नरसिंह यादव डोपिंग विवाद: PM मोदी ने दिया दखल, भारत के कुश्ती महासंघ से विवाद की मांगी रिपोर्ट
Advertisement

नरसिंह यादव डोपिंग विवाद: PM मोदी ने दिया दखल, भारत के कुश्ती महासंघ से विवाद की मांगी रिपोर्ट

डोपिंग विवाद में एक दिलचस्प मोड़ आ गया है भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय पहलवान नरसिंह यादव को लेकर चल रहे डोपिंग विवाद में दखल दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के कुश्ती महासंघ (WFI) अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह से मुलाकात की और चल रहे विवाद के बारे में जानकारी मांगी।गौरतलब है कि नरसिंह यादव का मिथेनडायनोन एक एनाबॉलिक स्टेरॉयड का डोपिंग टेस्ट पॉजीटिव पाया गया था। ये टेस्ट 25 जून को हुआ था उसके बाद से ही इसको लेकर खेल जगत में खासी उथलपुथल मची हुई है।

नरसिंह यादव डोपिंग विवाद: PM मोदी ने दिया दखल, भारत के कुश्ती महासंघ से विवाद की मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली: डोपिंग विवाद में एक दिलचस्प मोड़ आ गया है भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय पहलवान नरसिंह यादव को लेकर चल रहे डोपिंग विवाद में दखल दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के कुश्ती महासंघ (WFI) अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह से मुलाकात की और चल रहे विवाद के बारे में जानकारी मांगी।गौरतलब है कि नरसिंह यादव का मिथेनडायनोन एक एनाबॉलिक स्टेरॉयड का डोपिंग टेस्ट पॉजीटिव पाया गया था। ये टेस्ट 25 जून को हुआ था उसके बाद से ही इसको लेकर खेल जगत में खासी उथलपुथल मची हुई है।

इससे पहले एक प्रेस कांफ्रेस में एक संवाददाता सम्मेलन में इससे पहले, डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष कह रही है कि वह कभी डोपिंग परीक्षण देने में अनिच्छुक किया गया था नरसिंह परेशान समर्थित और रूस उसके पीछे था क्योंकि वह आगामी रियो ओलंपिक के लिए भारत के शीर्ष पदक उम्मीद लगाए बैठे से एक था।

जब उनसे पूछा क्यों महासंघ नरसिंह समर्थन किया गया था, सिंह ने कहा, 'रूस की भूमिका की रक्षा और अपने एथलीटों वापस करने के लिए है। नरसिंह लगभग 50 राष्ट्रीय और साथ ही अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट निभाई है। उन्होंने कहा कि डोप परीक्षण के लिए प्रदर्शित होने में अनिच्छुक कभी नहीं किया गया है। इस प्रकार हम करेंगे उसे विश्वास करने के लिए जब वह कहता है कि वह निर्दोष है और जानबूझकर कुछ भी सेवन नहीं किया है प्रतिष्ठित स्पर्धा में खेलने की उसकी संभावना को ख़तरे में डालना सकता है, जो लोगों की है।'

सिंह ने कहा यह भी एक घटना है जहां 5 जून को सोनीपत में एक शिविर में, वहाँ कुछ रिपोर्टों के भोजन जो रसोई घर में नरसिंह के लिए पकाया जा रहा था, जबकि मुख्य कुक मौजूद नहीं था में मिलाया जा रहा है उल्लेख किया है। 

सिंह ने आगे कहा कि रूस के पहलवान के रूप में वह भारत के शीर्ष पदक उम्मीद लगाए बैठे में से एक था समर्थन किया गया था। 'उनका मामला है, क्योंकि वह ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर गंभीर है। इसके अलावा 10-12 एथलीटों हम रियो में पदक जीतने की उम्मीद कर रहे हैं से बाहर, नरसिंह का नाम। उनमें से एक है, इसलिए उसके मामले को गंभीरता से लिया जा होगा,' उन्होंने कहा। सिंह ने यह भी कहा कि अंतिम मामले के बारे में निर्णय गुरुवार को लिया जाना चाहिए।

वहीं साई सेंटर सोनीपत में नरसिंह यादव के कमरे में रहने वाले संदीप यादव के भी डोप टेस्ट में नाकाम रहने के बाद डब्ल्यूएफआई ने कहा कि इससे शक पक्का हो गया है कि इसमें कोई साजिश हुई है।

भारतीय कुश्ती महासंघ के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा ,‘ शिविर में नरसिंह के रूममेट को भी उसी पदार्थ के सेवन का दोषी पाया गया जिससे साफ पता चलता है कि यह साजिश है । दोनों पहलवान रूममेट होने के कारण एक ही सप्लीमेंट्स ले रहे थे।’ उन्होंने कहा ,‘ उसके नमूने में स्टेरायड की मात्रा काफी ज्यादा मिली है जिस पर यकीन करना मुश्किल है । लगता है कि जान बूझकर ऐसा किया गया है । कोई इतना ज्यादा डोज क्यों लेगा ।’

पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले नरसिंह का रियो ओलंपिक के लिये चयन विवादित हालात में हुआ था क्योंकि ओलंपिक दोहरे पदक विजेता सुशील ने 74 किलो वर्ग में दावेदारी ठोकी थी ।

नरसिंह ने चूंकि विश्व चैम्पियनशिप के जरिये कोटा हासिल किया था डब्ल्यूएफआई और दिल्ली उच्च न्यायालय दोनों ने सुशील की मांग खारिज कर दी । नरसिंह को हालांकि इसके लिये लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी थी । नरसिंह ने भी खुद को बेकसूर बताते हुए कहा था ,‘ यह मेरे खिलाफ साजिश है । मैने कभी कोई प्रतिबंधित पदार्थ नहीं लिया है ।’

 

Trending news