अगले साल एक भी ग्रैंडस्लैम नहीं जीत पाएंगे फेडरर: टोनी नडाल
Advertisement

अगले साल एक भी ग्रैंडस्लैम नहीं जीत पाएंगे फेडरर: टोनी नडाल

स्पेन के टोनी नडाल, फेडरर के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल के चाचा और पूर्व कोच हैं. 

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के नाम सबसे अधिक 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड है. (फोटो: PTI)

लंदन: राफेल नडाल के चाचा और पूर्व कोच टोनी नडाल ने कहा है कि रोजर फेडरर अगले साल ग्रैंडस्लैम नहीं जीत पाएंगे. टोनी को लगता है कि आने वाली पीढ़ी में वो योग्यता है कि वह फेडरर, नडाल और नोवाक जोकोविक को पछाड़ सके. टोनी ने यह बात जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव द्वारा एटीपी फाइनल्स में जीत हासिल करने के बाद कही. 

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के नाम सबसे अधिक 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड है. स्पेन के राफेल नडाल 17 ग्रैंडस्लैम के साथ दूसरे नंबर पर हैं. जबकि, सर्बिया के जोकोविच और अमेरिका के पीट सैम्प्रास 14-14 खिताब के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. फेडरर के नाम एटीपी रैंकिंग में सबसे अधिक सप्ताह तक चोटी पर रहने का भी रिकॉर्ड है. 

टेनिस जगत में पिछले 14 साल से स्विस किंग रोजर फेडरर और क्ले कोर्ट के किंग राफेल नडाल का दबदबा है. मौजूदा नंबर-1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच भी इन दोनों खिलाड़ियों के बीच अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. इन तीनों खिलाड़ियों ने पिछले 14 साल में 90%ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं. फेडरर तो 99 एटीपी सिंगल्स खिताब जीत चुके हैं.

37 साल के रोजर फेडरर हाल ही में एटीपी फाइनल्स का सेमीफाइनल हार गए थे. स्पेन के टोनी नडाल ने इसी बारे में एक वेबसाइट पर कॉलम लिखा है. उन्होंने इसमें कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि फेडरर एक और ग्रैंडस्लैम जीत पाएंगे. मैं यह उनके खेल के लिए नहीं कह रहा है. मैं यह बात पांच सेटों के टूर्नामेंट को ध्यान में रखकर कह रहा हूं. मैं इस बात को मानता हूं कि मैंने पहले भी इस तरह की बातें कि हैं और फेडरर ने मुझे गलत साबित किया है.’
 

fallback
21 साल के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने पिछले सप्ताह एटीपी फाइनल्स का खिताब जीता है. (फोटो: IANS) 

टोनी नडाल ने कहा, ‘कई बार मुझे संदेह होता है कि क्या युवा खिलाड़ी ग्रास कोर्ट पर फेडरर, हार्ड कोर्ट पर जोकोविक और क्ले कोर्ट पर राफेल नडाल को पीछे छोड़ पाएंगे. मुझे लगता था कि बदलाव किसी और के आगे आने से नहीं आएगा, बल्कि खिलाड़ियों की ढलान के कारण आएगा. लेकिन लंदन में खेले गए एटीपी फाइनल ने मुझे दोबारा सोचने पर मजबूर कर दिया है.’ एटीपी फाइनल्स में जर्मनी के युवा खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच को हराया था. 

(इनपुट: आईएएनएस)

Trending news