विश्व हॉकी लीग: ऑस्ट्रेलिया को चुनौती देना चाहेगा भारत
Advertisement

विश्व हॉकी लीग: ऑस्ट्रेलिया को चुनौती देना चाहेगा भारत

वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल के अपने अंतिम प्री मैच में रविवार को जब भारत विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा तो उसकी कोशिश जोरदार चुनौती देने की होगी।

एंटवर्प : वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल के अपने अंतिम प्री मैच में रविवार को जब भारत विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा तो उसकी कोशिश जोरदार चुनौती देने की होगी।

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच कल खेले जाने वाले मुकाबले के परिणाम का पूल पोजिशन पर लंबे समय तक प्रभाव पड़ेगा। भारत ने पहले दो मैचों में मामूली अंतर से जीत दर्ज की जबकि पाकिस्तान के साथ उसका तीसरा मुकाबला 2-2 से बराबरी पर रहा। आस्ट्रेलिया ने अपने पहले दोनों मैच बड़े अंतर से जीता है।

भारत के नये कोच पाल वान ऐस को उम्मीद है कि उनकी टीम मौजूदा हाकी की सबसे अच्छी टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करेगी। आस्ट्रेलिया ने पिछले साल लगातार तीसरी बार विश्व कप पर कब्जा कर रिकार्ड कायम किया था। कुछ युवा खिलाड़ियों को उच्च स्तर की प्रतियोगिता में आजमाने और कुछ खिलाड़ियों के चोटिल होने की वजह से भारत के पास कुछ दांव खेलने की आजादी होगी।

भारत ने इंचियोन एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर पहले ही 2016 ओलंपिक का टिकट कटा लिया है जबकि कुछ टीमों के लिए रियो द जिनारियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की दृष्टि से यह आखिरी प्रतियोगिता है। 

आस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की संभावना के बारे में कोच वान ऐस ने कहा, ‘निष्पक्ष होकर देखे तो आस्ट्रेलिया विश्व में पहले स्थान पर है जबकि भारत की रैंकिंग नौ है।’ भारतीय कप्तान सरदार सिंह ने कहा है कि हर मैच के साथ उनके खिलाड़ी सुधार कर रहे हैं। दोनों नियमित पेनाल्टी शूट विशेषज्ञों के बिना यहां खेल रही टीम के कप्तान ने कहा, ‘युवा खिलाड़ी मौके का फायदा उठा रहे हैं और हम लोग एक इकाई की तरह अच्छा खेल रहे हैं।’ 

भारत की चिंता अपने फारवर्ड को लेकर होगी क्योंकि कई बार कल पाकिस्तान के खिलाफ मौका मिलने के बावजूद टीम उसे भुना नहीं सकी और मैच बराबरी पर छूटा। भारत के तीन मैचों से सात अंक है जबकि पाकिस्तान के इतने ही अंकों से चार अंक हैं। आस्ट्रेलिया के खिलाफ अगर किसी तरह का उलटफेर कर भारत जीतता है तब ही आस्ट्रेलिया को पहले स्थान पर जाने से रोका जा सकता है हालांकि भारत अब भी पूल में दूसरे स्थान पर बने रह सकता है।

Trending news