टेनिस : मोंटे कार्लो खिताब 10वीं बार जीतने वाले राफेल नडाल एटीपी रैंकिंग में पांचवें नंबर पर
Advertisement

टेनिस : मोंटे कार्लो खिताब 10वीं बार जीतने वाले राफेल नडाल एटीपी रैंकिंग में पांचवें नंबर पर

स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल सोमवार को जारी टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, ब्रिटेन के एंडी मरे शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं. 

राफेल नडाल ने मोंटे कार्लो खिताब 10वीं बार जीतकर रचा इतिहास

मेड्रिड : स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल सोमवार को जारी टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, ब्रिटेन के एंडी मरे शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं. 

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, नडाल को हाल ही में मोंटे कार्लो रोलेक्स मास्टर्स का खिताब जीतने का फायदा मिला है. उन्होंने फाइनल में अल्बर्ट रामोस विनोलास को मात दी थी. सर्बिया के नोवाक जोकोविक दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. तीसरे और चौथे स्थान पर स्विट्जरलैंड के दो खिलाड़ी स्टान वावरिंका और रोजर फेडरर हैं. 

कनाडा के मिलोस राओनिक को छठा स्थान हासिल है. जापान के शीर्ष खिलाड़ी केई निशिकोरी को सातवां और क्रोएशिया के मारिन सिलिक को आठवां स्थान मिला है. नौवें और दसवें स्थान पर क्रमश: आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम, बेल्जियम के डेविड गोफिन हैं. 

मेरे करियर का सबसे महत्वपूर्ण दिन

मोंटे कार्लो खिताब 10वीं बार जीतने वाले स्पेन के दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल का कहना है कि रविवार का दिन उनके करियर का सबसे महत्वपूर्ण दिन रहा. नडाल ने रविवार को पुरुष एकल वर्ग के खिताबी मुकाबले में हमवतन एल्बर्ट रामोस विनोलास को सीधे सेटों में 6-1, 6-3 से हराया.

नडाल ने कहा, "यह अविश्वसनीय है. इस प्रकार के महत्वपूर्ण टूर्नामेंट को 10वीं बार जीतने के एहसास को बता पाना मुश्किल है. हर साल एक अलग एहसास होता है. मेरे लिए यह पल खास भी और मेरे करियर का सबसे महत्वपूर्ण भी है."

नडाल 1968 के बाद ओपन एरा में कोई खिताब 10 बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए. क्ले कोर्ट पर उनका यह 50वां खिताब है और करियर का 70वां खिताब. नडाल के करियर का यह 29वां एटीपी वर्ल्ड टूर मास्टर्स 1000 खिताब भी है. 

किसी एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक खिताब जीतने का रिकॉर्ड भी इससे पहले नडाल और गुइलेर्मो विलास के नाम संयुक्त रूप से था. नडाल बार्सिलोना ओपन खिताब भी नौ बार जीत चुके हैं, जो उनकी अगली प्रतियोगिता भी है.

उन्होंने कहा, "मेरे पास यह ट्रॉफी है और इसे हासिल करने में थोड़ा बहुत हिस्सा मेरे भाग्या का भी रहा है. मैं अपने आपको इतने साल तक स्वस्थ रूप से टेनिस खेलते रहने के लिए भाग्यशाली मानता हूं. इसमें कोई शक नहीं है कि मैं एक बार फिर इस खिताब को जीतकर बेहद खुश हूं."

Trending news