इंग्लैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने वनडे ट्राई सीरीज पर किया कब्जा
Advertisement

इंग्लैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने वनडे ट्राई सीरीज पर किया कब्जा

ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल के बल्ले और गेंद से करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बदौलत आस्ट्रेलिया ने त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला के फाइनल में आज यहां इंग्लैंड पर 112 रन आसान जीत दर्ज की। आस्ट्रेलिया ने मैक्सवेल के 95 रन की मदद से खराब शुरुआत से उबरते हुए आठ विकेट पर 278 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा। मेजबान टीम ने 60 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद मैक्सवेल ने टीम को संभाला।

इंग्लैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने वनडे ट्राई सीरीज पर किया कब्जा

पर्थ : ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल के बल्ले और गेंद से करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बदौलत आस्ट्रेलिया ने त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला के फाइनल में आज यहां इंग्लैंड पर 112 रन आसान जीत दर्ज की। आस्ट्रेलिया ने मैक्सवेल के 95 रन की मदद से खराब शुरुआत से उबरते हुए आठ विकेट पर 278 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा। मेजबान टीम ने 60 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद मैक्सवेल ने टीम को संभाला।

मैच का ताजा हाल जानने के लिए लाइव स्कोर पर क्लिक करें-

LIVE SCORE

मैक्सवेल ने इसके बाद गेंदबाजी में की कमाल दिखाते हुए 46 रन देकर चार विकेट चटकाए जिससे इंग्लैंड की टीम 39.1 ओवर में 166 रन पर ढेर हो गई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगभग एक महीने बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज मिशेल जानसन ने 27 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि जोश हेजलवुड ने 13 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड की ओर से रवि बोपारा ने 59 गेंद में सर्वाधिक 33 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज मोइन अली ने 26, जो रूट ने 25 और स्टुअर्ट ब्राड ने 24 रन की पारी खेली। मेहमान टीम का कोई भी बल्लेबाज हालांकि अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाया। आस्ट्रेलिया की टीम अब विश्व कप में और अधिक आत्मविश्वास के साथ उतरेगी और उसे 14 फरवरी को अपने पहले मुकाबले में इंग्लैंड का ही सामना करना है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे इंग्लैंड की शुरूआत भी खराब रही। हेजलवुड ने चौथे ओवर में ही इयान बेल :08: को विकेटकीपर ब्रेड हैडिन के हाथों कैच करा दिया। जानसन ने इसके बाद जेम्स टेलर :04: को बैकवर्ड प्वाइंट पर मैक्सवेल के हाथों कैच कराया।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज जानसन ने इसके बाद अली को स्लिप में आरोन फिंच के हाथों कैच कराया जबकि अगली गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान इयान मोर्गन (00) को बोल्ड करके टीम का स्कोर 46 रन पर चार विकेट किया। बोपारा ने हालांकि जानसन को हैट्रिट पूरी नहीं करने दी। जेम्स फाकनर ने इसके बाद जो रूट को पगबाधा आउट करके इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। इस तेज गेंदबाज को हालांकि सिर्फ 2.3 ओवर की गेंदबाजी के बाद चोटिल होकर वापस लौटना पड़ा।

इसके बाद मैक्सवेल की फिरकी का जादू देखने को मिला। मैक्सवेल ने जोस बटलर (17) और क्रिस वोक्स (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा। इस कामचलाउ स्पिनर ने इसके बाद ब्राड और बोपारा की पारियों का भी अंत करते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की। गेंदबाजी स्पैल में वापसी करने वाले हेजलवुड ने स्टीवन फिन (06) को बोल्ड करके आस्ट्रेलिया को पिछले 12 मैचों में 11वीं जीत दिलाई। जेम्स एंडरसन पांच रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले आस्ट्रेलिया की ओर से मैक्सवेल के अलावा मिशेल मार्श (60) और फाकनर (नाबाद 50) ने भी अर्धशतक जड़ते हुए टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। फाकनर ने सिर्फ 24 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के और इतने ही चौके मारे। आस्ट्रेलिया की टीम एक समय 60 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में थी लेकिन मैक्सवेल और मार्श ने पांचवें विकेट के लिए 151 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से निकाला।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे आस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही। इंग्लैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जेम्स एंडरसन (38 रन पर दो विकेट) ने पारी के पहले और सातवें ओवर में क्रमश: आरोन फिंच (00) और डेविड वार्नर (12) को पवेलियन भेजा।

कप्तान जार्ज बैली (02) भी वाका के अतिरिक्त उछाल से परेशान दिखे और स्टुअर्ट ब्रॉड (55 रन पर तीन विकेट) का शिकार बने। स्टीवन स्मिथ (40) कुछ देर टिके रहे लेकिन स्पिनर मोइन अली (39 रन पर एक विकेट) की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में जोस बटलर ने उन्हें स्टंप कर दिया। मैक्सवेल ने इसके बाद मार्श के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने सतर्कता और आक्रामकता के मिश्रण के साथ बल्लेबाजी की।

ब्राड ने हालांकि नौवां अर्धशतक जड़ने वाले मैक्सवेल को पहले अंतरराष्ट्रीय शतक से महरूम किया जब वह इस तेज गेंदबाज की गेंद को विकेटकीपर बटलर के हाथों में खेल गए। मैक्सवेल ने 98 गेंद की अपनी पारी में 15 चौके मारे। मार्श भी अपना चौथा एकदिवसीय अर्धशतक जड़ने के बाद रन आउट हो गए। उनकी 68 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का शामिल रहा। फाकनर ने इसके बाद मोर्चा संभाला और चार चौके और चार छक्के जड़े जिससे आस्ट्रेलिया अंतिम पांच ओवर में 54 रन जोड़ने में सफल रहा।

इससे पहले मैक्सवेल और मार्श ने 25वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया जबकि दो ओवर बाद इन दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हुई। मैक्सवेल ने 30वें ओवर में 64 गेंद में अपना नौवां अर्धशतक पूरा किया। मैक्सवेल और मार्श ने बल्लेबाजी पावर प्ले में 46 रन बटोरे और इस दौरान शतकीय साझेदारी भी पूरी की। दोनों ने 41वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। मैक्सवेल हालांकि शतक से चूक गए जब वह ब्राड की गेंद को हवा में लहरा गए और बटलर ने आसान कैच लपका।

दूसरी तरफ मार्श ने 64 गेंद में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद वह दो रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स काफी महंगे साबित हुए जिन्होंने 10 ओवर में 89 रन लुटाए जबकि उन्हें एक भी विकट नहीं मिला।

 

Trending news