टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में नंबर 2 पर बरकरार, पाक टॉप 8 से बाहर
Advertisement

टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में नंबर 2 पर बरकरार, पाक टॉप 8 से बाहर

भारत भले ही विश्व कप के सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया लेकिन आईसीसी की एकदिवसीय टीम रैंकिंग के वाषिर्क अपडेट के बाद वह दूसरे नंबर पर बरकरार है जबकि हाल में बांग्लादेश से 0-3 से श्रृंखला गंवाने के कारण पाकिस्तान शीर्ष आठ से बाहर हो गया है और उस पर चैंपियन्स ट्राफी से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। भारत टी20 रैंकिंग में भी दूसरे स्थान पर है जिसमें श्रीलंका 135 अंक के साथ शीर्ष पर काबिज है। भारत के 124 अंक हैं।

टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में नंबर 2 पर बरकरार, पाक टॉप 8 से बाहर

दुबई: भारत भले ही विश्व कप के सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया लेकिन आईसीसी की एकदिवसीय टीम रैंकिंग के वाषिर्क अपडेट के बाद वह दूसरे नंबर पर बरकरार है जबकि हाल में बांग्लादेश से 0-3 से श्रृंखला गंवाने के कारण पाकिस्तान शीर्ष आठ से बाहर हो गया है और उस पर चैंपियन्स ट्राफी से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। भारत टी20 रैंकिंग में भी दूसरे स्थान पर है जिसमें श्रीलंका 135 अंक के साथ शीर्ष पर काबिज है। भारत के 124 अंक हैं।

आईसीसी की आज जारी रैंकिंग के अनुसार विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया ने अपनी सरजमीं पर पांचवीं बार विश्व कप जीतने के कारण वनडे में नंबर एक रैंकिंग पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। वह पहले दूसरे नंबर पर काबिज भारत से छह अंक आगे था लेकिन अब उसने दोगुनी 12 अंक की बढ़त हासिल कर ली है। सालाना अपडेट में आस्ट्रेलिया को सात अंक का फायदा मिला जिससे उसके 129 अंक हो गये हैं।

भारत को एक अंक का लाभ मिला और वह 117 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। विश्व कप में उप विजेता रहा न्यूजीलैंड ( 116 अंक ) हालांकि आठ अंक के फायदे के साथ भारत के करीब पहुंच गया है। अब उसके और भारत के बीच केवल एक अंक का अंतर रह गया है। सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम दक्षिण अफ्रीका के पहले की तरह 112 रेटिंग अंक हैं लेकिन वह एक पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गया है। श्रीलंका (106 अंक ) पांचवें और इंग्लैंड ( 94 अंक ) छठे स्थान पर हैं। विश्व कप के पहले दौर में बाहर होने वाले इंग्लैंड को सात रेटिंग अंक का नुकसान हुआ है।

वेस्टइंडीज अभी 88 अंक के साथ सातवें स्थान पर है। बांग्लादेश के भी 88 अंक हैं लेकिन वह आठवें स्थान पर जबकि पाकिस्तान 87 अंक के साथ नौवें स्थान पर खिसक गया है। इन तीनों टीमों के बीच अब केवल एक अंक का अंतर है। वेस्टइंडीज को 30 सितंबर की समयसीमा तक कोई मैच नहीं खेलना है। बांग्लादेश को भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर तीन-तीन वनडे खेलने हैं। पाकिस्तान तीन वनडे मैचों के लिये जिम्बाब्वे की मेजबानी करनी है जबकि जुलाई में वह पांच वनडे श्रीलंका में खेलेगा। सालाना अपडेट में पिछले तीन साल के प्रदर्शन के आधार पर तालिका तैयार की जाती है।

इसका मतलब है कि 2011-12 के परिणामों को इससे हटा दिया गया है जबकि 2013-14 के परिणामों को केवल 50 प्रतिशत ही महत्व दिया गया है। इस बीच टी20 रैंकिंग में श्रीलंका को चार रेटिंग अंक का फायदा जबकि भारत को दो अंक का नुकसान हुआ है। आस्ट्रेलिया ( 122 ) और वेस्टइंडीज ( 117 ) पांच-पांच रेटिंग अंक के फायदे के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज दो स्थान आगे बढ़ा है जबकि पाकिस्तान इसमें भी एक स्थान नीचे पांचवें स्थान पर खिसक गया है। उसके बाद न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, नीदरलैंड, जिम्बाब्वे और स्काटलैंड का नंबर आता है।

Trending news