मेलबर्न टेस्ट: स्मिथ की जुझारू पारी, दोनों टीमों के नाम रहा पहला दिन
Advertisement

मेलबर्न टेस्ट: स्मिथ की जुझारू पारी, दोनों टीमों के नाम रहा पहला दिन

कप्तान स्टीवन स्मिथ लगातार तीसरे शतक की तरफ की बढ़ रहे हैं लेकिन भारत ने भी काफी अच्छा खेल दिखाया और वह तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन आस्ट्रेलिया को पांच विकेट पर 259 रन पर रोकने में सफल रहा। स्मिथ ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और फिर से अपने बल्लेबाजी कौशल से भारत को परेशान किया। उतार चढ़ाव से भरे पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय स्मिथ 72 रन पर खेल रहे थे।

मेलबर्न टेस्ट: स्मिथ की जुझारू पारी, दोनों टीमों के नाम रहा पहला दिन

मेलबर्न : कप्तान स्टीवन स्मिथ लगातार तीसरे शतक की तरफ की बढ़ रहे हैं लेकिन भारत ने भी काफी अच्छा खेल दिखाया और वह तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन आस्ट्रेलिया को पांच विकेट पर 259 रन पर रोकने में सफल रहा। स्मिथ ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और फिर से अपने बल्लेबाजी कौशल से भारत को परेशान किया। उतार चढ़ाव से भरे पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय स्मिथ 72 रन पर खेल रहे थे।

आस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर का विकेट जल्दी गंवा दिया लेकिन क्रिस रोजर्स और शेन वाटसन ने दूसरे विकेट के लिये 115 रन जोड़कर उसे शुरूआती झटके से उबारा। इसके बाद मेजबान टीम ने तीन विकेट जल्दी जल्दी गंवाकर भारत को वापसी का मौका दिया। एक समय आस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 184 रन था लेकिन उसने अपने कप्तान की शानदार पारी तथा ब्रैड हैडिन के प्रयासों से पहले दिन पूरी तरह भारत का दबदबा नहीं बनने दिया। तेज गेंदबाज उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने अच्छी लाइन व लेंथ से गेंदबाजी की तथा दो-दो विकेट लिये। आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी प्रभावशाली गेंदबाजी करके एक विकेट हासिल किया है।

गेंदबाजी का आगाज करने वाले इशांत शर्मा ने भी अच्छी गेंदबाजी की लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिला। मैच शुरू होने के तुरंत बाद ही आस्ट्रेलिया बैकफुट पर चला गया क्योंकि यादव ने अपने पहले और पारी के दूसरे ओवर में ही खतरनाक वार्न को आउट कर दिया। भारतीय हालांकि इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे। स्लिप में वार्नर का नीचे रहता हुआ कैच लेने वाले शिखर धवन ने बाद में लंच से पहले वाटसन का आसान कैच टपकाया। वाटसन तब 37 रन पर खेल रहे थे। आस्ट्रेलिया ने पहले सत्र में एक विकेट पर 92 रन बनाये। भारत ने पहले सत्र के लचर खेल से उबरकर अगले दोनों सत्र में श्रृंखला में अब तक अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की और आस्ट्रेलिया को अपेक्षित गति से रन नहीं बनाने दिये।

लंच के तुरंत बाद रोजर्स के आउट होने पर क्रीज पर उतरे स्मिथ ने एक छोर संभाले रखा। यह 25 वर्षीय कप्तान शानदार फार्म में है। उन्होंने पहले दो टेस्ट मैचों में दो शतकों और एक अर्धशतक की मदद से 375 रन बनाये हैं। स्मिथ ने चाय के विश्राम के बाद भी अपनी अच्छी फार्म जारी रखी। शान मार्श ने बीच में उनका अच्छा साथ दिया और लग रहा था कि आस्ट्रेलिया आखिरी सत्र में दबदबा बनाने में सफल रहेगा। लेकिन भारतीयों ने भी अच्छा खेल जारी रखा तथा आखिरी सत्र के शुरू में ही मार्श को आउट कर दिया। शमी ने उनका विकेट लिया। उनकी गेंद मार्श के बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों में चली गयी।

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जो बर्न्‍स ने दर्शकों के भारी उत्साह के बीच क्रीज पर कदम रखा लेकिन यादव ने उन्हें विकेट के पीछे कैच करा दिया। स्मिथ ने इस बीच 71वें ओवर में अपना दसवां अर्धशतक पूरा किया। इसके लिये उन्होंने 96 गेंद खेली तथा चार चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने इसके साथ ही इस कैलेंडर वर्ष में 1000 रन भी पूरे किये। अश्विन ने एमसीजी पर पहले दिन ही अच्छी गेंदबाजी की। भारत ने दूसरी नयी गेंद लेने में देर लगायी और कामचलाउ स्पिनर मुरली विजय को भी आजमाया। लेकिन जब दिन के आठ ओवर बचे हुए थे तब धोनी ने नयी गेंद लेकर इशांत को गेंदबाजी के लिये बुलाया। स्मिथ और हैडिन ने हालांकि टीम को इससे कोई झटका नहीं लगने दिया।

जब ये दोनों खतरनाक साबित हो रहे थे तब सुबह के सत्र में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले शमी ने अपनी लय हासिल करके रोजर्स को विकेट के पीछे कैच कराया। अगले ओवर में आर अश्विन ने वाटसन को पगबाधा आउट कर दिया जो स्वीप शाट खेलने के प्रयास में चूक गये थे।

आस्ट्रेलिया ने सुबह टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने अपनी टीम में दो बदलाव करके मिशेल स्टार्क की जगह रेयान हैरिस और चोटिल मिशेल मार्श की जगह जो बर्न्‍स को टीम में लिया। भारत ने भी दो बदलाव किये। वरूण आरोन की जगह शमी को लिया गया। रोहित शर्मा को लगातार खराब प्रदर्शन के कारण बाहर कर दिया गया और उनकी जगह लोकेश राहुल को टेस्ट मैचों में पदार्पण का मौका दिया गया। आस्ट्रेलिया एडिलेड में पहला टेस्ट मैच में 48 रन से और ब्रिस्बेन में दूसरा टेस्ट चार विकेट से जीतकर श्रृंखला में 2-0 से आगे चल रहा है।

Trending news