धोनी ने हार के लिए नई गेंद से खराब गेंदबाजी को जिम्मेदार ठहराया
Advertisement

धोनी ने हार के लिए नई गेंद से खराब गेंदबाजी को जिम्मेदार ठहराया

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रविवार को स्वीकार किया कि उनकी टीम शुरुआती ओवरों में ही राह से भटक गई थी जब नई गेंद के गेंदबाज प्रभावी गेंदबाजी करने में विफल रहे। आस्ट्रेलिया ने त्रिकोणीय श्रृंखला का यह मैच चार विकेट से जीता।

धोनी ने हार के लिए नई गेंद से खराब गेंदबाजी को जिम्मेदार ठहराया

मेलबर्न : भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रविवार को स्वीकार किया कि उनकी टीम शुरुआती ओवरों में ही राह से भटक गई थी जब नई गेंद के गेंदबाज प्रभावी गेंदबाजी करने में विफल रहे। आस्ट्रेलिया ने त्रिकोणीय श्रृंखला का यह मैच चार विकेट से जीता।

आस्ट्रेलिया के 268 रन का लक्ष्य एक ओवर शेष रहते हासिल करने के बाद धोनी ने कहा, ‘‘कुल मिलाकर यह मैच अच्छा रहा और मिशेल स्टार्क (43 रन पर छह विकेट) ने काफी अच्छी गेंदबाजी की। रोहित शर्मा ने भी शानदार पारी खेली। लेकिन नयी गेंद से गेंदबाजी करना महत्वपूर्ण था। तीसवें ओवर तक मैच हमारे हाथ से दूर जा रहा था लेकिन 35वें ओवर में हमने वापसी की और जब हमें रिवर्स स्विंग मिलने लगी तो हम दबाव बनाने में सफल रहे।’’आस्ट्रेलिया की टीम एक समय 35 ओवर में दो विकेट पर 196 रन बनाकर आसान जीत की ओर बढ़ रही थी। मेजबान टीम को अंतिम 15 ओवर में 70 के करीब रन बनाने थे जबकि उसके आठ विकेट शेष थे। भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि इसके बाद वापसी की और मैच को 49वें ओवर तक खींच दिया।

धोनी ने कहा कि उन्होंने बाद में खिलाड़ियों से कहा था कि अगर वे टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं तो टीम को अपनी रणनीति को अंजाम तक पहुंचाने की जरूरत है। भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘मैंने कहा कि मुझे नतीजे से कोई फर्क नहीं पड़ता। हमें अगर टूर्नामेंट जीतना है तो अब से अपने दिमाग में यह रखना होगा कि जब जो भी मैच खेलें हमें रणनीति को अंजाम तक पहुंचाना होगा।’’

धोनी ने कहा कि शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को अधिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए जिससे कि गेंदबाजों को बचाव करने के लिए अधिक रन मिलें। उन्होंने कहा, ‘‘सभी तीन टीमें शीर्ष टीमें हैं और शीर्ष क्रम के लिए यह अहम है कि वे अतिरिक्त जिम्मेदारी लें और गेंदबाजों के ऐसा स्कोर दें जिसके साथ वे सहज हों।’’ आस्ट्रेलिया के कप्तान जार्ज बैली ने कहा कि अगर वह कुछ ओवर शेष रहते मैच जीतते तो अच्छा रहता लेकिन इसके बावजूद उन्होंने जीत पर खुशी जताई।

बैली ने कहा, ‘‘अच्छा होता अगर हम इसे जेम्स फाकनर के लिए नहीं छोड़ते। हमने गेंद से काफी अच्छा प्रदर्शन किया (भारत को आठ विकेट पर 267 रन पर रोकना)। हमने डेथ ओवरों में भारत को अधिक रन नहीं बनाने दिए। एक बार फिर अंतिम ओवरों में विकेट अहम साबित हुए और स्टार्क के लिए मैच शानदार रहा।’’ स्टार्क को लगातार दूसरे मैच में मैन आफ द मैच चुना गया और उन्होंने कहा कि वह अपने खेल का लुत्फ उठा रहे हैं।

इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘अच्छी गेंदबाजी हो रही है और आस्ट्रेलिया मैच जीत रहा है। योगदान देकर काफी अच्छा लगा और यह टीम प्रयास था। अहम विकेट चटकाए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘रोहित ने अच्छी बल्लेबाजी की। लेकिन फिंच ने अच्छी पारी खेली और फाकनर ने हमारे लिए मैच खत्म किया।’’

Trending news