स्टीवन स्मिथ ने हरभजन सिंह के ताने को किया खारिज, कहा- ऑस्ट्रेलिया में भारत को चैलेंज देने की क्षमता
Advertisement

स्टीवन स्मिथ ने हरभजन सिंह के ताने को किया खारिज, कहा- ऑस्ट्रेलिया में भारत को चैलेंज देने की क्षमता

स्टीवन स्मिथ ने भारत के पूर्व आफ स्पिनर हरभजन सिंह के इस आकलन को खारिज कर दिया कि विराट कोहली की टीम के खिलाफ चार टेस्ट की श्रृंखला खेलने आई आस्ट्रेलियाई टीम कमजोर है। मेहमान टीम के कप्तान ने कहा कि उनकी टीम भारत को प्रतिस्पर्धा देने में सक्षम है।

स्टीवन स्मिथ ने हरभजन सिंह के ताने को किया खारिज, कहा- ऑस्ट्रेलिया में भारत को चैलेंज देने की क्षमता

पुणे: स्टीवन स्मिथ ने भारत के पूर्व आफ स्पिनर हरभजन सिंह के इस आकलन को खारिज कर दिया कि विराट कोहली की टीम के खिलाफ चार टेस्ट की श्रृंखला खेलने आई आस्ट्रेलियाई टीम कमजोर है। मेहमान टीम के कप्तान ने कहा कि उनकी टीम भारत को प्रतिस्पर्धा देने में सक्षम है।

कल यहां शुरू हो रहे श्रृंखला के पहले टेस्ट से पूर्व स्मिथ ने कहा, ‘सभी को अपना नजरिया रखने का हक है। हालांकि मुझे नहीं लगता कि ऐसा होने वाला है। मुझे टीम पर भरोसा है और हम भारत के खिलाफ प्रतिस्पर्धा के लिए आए हैं।’ उन्होंने कहा, ‘‘इसमें कोई संदेह नहीं कि यह मुश्किल श्रृंखला होने वाली है। पिछले कुछ समय में भारत ने काफी अच्छा क्रिकेट खेला है, विशेषकर स्वदेश में। इसलिए हम किसी तरह के भ्रम में नहीं हैं, यह कड़ी श्रृंखला होने वाली है। लेकिन हमारे पास यहां ऐसी टीम है जो इन हालात में प्रतिस्पर्धा पेश कर सकती है। ’ स्मिथ ने हालांकि स्वीकार किया कि उनकी टीम श्रृंखला की शुरूआत अंडरडाग के रूप में करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘, मुझे लगता है कि हम इस सीरीज में अंडरडाग हैं। आप हरभजन जैसी टिप्पणी सुन सकते हो जिसे उम्मीद है कि हम 4-0 से हारेंगे। हम इस तरह नहीं सोचते। हम यहां भारत के खिलाफ प्रतिस्पर्धा पेश करना चाहते हैं। यह कड़ी श्रृंखला होगी, उनकी टीम में कुछ अच्छे खिलाड़ी हैं इसलिए हां, यह मुश्किल श्रृंखला होगी।’ स्मिथ ने कहा कि विकेट टेस्ट मैच के लिए काफी सूखा नजर आ रहा है।

स्मिथ ने कहा, ‘हमने अब तक टीम तय नहीं की है। इसकी घोषणा के लिए हम टास तक का इंतजार करेंगे। लेकिन हमारे पास कुछ विकल्प हैं, सभी विकल्पों के लिए हमारे पास यहां बड़ी टीम है। फिलहाल टेस्ट मैच से एक दिन पहले विकेट काफी सूखा नजर आ रहा है। इसलिए यह इस पर निर्भर करता है कि हम किस संयोजन के साथ उतरना चाहते हैं।’ आस्ट्रेलियाई कप्तान को लगता है कि बायें हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क अपनी गति और कौशल से निश्चित तौर पर प्रभाव छोड़ंगे।

उन्होंने कहा, ‘सबसे पहले तो यह तथ्य है कि वह 150 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकता है। यह अच्छी शुरूआत है। लेकिन इसके साथ ही विकेट चटकाने के लिए आपके पास कौशल होना चाहिए, विशेषकर धीमे विकेटों पर। वह गेंद को काफी अच्छी तरह रिवर्स स्विंग करा सकता है, वह गेंद को काफी अच्छी तरह नियंत्रित करता है।’ स्मिथ ने कहा कि पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 0-3 की शिकस्त के दौरान उन्होंेने कप्तानी की कला के बारे में काफी कुछ सीखा।

उन्होंने कहा, ‘मैंने श्रीलंका में खेलते हुए काफी कुछ सीखा। वहां चीजें आपकी योजना के अनुसार नहीं होती। एक कप्तान के रूप में मैंने सीखा कि उपमहाद्वीप में कैसे काम किया जाता है। इन हालात में कई बार आपको आक्रमण करना होता है और कई बार आपको रक्षात्मक रवैया अपनाना होता है। हमने एशिया में नौ टेस्ट गंवाए हैं और हम एक जीतना चाहते हैं। इसलिए ऐसा करने के लिए हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे।’ स्मिथ ने कहा कि स्पिन के खिलाफ अच्छा खेलना दौरे पर उनकी सफलता में अहम होगा। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि एशिया में स्पिन गेंदबाजी खेलने की सबसे बड़ी चुनौती यह अनिश्चिता है कि पिच पर गिरने के बाद गेंद कैसा बर्ताव करेगी।’

Trending news