सिंकफील्ड कप: वेस्ले से ड्रा खेलकर विश्वनाथन आनंद संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर

फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव ने किसी एलीट टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सिंकफील्ड कप का खिताब जीता. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | अंतिम अपडेट: शनिवार अगस्त 12, 2017 - 08:51 PM IST
सिंकफील्ड कप: वेस्ले से ड्रा खेलकर विश्वनाथन आनंद संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर
टूर्नामेंट में सात ड्रा और दो जीत की बदौलत आनंद विश्व रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं. (फाइल फोटो)

सेंट लुई (अमेरिका): पांच बार के विश्व चैंपियन भारत के विश्वनाथन आनंद ने यहां समाप्त हुए सिंकफील्ड शतरंज टूर्नामेंट के अंतिम दौर में अमेरिका के वेस्ले सो को बराबरी पर रोककर संयुक्त दूसरा स्थान हासिल किया. आनंद ने संभावित नौ में से 5.5 अंक जुटाए. इस भारतीय खिलाड़ी को कुछ अहम रेटिंग अंक भी मिले जससे वह 2800 रेटिंग अंक के करीब पहुंचेंगे. टूर्नामेंट में सात ड्रा और दो जीत की बदौलत आनंद विश्व रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव ने किसी एलीट टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सिंकफील्ड कप का खिताब जीता. उन्होंने अंतिम दौर में रूस के इयान नेपोमनियाची को हराकर छह अंक के साथ खिताब अपनी झोली में डाला.शुक्रवार (11 अगस्त) तक शीर्ष पर चल रहे एक अन्य खिलाड़ी लेवोन अरोनियन को हालांकि विश्व चैंपियन नार्वे के मैग्नस कार्लसन के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा. आनंद के साथ कार्लसन भी 5.5 अंक के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर रहे जबकि अरोनियम को रूस के सर्जेई कर्जाकिन के साथ संयुक्त चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा.

दिन की अन्य बाजियों में रूस के पीटर स्विडलर ने अमेरिका के फाबियानो कारूआना को हराया. सिंकफील्ड कप के खत्म होने के बाद यहीं सेंट लुई रेपिड एवं ब्लिट्ज टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा जिसमें महान खिलाड़ी गैरी कास्परोव 12 साल बाद आधिकारिक रूप से वापसी करेंगे. आनंद भी इस टूर्नामेंट में खेलेंगे.