सेरेना के कार्टून पर विवाद, जेके रोलिंग ने इसे नस्लीय कहा, पर अखबार ने माफी मांगने से इंकार किया

सेरेना विलियम्स का यह कार्टून ऑस्ट्रेलिया के 'हेराल्ड सन' पत्र में प्रकाशित हुआ. इसमें सेरेना को यूएस ओपन में अपने टूटे हुए रैकेट पर कूदते हुए दिखाया गया है. 

सेरेना के कार्टून पर विवाद, जेके रोलिंग ने इसे नस्लीय कहा, पर अखबार ने माफी मांगने से इंकार किया
सेरेना विलियम्स ने यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले के दौरान अंपायर से कई बार बहस की थी. (फोटो: Reuters)

सिडनी: सेरेना विलियम्स यूएस ओपन में अंपायर से झगड़े के बाद एक बार फिर चर्चा में हैं. हालांकि, इस बार इसकी वजह उनकी जीत-हार या कोई विवाद नहीं, बल्कि एक कार्टून है. एक ऑस्ट्रेलियाई कार्टूनिस्ट ने सेरेना का कार्टून बनाया है. इसे नस्लीय और महिला विरोधी बताया जा रहा है. हैरी पॉटर की लेखिका जेके रोलिंग ने भी इसे ‘नस्लीय और लिंगभेद’ से भरा करार दिया है. 

Serena Williams
सेरेना विलियम्स का यह कार्टून ऑस्ट्रेलिया के अखबार हेराल्ड सन ने प्रकाशित किया है. (फोटो: @theheraldsun)

मार्क नाइट का यह कार्टून सोमवार को मेलबर्न के 'हेराल्ड सन' अखबार में प्रकाशित हुआ. इसमें सेरेना विलियम्‍स को यूएस ओपन में अपने टूटे हुए रैकेट पर कूदते हुए दिखाया गया है. सेरेना शनिवार को टूर्नामेंट के फाइनल में जापान की नाओमी ओसाका से हार गई थीं. उन्होंने इस मैच के दौरान अंपायर से कई बार बहस की थी. 

हैरी पॉटर की लेखिका जेके रोलिंग ने कहा कि यह कार्टून इस बात की मिसाल है कि कैसे दुनिया की महान खिलाड़ियों में से एक का आकलन करते वक्त नस्लीयता और लिंगभेद को भी आधार बना लिया गया.' हालांकि, सोशल मीडिया पर इस बात पर बहस होती रही कि यह कार्टून नस्लीय है या नहीं. एक यूजर ने लिखा, 'कोर्ट में कुछ भी व्हाइट या ब्लैक नहीं होता. इसलिए इसे मुद्दा ना बनाएं. यह खेलभावना की बात है.'

मेरा कार्टून सेरेना के व्यवहार पर आधारित है: मार्क 
सेरेना का यह कार्टून मार्क नाइट ने बनाया है. उन्होंने इस पर विवाद होने पर कहा, 'हेराल्ड सन में छपा मेरा आज का कार्टून सेरेना विलियम्स के खराब व्यवहार पर आधारित है.'  हेराल्ड सन के संपादक डेमोन जांस्टन  ने भी कहा, 'सेरेना के कार्टून में कुछ भी ऐसा नहीं है, जिसे नस्लीयता या लिंगभेद से जोड़ा जाए.' इसके साथ ही अखबार ने इस कार्टून पर माफी मांगने के सवालों को खारिज कर दिया है.

Naomi Osaka
जापान की नाओमी ओसाका (बीच में) ने शनिवार को यूएस ओपन के फाइनल सेरेना विलियम्स को हराया. वे यह खिताब जीतने वाली जापान की पहली खिलाड़ी हैं. (फोटो: IANS)Caption

सेरेना ने चेयर अंपायर को कहा- 'चोर' 
सेरेना विलियम्स तीन दिन पहले जापान की नाओमी ओसाका से यूएस ओपन का फाइनल हार गई थीं. मैच के दौरान चेयर अंपायर कार्लोस रामोस ने बॉक्स से कोचिंग लेने के कारण सेरेना को चेतावनी दी थी. सेरेना ने इस पर अंपायर से लंबी बहस की थी. अमेरिकी खिलाड़ी ने मैच के बाद अंपायर को चोर' और 'झूठा' तक कह दिया था. इसके बाद यूएस ओपन के आयोजकों ने सेरेना पर टेनिस नियमों के उल्लंघन के लिए 17,000 डॉलर का जुर्माना लगाया था.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close