विश्व चैंपियनशिप: बजरंग पूनिया ने जीता सिल्वर मेडल, गोल्ड हारकर भी बनाया खास रिकॉर्ड
Advertisement

विश्व चैंपियनशिप: बजरंग पूनिया ने जीता सिल्वर मेडल, गोल्ड हारकर भी बनाया खास रिकॉर्ड

इस हार के बावजूद बजरंग पूनिया रिकॉर्ड बनाने में सफल रहे. वह इस टूर्नामेंट में दो मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

विश्व चैंपियनशिप में बजरंग पूनिया ने जीता सिल्वर मेडल (PIC : PTI)

बुडापेस्ट (हंगरी) : हाल ही में एशिया कप में सोने का तमगा जीतने वाले भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया  यहां जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में गोल्ड हासिल करने से चूक गए. उन्हें फाइनल में हार के साथ ही सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा, लेकिन हार के बाद भी बजरंग ने इतिहास रच दिया है. वह इस टूर्नामेंट में दो मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. बजरंग को पुरुषों की फ्री स्टाइल स्पर्धा के 65 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में जापान के ताकुतो ओटुगोरो से 9-16 से हार का सामना करना पड़ा. 19 साल के ओटोगुरो जापान के सबसे कम उम्र के विश्व चैंपियन बने.

  1. इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स में बजरंग पूनिया ने जीता था गोल्ड
  2. इस साल एशियन गेम्स में बजरंग पूनिया ने जीता था गोल्ड
  3. एक ही टूर्नामेंट में दो बार मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने

बजरंग पूनिया अगर जापानी खिलाड़ी को मात देकर गोल्ड जीतने में सफल होते तो वह इस चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने वाले भारत के दूसरे पहलवान होते. उनसे पहले सुशील कुमार ने मॉस्को में 2010 में इस चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था. बजंरग का यह इस चैम्पियनशिप में दूसरा मेडल है. इससे पहले वह 2013 में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल रहे थे. उन्होंने 2013 में फ्रीस्टाइल कुश्ती के 60 किलोग्राम वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. विश्व चैम्पियनशिप में भारत के लिए गोल्ड मेडल सिर्फ दोहरे ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने ही जीता है, जिन्होंने 2010 में मास्को में 66 किलो वर्ग में यह कमाल किया था. बजरंग यदि यह गोल्ड मेडल जीत जाते तो एक ही सत्र में तीन बड़े खिताब जीतने वाले वह अकेले भारतीय पहलवान बन जाते. 

फाइनल मैच काफी रोमांचक था. जापानी खिलाड़ी ने बजंरग को बाहर भेज एक अंक लिया और फिर बजरंग को पटकर कर चार अंक और जुटाए. बजरंग ने टेकडाउन से दो अंक लेकर अपना खाता खोला और फिर स्कोर 6-7 कर लिया. दूसरे पीरियड में बजरंग ने वापसी की कोशिश की लेकिन जापानी खिलाड़ी ने तीन अंक लेकर अपनी बढ़त को 9-6 कर लिया. इस बढ़त को जापानी खिलाड़ी ने बजरंग के बेहद आक्रामक होने के बाद भी बचाए रखा. 

इससे पहले, प्रवीण राणा को 70 किलोग्राम भारवर्ग और मौसम खत्री को 97 किलोग्राम भारवर्ग में हार का सामना करना पड़ा. राणा को प्री-क्वार्टर फाइनल में उज्बेकिस्तान के इख्तिवोर नावरुजोव ने 10-0 से मात दी. इससे पहले राणा ने पहले राउंड में जारविसाडम बेलसाम तारकोंग को 10-0 से हराया था. खत्री को वेनेजुएला के जोस डेनियल डिएस रोबेर्टी ने क्वालीफिकेशन राउंड में ही 12-2 से हराया. 

fallback

सेमीफाइनल में बजरंग ने क्यूबा के दिग्गज पहलवान को 4-3 से मात दी थी. इससे पिछले मुकाबले में बजरंग ने मंगोलिया के तुलगा तुमुर ओचिर पर 4-1 की बढ़त बना ली थी लेकिन बाद में एक अंक गंवाया. बाद में उसने दो एक अंक बनाकर जीत दर्ज की. पांच साल पहले ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले बजरंग ने संयम के साथ खेलते हुए रोमन अशारिन को 9-4 से और कोरिया के ली सियुंगचुल को 4-0 से हराया था. अन्य मुकाबलों में संदीप तोमर 57 किलो वर्ग में ग्वाटेमाला के जोस मोक्स एरियास से जीत गए लेकिन दूसरे दौर में अजरबैजान के जियोर्जी ई से हार गए.

सचिन राठी को 79 किलो वर्ग में मंगोलिया के उनुरबत पी ने 13-1 से हराया. वहीं, 92 किलो वर्ग में दीपक को उक्रेन के एल सगालियुक ने 4-0 से मात दी थी. महिलाओं की फ्री स्टाइल स्पर्धा में सीमा को 55 किलोग्राम वर्ग में दूसरे राउंड में मंगोलिया की दावाचिमेग इरखेमबायर ने 10-0 से हराया. सरिता ने 59 किलोग्राम भारवर्ग में पहले राउंड में कोरिया की बोबए किम को 8-1 से हराया और फिर अगले राउंड में यूक्रेन की सोफिया बोडनार को 4-0 से मात दी, लेकिन क्वार्टर फाइनल में वह मंगोलिया की शूवडोर बाटारजे से 10-0 से हार गईं.

ये भी देखे

Trending news