IPL PREVIEW : मुंबई इंडियंस भिड़ेगी कल आत्मविश्वास से लबरेज गुजरात लायंस से
Advertisement

IPL PREVIEW : मुंबई इंडियंस भिड़ेगी कल आत्मविश्वास से लबरेज गुजरात लायंस से

शुरूआती मैच में मिली शिकस्त के बाद अभियान को वापस पटरी पर लाने वाली गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस शनिवार को यहां तालिका में शीर्ष पर चल रही गुजरात लायंस के खिलाफ होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में विजयी लय जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध होगी।

IPL PREVIEW : मुंबई इंडियंस भिड़ेगी कल आत्मविश्वास से लबरेज गुजरात लायंस से

मुंबई : शुरूआती मैच में मिली शिकस्त के बाद अभियान को वापस पटरी पर लाने वाली गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस शनिवार को यहां तालिका में शीर्ष पर चल रही गुजरात लायंस के खिलाफ होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में विजयी लय जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध होगी।

पिछले दो वर्षों के उलट मुंबई इंडियंस ने 9 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में नयी आईपीएल टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स से शुरूआती मैच में 9 विकेट से हारने के बाद तेजी से वापसी की। उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स पर 6 विकेट से जीत दर्ज की जिससे उनके और लीग में पदार्पण करने वाली एक और टीम गुजरात लायंस के बीच यहां कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है।

मुंबई ने पिछले साल खिताब जीतने से पहले शुरूआत में लगातार चार शिकस्त झेली थी और 2014 में भी लगातार पांच मैच गंवाने के बाद प्ले आफ में जगह बनाकर खिताब हासिल किया था। लेकिन मुंबई ने इस बार हार के सिलसिले को आगे नहीं बढ़ने दिया। टीम के लिये कप्तान रोहित शर्मा शानदार रहे जिन्होंने आक्रामक नाबाद 84 रन बनाकर केकेआर को हराने में मदद की।

उनके लिये इंग्लैंड के जोस बटलर की फार्म और न्यूजीलैंड के आल राउंडर मिशेल मैक्लेनाघन का होना भी अहम है। हालांकि मुंबई यह भी उम्मीद लगाये होगी कि सिर्फ यही तिकड़ी नहीं बल्कि हार्दिक पंड्या भी सुरेश रैना की अगुवाई वाली नयी फ्रेंचाइजी के खिलाफ कारगर साबित हों। 

चोट के कारण नहीं खेल रहे पिछले सत्र के शीर्ष स्कोरर लेंडिल सिमन्स की अनुपस्थिति में भी मुंबई का शीर्ष क्रम अच्छा दिखता है। टीम पुणे के खिलाफ टूर्नामेंट के शुरूआती मैच के लिये बिछायी गयी तेज गेंदबाजों के मुफीद पिच के बजाय बल्लेबाजों के लिये मददगार विकेट पर खेलने की उम्मीद लगाये होगी। पुणे से हारने के बाद मुंबई ने गेंदबाजी संयोजन में थोड़ा फेरबदल किया जिसका केकेआर के खिलाफ उन्हें फायदा भी मिला।

पिछले साल हरभजन सिंह बायें हाथ के स्पिनर जगदीश सुचित के साथ सफल रहे थे, इस जोड़ी के कल गुजरात के खिलाफ मध्य ओवरों में यही भूमिका निभाने की उम्मीद है। गुजरात लायंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को सात विकेट से पराजित किया, जिससे टीम दो जीत से तालिका में शीर्ष पर काबिज है और इस स्थान पर कायम रहना चाहेगी।

रविंद्र जडेजा ने धीमी गेंदबाजी में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था लेकिन लायंस इस पर विचार करेगी कि वह स्पिनर शदाब जकाती को अंतिम एकादश में रखे या नहीं। लायंस के पास बल्लेबाजी क्रम में फार्म में चल रहे आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच और न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम मौजूद हैं। इनके बाद कप्तान सुरेश रैना और ड्वेन ब्रावो का नंबर आता है। लेकिन शीर्ष चार के अलावा उनकी बल्लेबाजी थोड़ी कमजोर ही दिखती है जिसमें दिनेश कार्तिक और जडेजा मौजूद हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि अगर नयी टीम शुरूआती विकेट गंवा देती है तो कैसा प्रदर्शन करती है। मैच भारतीय समयानुसार शनिवार रात आठ बजे शुरू होगा। टीमें इस प्रकार हैं :-- 

गुजरात लायंस : सुरेश रैना (कप्तान), आरोन फिंच, ब्रैंडन मैकुलम, ड्वेन ब्रावो, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, अक्षदीप नाथ, जेम्स फाकनर, प्रवीण कुमार, शदाब जकाती, प्रवीण तांबे, पारस डोगरा, एकलव्य द्विवेदी, इशान किशन, शिवली कौशिक, धवल कुलकर्णी, सरबजीत लड्डा, अमित मिश्रा, प्रदीप सांगवान, जयदेव शाह, उमंग शर्मा, ड्वेन स्मिथ, डेल स्टेन और एंड्रयू टाय।

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), पार्थिव पटेल, हार्दिक पड्या, जोय बटलर, मिशेल मैक्लेनाघन, अम्बाती रायुडू, किरोन पोलार्ड, हरभजन सिंह, जगदीश सुचित, टिम साउदी, जसप्रीत बुमरा, श्रेयस गोपाल, आर विनय कुमार, कोरी एंडरसन, उन्मुक्त चंद, मर्चांट डि लांगे, सिधेश लैड, किशोर कामत, कुणाल पंड्या, किशोर कामत, दीपक पुनिया, नितिश राणा, जीतेश शर्मा, नाथू सिंह, अक्षय वाखरे, लेंडिल सिमन्स और लसिथ मलिंगा।

Trending news