बजरंग पूनिया अवॉर्ड नही मिलने से नाराज, अब कोर्ट में दिखेगा खेल रत्न का दंगल!
Advertisement

बजरंग पूनिया अवॉर्ड नही मिलने से नाराज, अब कोर्ट में दिखेगा खेल रत्न का दंगल!

सिलेक्शन कमेटी ने खेल रत्न के लिए विराट कोहली और मीराबाई चानू के नाम की सिफारिश की है, जिसे खेल मंत्रालय ने मंजूर कर लिया है.

बजरंग पूनिया ने इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. (फोटो: IANS)

किरण चोपड़ा, नई दिल्ली: कॉमनवेल्थ-2018 और एशियन गेम्स-2018 के गोल्ड मेडलिस्ट बजरंग पूनिया खेल रत्न अवॉर्ड के लिए नहीं चुने जाने से नाराज़ हैं. वे कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की तैयारी में हैं. पूनिया के अलावा तीरंदाजी कोच जीवनजोत सिंह तेजा ने भी मंत्रालय के फैसले को कोर्ट मे चुनौती देने का निर्णय लिया है. मंत्रालय ने उनका नाम अवॉर्ड के लिए सिफारिश किए गए नामों की लिस्ट से हटा दिया है. 

  1. विराट कोहली और मीराबाई चानू को मिलेगा खेल रत्न अवॉर्ड 

    खेल मंत्रालय ने  मंजूर की चयन समिति की सिफारिश

    25 सितंबर को होगा सम्मान समारोह, राष्ट्रपति देंगे अवॉर्ड  

कोहली और मीराबाइ चानू को मिलेगा अवार्ड 
सिलेक्शन कमेटी ने अपने फैसले में विराट कोहली और वर्ल्ड चैंपियन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को खेल रत्न देने की सिफारिश की है जिसे खेल मंत्रालय ने मंजूर भी कर लिया है. बजरंग ने कहा, ‘वे जिसको यह अवॉर्ड दे रहे है, मैं उससे नाराज़ नहीं हैं. मैं इस बात से नाराज़ हूं कि यह अवॉर्ड मुझे क्यों नहीं दिया जा रहा है.’ बजरंग पूनिया इस मामले में पहले कल खेल मंत्री से मुलाकात करेंगे और हल ना निकलने पर कोर्ट तक ये लड़ाई ले जाएंगे.

खेल मंत्रालय ने द्रोणाचार्य अवॉर्ड की लिस्ट से काटा नाम, कोर्ट में चुनौती देंगे तीरंदाजी कोच तेजा

प्वाइंट के आधार पर मेरा दावा मजबूत: बजरंग 
बजरंग पूनिया ने कहा कि वे जानना चाहते हैं कि आखिर किस वजह से इस साल उनको यह अवॉर्ड नहीं दिया गया. बजरंग के मुताबिक अब नए सिस्टम के अनुसार प्वाइंट्स के आधार पर खेल रत्न का सिलेक्शन होता है. इस आधार पर उनके प्वाइंट्स बाकियों के मुकाबले काफी ज्यादा हैं, इसलिए वे इस सम्मान के हकदार हैं. बजरंग की इस लड़ाई में उनके गुरु और ओलंपिक पदक विजेता योगेशवर दत्त भी उनके साथ हैं. योगेश्वर भी बजरंग के साथ खेल मंत्री से मुलाकात करेंगे.

कहा- अपनी लड़ाई खुद लड़ूंगा 
बजरंग ने कहा कि भले ही इस सबकी वजह से उनकी ट्रेनिंग पर असर पड़ेगा, लेकिन वे फिर भी अपनी लड़ाई लड़ेंगे. बजरंग मानते हैं कि वे पूरी तरह से इस अवॉर्ड के हकदार हैं. बजरंग ने इसी साल कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में गोल्ड जीता था. वे 2013 वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज़ मेडल भी जीत चुके हैं. इसके अलावा 2014 के कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल भी बजरंग के नाम है. 

खेल मंत्रालय ने मंजूर की सिफारिश 
खेल मंत्रालय ने बुधवार को तीरंदाजी कोच जीवनजोत सिंह तेजा के अलावा उन सभी नामों को मंजूरी दे दी, जिनके नामों की सिफारिश चयन समिति ने खेल रत्न, अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कारों के लिए की थी. मंत्रालय ने तेजा का नाम अनुशासनहीनता के पुराने मामले के कारण द्रोणाचार्य पुरस्कारों के लिए नामितों की सूची से हटा दिया है. तेजा ने भी मंत्रालय के फैसले को कोर्ट मे चुनौती देने का निर्णय लिया है. 

इन्हें मिलेगा पुरस्कार: 
खेल रत्न अवॉर्ड : विराट कोहली (क्रिकेट), मीराबाई चानू (वेटलिफ्टर) 

अर्जुन अवॉर्ड : नीरज चोपड़ा (एथलेटिक्स), जिन्सन जॉनसन (एथलेटिक्स), हिमा दास (एथलेटिक्स), एन सिक्की रेड्डी (बैडमिंटन), सतीश कुमार (बॉक्सिंग), स्मृति मंधाना (क्रिकेट), शुभंकर शर्मा (गोल्फ), मनप्रीत सिंह (हॉकी), सविता (हॉकी), रवि राठौड़ (पोलो), राही सरनोबत (शूटिंग); अंकुर मित्तल (शूटिंग), श्रेयशी सिंह (शूटिंग), मणिका बत्रा (टेबल टेनिस), जी सथियान (टेबल टेनिस), रोहन बोपन्ना (टेनिस), सुमित (कुश्ती); पूजा काडिया (वुशु), अंकुर धामा (पैरा एथलेटिक्स), मनोज सरकार (पैरा बैडमिंटन).

द्रोणाचार्य अवॉर्ड : विजय शर्मा (वेटलिफ्टिंग), तारक सिन्हा ((क्रिकेट), सीके कुट्टप्पा (बॉक्सिंग) श्रीनिवास राव (टेबल टेनिस)

ध्यानचंद अवॉर्ड : भरत छेत्री (हॉकी), सत्य देव (तीरंदाजी), दादू चौगले (कुश्ती). 

Trending news