मिचेल स्टार्क को उम्मीद, चैंपियंस ट्रॉफी में करूंगा वापसी
Advertisement

मिचेल स्टार्क को उम्मीद, चैंपियंस ट्रॉफी में करूंगा वापसी

मिचेल स्टार्क को उम्मीद, चैंपियंस ट्रॉफी में करूंगा वापसी  (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः भारत के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज से चोट के कारण बाहर हुए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क इस साल जून में इंग्लैंड में होने वाली ICC चैंपियंस ट्रॉफी में वापसी करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.

 'स्टार्क नहीं खेले, इसलिए अश्विन-लॉयन नहीं चल पाए'

ऑस्ट्रेलिया के इस तूफानी गेंदबाज ने कहा ‘यह चौथी बार है, जब ऐसा हुआ है, इससे पहले मैं समान स्थिति से तीन बार गुजर चुका हूं, मुझे फेक्चर जरूर है लेकिन यह ज्यादा गंभीर नहीं है. लेकिन इंग्लैंड में इस साल आयोजित होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी निश्चित रूप से इस समय तस्वीर से बाहर नहीं है, इसमें वापसी के लिए मैं पूर्ण रूप से अपना ध्यान केन्द्रित कर रहा हूं’

स्टीव स्मिथ ने नहीं उड़ाया था कोहली की चोट का मजाक

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम इस समय भारतीय दौरे पर है. जहां दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीन मैच पूर्ण हो चुके हैं और सीरीज में दोनों ही टीमें 1-1 से बराबरी पर बनी हुई हैं. टीम इंडिया के खिलाफ चल रही मौजूदा टेस्ट सीरीज में  मिचेल स्टार्क चोटिल हो गए थे, चोट  की गंभीरता को देखते हुए उन्हें इस सीरीज से ही बाहर होना पड़ा.

क्या है ICC Champions Trophy

आपको बता दें कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के बाद सबसे बड़ी प्रतियोगिता मानी जाती है. पहले इस मिनी वर्ल्डकप भी कहा जाता था. क्योंकि इसमें आईसीसी की लगभग सभी टीमें हिस्सा लेती थी और ये प्रतियोगिता नॉक आउट फेस में होती थी. लेकिन धीरे-धीरे इसमें कई बदलाव हुए. साल 1998 में शुरू हुई इस प्रतियोगिता का नाम ICC Knock Out Tournament था. उस समय ये प्रत्येक दो वर्षों के अंतराल में आयोजित की जाती. 2002 में इसका नाम बदलकर चैंपियंस ट्रॉफी हुआ.

'चैम्पियंस ट्रॉफी में सफल हुए धोनी तो 2019 तक खेलेंगे'

साल 2009 में इसमें एक और बदलाव हुआ पहले इसमें आईसीसी से संबंधित टीमें हिस्सा लेती थी, लेकिन 2009 के बाद से वनडे की टॉप 8 टीमें ही इस टूर्नामेंट का हिस्सा रही.साल 2013 के दौरान आईसीसी ने घोषणा की ये आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी आखिरी होगी और इसकी जगह अब ICC World Test Championship होगी. लेकिन बाद में आईसीसी ने इसे कैंसल कर दिया. साल 2014 में आईसीसी ने अपने फैसले पर पुऩः विचार करते हुए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का ऐलान किया गया.

Trending news