VIDEO : भालू ने दिखाए फुटबॉल के मैदान पर ‘करतब’ तो पशुप्रेमी हुए नाराज
Advertisement

VIDEO : भालू ने दिखाए फुटबॉल के मैदान पर ‘करतब’ तो पशुप्रेमी हुए नाराज

रशियन फुटबॉल लीग के एक मैच में भालू के करतबों का वीडियो  इंटरनेट पर वायरल हो गया जिसकी पशु प्रेमियों ने आलोचना की.

रूस के एक फुटबॉल मैच में एक भालू रैफरी को गेंद देते हुए  (फोटो : Screen Grab)

नई दिल्ली : रशियन फुटबॉल लीग के आयोजकों ने सोचा भी नहीं होगा कि एक भालू का उनके फुटबॉल मैच के दौरान दर्शकों का दिल जीत लेना उनके लिए मुसीबत बन जाएगा. लीग को सोशल मीडिया पर जानवरों के अधिकारों का समर्थन करने वालों के गुस्से का शिकार होना पड़ा जब मैच शुरु होने से पहले लोगों का मनोरंजन करते हुए एक भालू का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया. इसके बाद पशु अधिकार समूहों का गुस्सा रशियन लीग पर फूट पड़ा.

  1. भालू ने फुटबॉल मैदान पर रैफरी को गेंद दी
  2. इंटरनेट पर वीडियो हुआ वायरल, पशु प्रेमी हुए नाराज
  3. फीफा विश्वकप के आयोजक रूस का राष्ट्रीय प्रतीक है भालू 

इस साल जून और जुलाई के दौरान रूस में ही फीफा फुटबॉल वर्ल्डकप का आयोजन हो रहा है. ऐसे में यह घटना रूस के लिए सरदर्द बन सकती है, लेकिन फिलहाल रशियन फुटबॉल लीग के आयोजक तो लोगों के गुस्से का शिकार तो हो ही रहे हैं. 

रशियन फुटबॉल लीग के तीसरे टियर का यह मैच मशुक केएमवी और अंगश्ट के बीच हो रहा था. मैच की शुरुआत में एक भालु जिसका नाम टिम बताया जा रहा है, पहले अपने दो ही पैरों पर खड़े होकर ताली बजा रहा था जिसके बाद एक व्यक्ति ने उसे गेंद दी और यह भालू ने मैच रैफरी को गेंद थमाई और इसके बाद फिर से तालियां बजाई.

वीडियो के वायरल होने के बाद जानवरों के लिए बनी संस्था पेटा के डायरेक्टर एलीजा एलन ने इस घटना को अमानवीय करार देते हुए संवेदनाहीन बताया है. बीबीसी स्पोर्ट्स को एलन ने अपने बयान में कहा, “यह अमानवीय होने के साथ साथ, भालू को एक बंधुआ नौकर की तरह फुटबॉल दिलवाना काफी खतरनाक भी है” उन्होंने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि रूस के लोग अपने देश के राष्ट्रीय प्रतीक और भालू के प्रति संवेदनशीलता दिखाएंगे और इस तरह की घटना पर रोक लगाएगें. इस तरह के करतबों पर रोक लगाई जाएगी.”

सोशल मीडिया पर लोगों ने कुछ इस तरह से नाराजगी जताई.

इन दिनों जानवरों के लिए पशु प्रेमी काफी जागरुग सजग और सक्रिय हैं.

Trending news