शूटर मनु भाकर ने पेरेंट्स को एशियन गेम्स में जाने से रोका, कहा- फोन पर पाबंदी लगाते हैं
Advertisement

शूटर मनु भाकर ने पेरेंट्स को एशियन गेम्स में जाने से रोका, कहा- फोन पर पाबंदी लगाते हैं

भारतीय खेलप्रेमियों को 16 साल की मनु भाकर से शूटिंग में गोल्ड मेडल की उम्मीद है. वे 10 मीटर एयर पिस्टल की मौजूदा वर्ल्ड और कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन हैं.

 मनु भाकर एशियन गेम्स में 10 मी. एयर पिस्टल और 25 मी. स्पोर्ट्स पिस्टल में हिस्सा लेंगी. (फाइल फोटो)

पालेमबांग: ओलंपिक, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में अक्सर खिलाड़ी अपने साथ माता-पिता को भी ले जाना चाहते हैं. कई बार इसके लिए उन्हें पर्सनल कोच या मैनेजर भी दिखाया जाता है.कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले ऐसे ही मामलों में विवाद भी हुआ था. पर स्टार शूटर मनु भाकर उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जो नहीं चाहतीं कि ऐसे बड़े इवेंट में उनके माता-पिता भी साथ हों. उन्होंने अपने माता-पिता के एशियन गेम्स के दौरान वहां साथ जाने पर बैन लगा दिया है.

  1. 10 मी. एयर पिस्टल और 25 मी. स्पोर्ट्स पिस्टल में उतरेंगी मनु 
  2. कहा- जूनियर सिर्फ एक घंटे के लिए फोन इस्तेमाल कर सकते हैं

    सीनियर शूटर्स को ज्यादा आजादी, जब चाहें फोन कर सकते हैं

सुबह 5 बजे से योग और फिर प्रैक्टिस करती हैं
16 साल की मनु भाकर एशियन गेम्स में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया में हैं. उन्होंने बताया कि कामयाबी के लिए बहुत कीमत चुकानी होती है. वे सुबह जल्दी जाग जाती हैं. पांच बजे से योग और मेडिटेशन करती हैं. इसके बाद शूटिंग की प्रैक्टिस होती है. मनु और अन्य जूनियर शूटर्स को दिन में सिर्फ एक घंटे मोबाइल के इस्तेमाल की इजाजत है.

बहुत टोका-टाकी करते हैं, ये मत करो, वो मत करो
माता-पिता को विदेशी दौरे पर साथ आने के लिए मना करने वालीं मनु भाकर ने कहा, 'वे बहुत पाबंदी लगाते हैं. जैसे- ये खाओ, वो खाओ, वहां मत जाओ, यह करो, वह मत करो, फोन का इस्तेमाल मत करो, जल्दी सो जाओ... यह कुछ ज्यादा ही है. यहां सीनियर शूटर भी हैं. वे जो चाहे, वह कर सकते हैं. वे कभी भी फोन कर सकते हैं. पर हमारे लिए यहां कोई फन नहीं है.' 

पिस्टल शूटिंग के तीन इवेंट में उतरेंगी मनु भाकर 
मनु भाकर एशियन गेम्स में तीन इवेंट में उतरेंगी. वे 10 मीटर एयर पिस्टल में हीना सिद्धू के साथ भारतीय चुनौती पेश करेंगी. वे इसी वर्ग की मिक्स्ड शूटिंग में अभिषेक वर्मा के साथ उतरेंगी. इसके अलावा 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल में राही सरनोबत के साथ हिस्सा लेंगी.

Trending news