इस मैच में कुलदीप ने 50 रन देकर मेजबान टीम के तीन विकेट चटकाए. इस मैच में कुलदीप ने वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शाई होप (81), एविन लुइस (21) और कप्तान जेसन होल्डर (29) के विकेट हासिल किए.

VIDEO : 'चाइनामैन' की फिरकी पर कप्तान का 'डांस', मौका देखकर धोनी ने किया शिकार

मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कोहली ने कहा, "जब बल्लेबाज आक्रामक होने की कोशिश करता है, तो कुलदीप अपनी गेंदबाजी की गति धीमी कर देते हैं, ताकि वह बल्लेबाज को मात दे सकें. इस तरह कुलदीप गेंदबाजी में जिस तरह बदलाव करते हैं, वह कमाल है. मैंने आईपीएल में उनकी गेंदबाजी का सामना किया है. उनकी गेंदों से बच पाना आसान नहीं, खासकर अगर विकेट ड्राई हो. ड्राई पिच पर वह और खतरनाक हो जाते हैं."

टीम इंडिया को मिला पहला 'चाइनामैन' बॉलर, ये हैं इस बॉलिंग कला के महारथी

भारतीय कप्तान ने कहा, "कुलदीप जब गेंद की सीम का उपयोग कर गेंद को दोनों ओर स्पिन कराने लगते हैं, तो उन्हें खेलना और मुश्किल होता है. अमूमन स्पिन गेंदबाज अंदर की ओर स्पिन कराने के लिए गेंद की सीम को ऊपर रखते हैं, और गुगली के लिए क्रॉस सीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुलदीप दोनों ही तरह की स्पिन गेंदबाजी क्रॉस सीम से कर लेते हैं, इसलिए उनकी कलाई देखकर गेंद को समझ पाना बेहद मुश्किल होता है."

कोहली ने कहा, "आईसीसी विश्व कप-2019 के लिए हमारे पास अभी 15 खिलाड़ी हैं. हमारे पास इसके अलावा 10 से 12 खिलाड़ी और भी हैं, जिन्हें अगले दो साल में परखा जाएगा. इसमें दबाव से भरी परिस्थितियों में इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर ध्यान दिया जाएगा. यह भी देखना जरूरी होगा कि मध्यम क्रम में हमारे लिए कौन सा खिलाड़ी दूसरी टीम पर अधिक दबाव डाल सकता है. इन चीजों पर हमारे लिए ध्यान देना जरूरी है." 

fallback

कोहली ने जिद छोड़ी तो कुलदीप का सपना हुआ पूरा

22 साल के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में आखिरकार भारतीय टीम की नीली जर्सी पहनने का मौका मिल ही गया. हालांकि, पहले मैच में बारिश के कारण उन्हें गेंदबाजी का मौका नहीं मिल पाया, लेकिन दूसरे मैच में कुलदीप की फिरकी का जादू जमकर चला. 

बता दें कि कुलदीप ने इसी साल मार्च में धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था. उस मैच की पहली पारी में उन्होंने सबसे ज्यादा 4 विकेट लेकर अपना प्रभाव छोड़ा था.

कुंबले-विराट झगड़े की शुरुआत की वजह थे कुलदीप 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट कोहली के बीच झगड़े की शुरुआत की वजह कुलदीप यादव ही बने थे. इसी साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर कप्तान और कोच के बीच अनबन हुई थी. दरअसल, सीरीज के तीसरे टेस्ट में कुंबले चाहते थे कि कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया जाए लेकिन कोहली ने इससे साफ इंकार कर दिया.

खबरों की मानें तो विराट कोहली और अनिल कुंबले में मतभेद मार्च में हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से शुरू हुआ. यह विवाद धर्मशाला टेस्ट के दौरान हुआ था. विराट कोहली चोट के कारण इस मैच का हिस्सा नहीं थे, और अजिंक्य रहाणे टीम के कप्तान थे. इस मैच में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को मौका दिया गया था. कोहली इसके खिलाफ थे, वे अमित मिश्रा को खिलाना चाहते थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह फैसला विराट को बिना बताए लिया गया था, और प्लेइंग इलेवन पर निर्णय लिया गया था.  इसके अलावा बताया जा रहा है कि विराट कोहली पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को ग्रेड-ए में शामिल किए जाने से भी खफा थे.

fallback

इसके बाद अंतिम टेस्ट (धर्मशाला) में कुंबले अपनी जिद पर अड़े रहे और विराट को इस बार कुलदीप को लेकर ही मैदान पर उतरना पड़ा. भारत ने ये टेस्ट मैच जीता और इस मैच में कुलदीप ने चार विकेट लेकर अपने करियर का शानदार आगाज किया.

द्रविड़ की भी पसंद हैं कुलदीप  

वैसे कुलदीप को न चुनने को लेकर सिर्फ कुंबले ही नाराज नहीं दिखे बल्कि पूर्व दिग्गज भारतीय बल्लेबाज व कप्तान राहुल द्रविड़ ने भी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में भारत की हार के बाद अपनी राय रखी थी. वेस्टइंडीज दौरे में कुलदीप के चयन की उन्होंने तारीफ की.

उन्होंने कहा, "यह कुलदीप के लिए अच्छा समय है. उन्हें ज्यादा से ज्यादा मैच खेलने की जरूरत है. उनके पास काबिलियत है और साथ ही उनकी गेंदबाजी में मिस्ट्री है."

चैंपियंस ट्रॉफी में हार के बाद द्रविड़ ने कहा था कि कुलदीप को न चुनना एक गलत फैसला था क्योंकि पूरे टूर्नामेंट में कोई भी ऐसी टीम नहीं थी जिसने अंगुलियों की मदद से गेंद घुमाने वाले दो स्पिनरों को एक साथ मैदान पर उतारा हो. सिर्फ भारतीय टीम में अश्विन और जडेजा के रूप में ये देखने को मिला. दोनों ने टूर्नामेंट में उम्मीद मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया.

fallback

द्रविड़ ने साफ शब्दों में कहा कि इंग्लैंड की सपाट पिचों पर अंगुलियों से गेंद घुमाने वाले स्पिनरों से कलाई से गेंदबाजी करने वाले व रहस्यमयी गेंदबाज ज्यादा बेहतर साबित होते. कुलदीप को जरिया बनाते हुए द्रवि़ड़ का ये निशाना सिर्फ चयन समिति की ओर नहीं था बल्कि कप्तान विराट की ओर भी था जो कप्तान के रूप में चयन के दौरान अहम भूमिका निभाते हैं.

भारत के 217वें वनडे खिलाड़ी

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव भारत के 217वें वनडे खिलाड़ी बन गए हैं. कुलदीप को वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार को पहले वनडे में अपना वनडे करियर शुरू करने का मौका दिया गया. वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने के साथ ही कुलदीप यादव भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज बन गए हैं. 

भारत के पहले चाइनामैन हैं कुलदीप

दरअसल, कुलदीप यादव एशिया के दूसरे और भारत के पहले लेफ्ट आर्म चाइनामैन गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपने देश के लिए वनडे क्रिकेट खेला हो. कुलदीप यादव से पहले श्रीलंका के लक्षण रंगिका यह रिकॉर्ड बना चुके हैं. 26 वर्षीय लक्षण रंगिका ने 21 अगस्त 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था.

fallback

आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन 

कुलदीप यादव यूपी के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं, जिसमें उनका प्रदर्शन शानदार रहा हैं. आईपीएल 10 में भी कुलदीप यादव का प्रदर्शन शानदार रहा था. आईपीएल में केकेआर के लिए खेलते हुए कुलदीप यादव ने 12 मैचों में 12 विकेट हासिल किए थे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news