बर्डिच ने नडाल को हराया, र्मे और शारापोवा सेमीफाइनल में
Advertisement

बर्डिच ने नडाल को हराया, र्मे और शारापोवा सेमीफाइनल में

चेक गणराज्य के टामस बर्डिच ने चोट और फार्म से जूझ रहे राफेल नडाल को मंगलवार को यहां आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया लेकिन एंडी र्मे और मारिया शारापोवा अपना विजय अभियान जारी रखने में सफल रहे। सातवीं वरीयता प्राप्त बर्डिच ने 14 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता और यहां तीसरे वरीय स्पेनिश खिलाड़ी को दो घंटे 13 मिनट तक चले मैच में 6-2, 6-0, 7-6 से पराजित किया।

मेलबर्न : चेक गणराज्य के टामस बर्डिच ने चोट और फार्म से जूझ रहे राफेल नडाल को मंगलवार को यहां आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया लेकिन एंडी र्मे और मारिया शारापोवा अपना विजय अभियान जारी रखने में सफल रहे। सातवीं वरीयता प्राप्त बर्डिच ने 14 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता और यहां तीसरे वरीय स्पेनिश खिलाड़ी को दो घंटे 13 मिनट तक चले मैच में 6-2, 6-0, 7-6 से पराजित किया।

उनका अगला मुकाबला तीन बार के उपविजेता ब्रिटिश खिलाड़ी र्मे से होगा जिन्होंने आस्ट्रेलिया के 19 वर्षीय निक कीर्गियोस को 6-3, 7-6, 6-3 से सीधे सेटों में हराया। महिला वर्ग में शारापोवा और इयुगेनी बूचार्ड के बीच के मुकाबले को ‘दो सुंदरियों की जंग’ के रूप में देखा जा रहा था लेकिन दूसरी वरीयता प्राप्त रूसी खिलाड़ी ने कनाडा की सातवीं वरीय खिलाड़ी को टेनिस का कड़ा सबक सिखाया और 6-3, 6-2 से आसान जीत दर्ज की।

शारापोवा ने इस जीत से ‘आल रूसी सेमीफाइनल’ की नींव भी रखी। उन्हें फाइनल में जगह बनाने के लिये अब हमवतन इकटेरिना मकारोवा से भिड़ना होगा। इस दसवीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने रोमानिया की तीसरी वरीय सिमोना हालेप को 6-4, 6-0 से शिकस्त दी। सभी की निगाह हालांकि पुरूष एकल में नडाल और बर्डिच के मुकाबले पर टिकी थी। बर्डिच आखिर में नडाल के खिलाफ 17 हार के बाद पहली जीत दर्ज करने में सफल रहे। वह लगातार दूसरी बार आस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। पिछले साल वह स्टेनिसलास वावरिंका से हार गये थे।

पहले दो सेट में नडाल का प्रदर्शन बहुत ही साधारण रहा और वह केवल दो गेम जीत पाये थे। यहां तक कि दूसरे सेट में वह एक भी गेम नहीं जीत पाये। इससे पहले वह विंबलडन 2006 के फाइनल में रोजर फेडरर के खिलाफ किसी एक सेट में एक भी गेम जीतने में नाकाम रहे थे। नौ साल पहले फेडरर के खिलाफ ‘बैगल’ हासिल करने के बाद यह उनका 30वां ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट था।

नडाल ने लगातार नौ गेम गंवाये और आखिर में तीसरे सेट के दूसरे गेम में वह अपनी सर्विस बचाने में सफल रहे। उन्होंने दसवें गेम में दो मैच प्वाइंट बचाये और आखिर में मुकाबला टाईब्रेकर तक खिंच गया। बर्डिच के पास टाईब्रेकर में भी दो मैच प्वाइंट थे जिसमें दूसरे पर वह सफल रहे। टाईब्रेकर में उन्होंने 7-5 से जीत दर्ज की। माना जा रहा था कि कीर्गियोस भी र्मे को कड़ी टक्कर देंगे लेकिन दर्शकों के अपार समर्थन के बावजूद वह छठी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी का विजय अभियान नहीं थाम पाये। र्मे की तूफानी सर्विस के सामने कीर्गियोस को जूझना पड़ा। उन्होंने कुछ अवसरों पर र्मे को कड़ी टक्कर दी लेकिन आखिर में दो घंटे पांच मिनट तक चले मैच में उन्हें हार झेलनी पड़ी।

Trending news