महिला टीम की हार पर भर आया 'दादा' का दिल, याद आया 14 साल पुराना मुकाबला
Advertisement

महिला टीम की हार पर भर आया 'दादा' का दिल, याद आया 14 साल पुराना मुकाबला

भारत की हार के साथ ही सौरव गांगुली ने 2003 पुरुष वर्ल्ड कप की यादों को भी ताजा किया. उन्होंने कहा कि महिला टीम की ये हार 2003 के पुरुष विश्वकप से भी ज्यादा टीस देने वाली है.

महिला वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की हार पर भावुक हुए गांगुली

नई दिल्ली : भारत एकबार फिर आईसीसी महिला विश्व कप का खिताब अपने नाम करने से चूक गया. मेजबान इंग्लैंड ने भारत को नौ रनों से हराते हुए रविवार को चौथी बार विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया. इंग्लैंड ने लॉर्ड्स मैदान पर भारत के सामने 229 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 48.4 ओवरों में 219 रन पर अपने सभी विकेट गंवा बैठी. इस तरह उसके हाथ से पहली बार विश्व विजेता बनने दूसरा मौका चला गया. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नताली स्काइवर के 51 रन और सारा टेलर के 45 रनों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 228 रन बनाए थे.

इस तरह एक बार फिर भारत का विश्वविजेता बनने का सपना टूट गया. बता दें कि इससे पहले 2005 में भी टीम इंडिया ने फाइनल में अपनी जगह बनाई थी, लेकिन तब भी उसे ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया था. अब एक बार फिर इंग्लैंड ने भारत का ये सपना तोड़ दिया है. इस हार के बाद भी टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन की जमकर तारीफ हो रही है. 

रविवार को खेले इस मुकाबले में एक वक्त ऐसा था जब सबको लग रहा था कि टीम इंडिया इतिहास रच देगी, लेकिन आखिर के ओवरों में इंग्लैंड की गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत के मुंह से मैच को छीन लिया. भारत की हार के बाद क्रिकेट के दिग्गजों ने टीम इंडिया का मनोबल बढ़ाया और उन्हें इस मुकाम तक पहुंचने के लिए बधाई भी दी. 

fallback
दूसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच कर हारी टीम इंडिया (PIC : ICC)

इसी कड़ी में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी महिला टीम की जमकर तारीफ की. एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम में बात करते हुए सौरव गांगुली ने मिताली राज और उनकी टीम की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में शानदार परफॉर्म किया है. ये बात देश के लिए गर्व की है. उन्होंने कहा कि, इस खेल के कारण भारत के महिला क्रिकेट में काफी बदलाव आएगा, और हम जल्द ही वर्ल्डकप भी जीतेंगे.

इस हार के साथ ही गांगुली ने 2003 पुरुष वर्ल्ड कप की यादों को भी ताजा किया. उन्होंने कहा कि महिला टीम की ये हार 2003 के विश्वकप से भी ज्यादा टीस देने वाली है, क्योंकि वह मैच एकतरफा हो गया था लेकिन इस मैच पर हम आखिर तक पकड़ बनाए हुए थे. बस आखिरी क्षणों में ये मैच हमारे हाथों से फिसल गया. इसलिए ये हार चुभेगी. 

fallback
इंग्लैंड ने भारत को 9 रनों से हराकर वर्ल्ड कप अपने नाम किया (PIC : ICC)

सौरव ने कहा कि युवा खिलाड़ियों  को ये हार अगले वर्ल्ड कप तक चुभेगी, लेकिन जो सीनियर्स प्लेयर अगला वर्ल्ड कप नहीं खेल पाएंगी उन्हें शायद जिंदगी भर तक ये हार चुभेगी. इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला विश्व कप 2017 का खिताब जीतकर चौथी बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है. 

2003 वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया 125 रनों से हारी थी

2003 में 20 साल बाद भारत विश्वकप के फाइनल में पहुंचा था, जहां उसे शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से था. ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए भारतीय गेंदबाजों की जमकर की और 50 ओवर में मात्र दो विकेट खोकर 359 रनों का विशाल टारगेट दिया. ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से रिकी पोंटिंग 140 और डेनियम मार्टिन 88 रन बनाकर नाबाद रहे. 

fallback
20 साल बाद वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी टीम इंडिया

इसके बाद लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय शुरुआत से ही लखड़खड़ाती नजर आई. सचिन तेंदुलकर महज 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. भारत की तरफ से सहवाग एकमात्र ऐसे बल्‍लेबाज रहे जिन्‍होने थोड़ा संघर्ष किया. सहवाग ने 82 रन बनाए लेकिन उनके अलावा कोई और बल्‍लेबाज टिककर नहीं खेल सका. इस मैच में सहवाग की 82 रनों की पारी कोई कमाल नहीं कर पाई. भारत 39.2 ओवर में 234 रन पर ऑलआउट को गई. भारत को फाइनल मुकाबले में 125 रन की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा.

Trending news