फुटबॉल: अफ्रीका के इस देश के राष्ट्रपति ने 51 साल की उम्र में खेला इंटरनेशनल मैच, बनाया रिकॉर्ड

लाइबेरिया के राष्ट्रपति जॉर्ज वीह ने नाइजीरिया के खिलाफ इंटरनेशनल फ्रेंडली मैच खेला. नाइजीरिया ने यह मैच 2-1 से जीता.

फुटबॉल: अफ्रीका के इस देश के राष्ट्रपति ने 51 साल की उम्र में खेला इंटरनेशनल मैच, बनाया रिकॉर्ड
लाइबेरिया के राष्ट्रपति जार्ज वीह ने नाइजीरिया के खिलाफ फ्रेंडली मैच में 79 मिनट तक मैदान पर रहे. (फोटो: Reuters)

जोहानिसबर्ग: अफ्रीकी देश लाइबेरिया के राष्ट्रपति जॉर्ज वीह ने इंटरनेशनल फुटबॉल में अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने  मंगलवार को इंटरनेशनल मैच खेला. इसके साथ ही वे किसी देश का शासनाध्यक्ष रहते हुए इंटरनेशनल फुटबॉल मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. 

इसी साल जनवरी में बने हैं राष्ट्रपति
51 साल के जॉर्ज वीह इस साल 22 जनवरी को राष्ट्रपति बने थे. वे नेता बनने से पहले प्रोफेशनल फुटबॉलर रह चुके हैं. उन्हें 1995 में विश्व, यूरोप और अफ्रीका का साल का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुना गया था. वीह एकमात्र अफ्रीकी फुटबालर हैं, जिन्होंने विश्व और यूरोपीय पुरस्कार हासिल किया है. 
 

जर्सी रिटायर करने के लिए खेला गया मैच 
पूर्व फुटबॉलर जार्ज वीह ने 16 साल पहले संन्यास ले लिया था. वे 14 नंबर की जर्सी पहना करते थे. उनकी 14 नंबर की जर्सी को ही रिटायर करने के लिए मोनरोविया में इंटरनेशनल मैच खेला गया. मंगलवार को खेले गए इस मैच में नाइजीरिया ने लाइबेरिया को 2-1 से हराया. 

राष्ट्रपति ने की आखिरी मैच में कप्तानी
वीह ने नाइजीरिया के खिलाफ स्टैंड से मैच देखने की बजाय अपने देश की कप्तानी की और अपने पुराने कौशल की झलक दिखाई. वे लगभग 79 मिनट तक मैदान पर रहे. इसके बाद उनका स्थान स्थानापन्न खिलाड़ी ने लिया. जब वे मैदान से बाहर निकले तो दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया. 

मैनचेस्टर सिटी, पीएसजी से खेल चुके हैं जॉर्ज वीह 
जॉर्ज वीह 1985 से 2003 के बीच लाइबेरिया के स्टार फुटबॉलर रहे हैं. उन्होंने लाइबेरिया के लिए 61 मैचों में 18 गोल किए. जॉर्ज ने इस दौरान यूरोपीय क्लब मैनचेस्टर सिटी, चेल्सी, पीएसजी (पेरिस सेंट जर्मेन), मोनाको, मिलान, मार्सिले से खेल चुके हैं.

जॉर्ज वीह और इमरान खान...
दुनिया में इस समय दो देशों का शासन पूर्व खिलाड़ियों के हाथ में है. दिलचस्प बात यह है कि ये दोनों ही इसी साल अपने-अपने देश के शीर्ष पदों पर पहुंचे हैं. जॉर्ज वीह जनवरी में राष्ट्रपति चुने गए थे. जबकि, पाकिस्तान के इमरान खान ने अगस्त में प्रधानमंत्री का पद संभाला है.