कबड्डी को ओलंपिक में शामिल करवाने में मदद करेंगे: विजय गोयल
Advertisement

कबड्डी को ओलंपिक में शामिल करवाने में मदद करेंगे: विजय गोयल

केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने आज यहां कबड्डी विश्व कप 2016 के आधिकारिक लोगो का अनावरण किया। अगले महीने की सात तारीख से अहमदाबाद में शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में कुल 12 टीमें हिस्सा लेंगी।

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने आज यहां कबड्डी विश्व कप 2016 के आधिकारिक लोगो का अनावरण किया। अगले महीने की सात तारीख से अहमदाबाद में शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में कुल 12 टीमें हिस्सा लेंगी।

इस मौके पर खेल और युवा मामलों के मंत्री विजय गोयल ने कहा, ‘कबड्डी को ओलंपिक में शामिल करवाने के लिए मेरा मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय कबड्डी महासंघ की मदद करेगा।’’ उन्होंने साथ ही कहा कि इस विश्व कप के लोगो का अनावरण और टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा सही समय में हो रही है जब भारतीय दल रियो में हो रहे पैरालंपिक में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

हालांकि मंत्री ने रियो ओलंपिक में भारत के महज दो पदक जीते जाने के संदर्भ में कहा, ‘‘तब भी हमने बुरा प्रदर्शन नहीं किया था। पहली बार 119 खिलाड़ियों के दल ने ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।’ टूर्नामेंट में मौजूदा चैम्पियन भारत अपने अभियान की शुरूआत सात अक्तूबर को दक्षिण कोरिया के खिलाफ करेगा। 16 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले 21 अक्तूबर को खेले जायेंगे जबकि फाइनल 22 अक्तूबर को होगा। 

विश्व कप में हिस्सा ले रही 12 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। मेजबान भारत सहित बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और अर्जेंटीना का ग्रुप ‘ए’ में रखा गया है। पिछले संस्करणों में भारत को कड़ी चुनौती देने वाले ईरान के अलावा अमेरिका, जापान, थाईलैंड, कीनिया और पोलैंड को ग्रुप बी में रखा गया है। सभी टीमें लीग चरण में अपने ग्रुप की सभी टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलेंगी। इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय कबड्डी महासंघ के अध्यक्ष जे एस गहलौत ने कहा कि कबड्डी को एशियाई खेलों में शामिल कराने के बाद वे लोग इसे ओलंपिक खेलों में शामिल कराने को लेकर प्रयत्न कर रहे हैं। गौरतलब है कि अब तक कबड्डी विश्व कप के सात संस्करणों का आयोजन हो चुका है और भारतीय टीम ने अब तक खेले गये सभी संस्करणों में खिताब पर कब्जा किया है। वर्ष 2014 में हुए पिछले संस्करण में भारत मामूली अंतर से पाकिस्तान को हराकर ट्राफी पर कब्जा बरकरार रखने में सफल हुआ था। हालांकि पाकिस्तान की टीम इस साल इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रही है।

Trending news