US OPEN: जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को हराकर नोवाक जोकोविच बने चैंपियन, जीता 14वां ग्रैंड स्लैम

पुरुषों में सबसे ज्यादा बार ग्रैंडस्लैम जीतने का रिकॉर्ड स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (20 बार) के नाम दर्ज है. 

US OPEN: जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को हराकर नोवाक जोकोविच बने चैंपियन, जीता 14वां ग्रैंड स्लैम
नोवाक जोकोविच ने तीसरी बार जीता यूएस ओपन खिताब (PIC : IANS)

नई दिल्ली:  नोवाक जोकोविच  ने जुआन मार्तिन देल पोत्रो को हराकर तीसरा अमेरिकी ओपन खिताब जीत लिया और पीट सम्प्रास के 14 ग्रैंडस्लैम खिताब की भी बराबरी कर ली. आठवीं बार अमेरिकी ओपन फाइनल खेलने वाले नोवाक जोकोविच  ने 6.3, 7.65, 6.3 से जीत दर्ज की. वह 2011 और 2015 में भी यहां खिताब जीत चुके हैं और अब ग्रैंडस्लैम खिताब के मामले में रफेल नडाल से तीन और रोजर फेडरर से छह खिताब पीछे हैं. 

सर्बिया के इस खिलाड़ी ने पिछले साल कोहनी की चोट के कारण यहां नहीं खेला था. दुनिया के पूर्व तीसरे नंबर के खिलाड़ी डेल पोत्रो नौ साल पहले अमेरिकी ओपन जीतने के बाद दूसरी ही बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे थे. जोकोविच ने इस साल विम्बल्डन का खिताब भी अपने नाम किया था. नोवाक जोकोविच ने दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को हराते हुए विंबलडन 2018 का खिताब अपने नाम किया था. 

अर्जेंटीना के इस प्रतिद्वंद्वी पर नोवाक जोकोविच  की यह 15वीं और ग्रैंडस्लैम में पांचवीं जीत थी. जोकोविच की इस जीत के बाद पिछले 55 में से 50 ग्रैंडस्लैम ‘बिग फोर’ यानी रोजर फेडरर, राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच या एंडी मरे ने जीते हैं. पुरुषों में सबसे ज्यादा बार ग्रैंडस्लैम जीतने का रिकॉर्ड स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (20 बार) के नाम दर्ज है. यूएस ओपन में जोकोविच का यह 8वां फाइनल था. इससे पहले पांच बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 

भारी बारिश के कारण आर्थर एशे स्टेडियम की छत बंद कर दी गई थी. नोवाक जोकोविच  ने पहले ही सेट में 5.3 से बढ़त बना ली. उसने 22 शॉट की रेली के बाद पहला सेट अपनी झोली में डाला. डेल पोत्रो ने दूसरे सेट में वापसी की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे. तीसरे सेट में डेल पोत्रो काफी थके हुए नजर आए और जोकोविच ने सेट के साथ मैच जीत लिया. 

बता दें कि जोकोविच ने जापान के केई निशिकोरी को 6-3, 6-4, 6-2 से शिकस्त देकर अपने 23वें ग्रैंड स्लैम फाइनल में जगह पक्की की थी. दोनों खिलाड़ियों के बीच अबतक हुए मुकाबलों में जोकोविच का पलड़ा भारी रहा है, जिन्होंने 15 मुकाबलों में जीत दर्ज की है, जबकि डेल पोत्रो चार में ही जीत दर्ज कर सके है. जोकोविच ने अमेरिकी ओपन में डेल पात्रो को 2007 और 2012 में दो बार बिना सेट गंवाए हराया था. 

नडाल चोट के कारण हट गए थे
दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल के चोटिल हाने के कारण मैच बीच में छोड़ने से अर्जेंटीना के तीसरे वरीय जुआन मार्टिन डेल पोत्रो अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंच गए थे, जहां उनका समाना नोवाक जोकोविच से हुआ और उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close