नेशनल गेम्स : जीतू को दोहरा स्वर्ण, तरणताल में टूटे कई रिकार्ड
Advertisement

नेशनल गेम्स : जीतू को दोहरा स्वर्ण, तरणताल में टूटे कई रिकार्ड

एशियाई खेलों के चैम्पियन जीतू राय ने 35वें राष्ट्रीय खेलों के पांचवें दिन पिस्टल स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीते जबकि केरल के स्टार तैराक साजन प्रकाश ने रिकार्ड तोड़ने और सोना बटोरने का सिलसिला जारी रखते हुए अपने नाम पांचवां स्वर्ण पदक किया।

तिरूवनंतपुरम : एशियाई खेलों के चैम्पियन जीतू राय ने 35वें राष्ट्रीय खेलों के पांचवें दिन पिस्टल स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीते जबकि केरल के स्टार तैराक साजन प्रकाश ने रिकार्ड तोड़ने और सोना बटोरने का सिलसिला जारी रखते हुए अपने नाम पांचवां स्वर्ण पदक किया।

हरियाणा और सेना खेल नियंत्रण बोर्ड के बीच पहले स्थान को लेकर रस्साकशी जारी है। सेना 29 स्वर्ण, 10 रजत और 10 कांस्य समेत 49 पदक लेकर शीर्ष पर है। हरियाणा 25 स्वर्ण, 11 रजत और छह कांस्य समेत 42 पदक लेकर दूसरे स्थान पर है। महाराष्ट्र 21 स्वर्ण, 25 रजत और 18 कांस्य समेत 64 पदक लेकर तीसरे स्थान पर है।

निशानेबाजी रेंज पर जीतू ने स्वर्ण पदकों की हैट्रिक पूरी कर ली। उन्होंने पहले गुरप्रीत सिंह और ओंकार सिंह के साथ 10 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में स्वर्ण जीता। इसके बाद व्यक्तिगत स्पर्धा में अव्वल रहे। जीतू, गुरप्रीत और ओंकार 1724 अंक लेकर अव्वल रहे जबकि पंजाब दूसरे और उत्तर प्रदेश तीसरे स्थान पर रहा। जीतू ने 200 . 9 के स्कोर के साथ व्यक्तिगत स्पर्धा का स्वर्ण जीता। ओंकार दूसरे और मध्यप्रदेश के अमित कुमार मिलानिया तीसरे स्थान पर रहे।

केरल की एलिजाबेथ कोशी ने 50 मीटर राइफल प्रोन और 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में स्वर्ण जीता। महाराष्ट्र की वेदांगी तुलजापुरकर को रजत और तमिलनाडु की संध्या विनफ्रेड को कांस्य पदक मिला। महाराष्ट्र के लिये वेदांगी, पूर्व विश्व चैम्पियन तेजस्विनी सावंत और अंजलि भागवत ने टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता।

हरियाणा का भी समान स्कोर रहा लेकिन परफेक्ट 10 स्कोर कम होने के कारण उसे रजत से संतोष करना पड़ा। पंजाब को कांस्य पदक मिला। महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में महाराष्ट्र की राही सरनोबल, श्रेया गवांडे और श्रद्धा नलांवर ने 1722 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता। हरियाणा की अनीसा सईद, अनिता देवी और गौरी शेरान दूसरे स्थान पर रही। मध्यप्रदेश को कांस्य पदक मिला।

राही ने व्यक्तिगत स्पर्धा में पीला तमगा जीता जबकि मध्यप्रदेश की सुरभि पाठक दूसरे और श्रेया तीसरे स्थान पर रही। ट्रैप स्पर्धा में विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी रंजन सोढी ने डबल ट्रैप में स्वर्ण जीता। हरियाणा के अंकुर मित्तल दूसरे और संग्राम दहिया तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा में राजस्थान की शगुन चौधरी ने पीला तमगा जीता जबकि एसएससीबी की वष्रा तोमर को रजत और बिहार की श्रेयसी सिंह को कांस्य पदक मिला।

मध्यप्रदेश की शालिनी यशवंत, मनीषा कीर और अनम ने टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि एसएससीबी को रजत और तमिलनाडु को कांस्य पदक मिला। पुरूषों की टीम स्पर्धा में हरियाणा को स्वर्ण, उत्तर प्रदेश को रजत और मध्यप्रदेश को कांस्य मिला।

तैराकी में साजन ने 800 मीटर फ्रीस्टाइल में नये रिकार्ड के साथ अपने नाम पांचवां स्वर्ण किया । उन्होंने 8:15.49 सेकंड का समय निकाला। महाराष्ट्र के सौरभ सांगवेकर दूसरे और केरल के आनंद एएस तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं की 1500 मीटर फ्रीस्टाइल में महाराष्ट्र की आकांक्षा वोरा ने 17:42.44 सेकंड का समय निकालकर नये रिकार्ड के साथ स्वर्ण जीता। पिछली रिकार्डधारी मध्यप्रदेश की रिचा मिश्रा दूसरे और महाराष्ट्र की मोनिक गांधी तीसरे स्थान पर रही।

पुरूषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक में एसएससीबी के पी एस मधू ने वीरधवल खाड़े का पिछला रिकार्ड तोड़ा। कर्नाटक के अरविंद मनि दूसरे और मध्यप्रदेश के आरोन डिसूजा तीसरे स्थान पर रहे। महिला और पुरूषों की 50 मीटर बटरफ्लाय में क्रमश: खाड़े और ज्योत्स्ना पंसारे नये राष्ट्रीय रिकार्ड के साथ अव्वल रहे।

कुश्ती में शीर्ष रहने के बाद हरियाणा ने भारोत्तोलन में भी बाजी मारी। कविता देवी ने महिलाओं के 75 किलो वर्ग में 218 किलो वजन उठाकर स्वर्ण जीता। चंढीगढ़ की मांगटे पी कोम ने भी इतना ही वजन उठाया लेकिन शरीर का भार ज्यादा होने के कारण उसे रजत से संतोष करना पड़ा। तमिलनाडु की पी पौनराज को कांस्य पदक मिला।

वहीं 75 प्लस वर्ग में पंजाब की गीता रानी ने स्वर्ण, महाराष्ट्र की कोमल वकाले ने रजत और कर्नाटक की कंचन पी मुन्नोलकर ने कांस्य पदक जीता। पुरूषों के 105 किलो वर्ग में नया रिकार्ड बनाते हुए उत्तर प्रदेश के हिमांशु कुमार ने 358 किलो वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता। जिम्नास्टिक में आंध्र प्रदेश की जी मेघना ने महिलाओं की व्यक्तिगत आलराउंड लयबद्ध स्पर्धा में स्वर्ण जीता जबकि जम्मू कश्मीर की पलक कौर दूसरे और पंजाब की प्रभजोत बाजवा तीसरे स्थान पर रही।

महिलाओं की टेबल टेनिस स्पर्धा का एकल खिताब तमिलनाडु की के शमिनी ने जीता जिसने फाइनल में पश्चिम बंगाल की अंकिता दास को 4.3 से हराया। पुरूष वर्ग का खिताब तमिलनाडु के ए अमलराज को मिला जिन्होंने गुजरात के हरमीत देसाई को 4.1 से मात दी।

Trending news